ताज़ा खबर
 

सुब्रमण्यम स्वामी का दावा- जल्द खत्म होगी सोनिया, राहुल गांधी की नागरिकता, अमित शाह की टेबल पर है फाइल

नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) पर भाजपा नेता ने कहा कि सीएए को ठीक से नहीं समझा गया है और इसका विरोध करने वालों ने खुद इस अधिनियम को नहीं पढ़ा है।

सुब्रमण्यम स्वामी ने दावा किया है कि सोनिया गांधी और राहुल गांधी की नागरिकता जल्द खत्म होगी। (Express File Photo)

पूर्व केंद्रीय मंत्री और भाजपा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने दावा किया है कि एआईसीसी अध्यक्ष सोनिया गांधी और कांग्रेस नेता राहुल गांधी की नागरिकता जल्द ही चली जाएगी। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (ABVP) द्वारा हैदराबाद विश्वविद्यालय में आयोजित “सीएए – एक समकालीन राजनीति से परे एक ऐतिहासिक अनिवार्यता” पर लेक्चर देते हुए उन्होंने कहा, “फाइल गृह मंत्री अमित शाह की मेज पर है और जल्द ही वे अपनी नागरिकता खो देंगे।”

द हिंदू की रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय संविधान का हवाला हुए उन्होंने कहा कि जो लोग भारतीय रहते हुए दूसरे देश की नागरिकता ले रहे हैं, उनकी भारतीय नागरिकता स्वत: समाप्त हो जाएगी।

उन्होंने दावा किया कि राहुल गांधी ने इंग्लैंड में व्यवसाय शुरू करने के लिए ब्रिटिश नागरिकता का विकल्प चुना था। हालांकि, राहुल गांधी नागरिकता के लिए नए सिरे से आवेदन कर सकते हैं क्योंकि उनके पिता राजीव गांधी एक भारतीय थे। लेकिन वह अपनी मां सोनिया गांधी की साख का इस्तेमाल करते हुए आवेदन नहीं कर सकते, जिन्होंने दावा किया कि वह भारतीय नागरिक नहीं थे।

नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) पर उन्होंने कहा कि सीएए को ठीक से नहीं समझा गया है और इसका विरोध करने वालों ने खुद इस अधिनियम को नहीं पढ़ा है। भारतीय मुसलमान इस अधिनियम से प्रभावित नहीं हैं और यह तर्क देना हास्यास्पद है कि पाकिस्तान और बांग्लादेश से आने वाले मुसलमानों को नागरिकता के लिए माना जाना चाहिए। पाकिस्तान रोहिंग्या मुसलमानों को अपने देश में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दे रहा है और यहां कुछ लोग चाहते हैं कि पाकिस्तानी यहां आएं।

उन्होंने कहा कि पाकिस्तान और बांग्लादेश के अल्पसंख्यक को धार्मिक उत्पीड़न से बचने के लिए कहीं नहीं जा सकते हैं। उनके सामने भारत ही एक विकल्प है। स्वामी ने पूछा कि अगर उन्हें नागरिकता दी जा रही है तो किसी को समस्या क्यों होनी चाहिए? भाजपा नेता के भाषण के दौरान स्टूडेंट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (एसएफआई) से संबंधित छात्रों का एक समूह शांतिपूर्वक सीएए के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहा था।

Next Stories
1 अहमदाबाद में यूएस सीक्रेट सर्विस ने की रिहर्सल, सात लेयर में रहेगी डोनाल्ड ट्रम्प की सुरक्षा, DRDO की एंटी ड्रोन तकनीक का भी इस्तेमाल
2 …तो राजद छोड़ उसके ही साथियों संग गठबंधन बनाएंगे प्रशांत किशोर? कुशवाहा, मांझी और कांग्रेस अध्यक्ष से मुलाकात के बाद सियासी चर्चा तेज
3 यूपी में चार रेलवे स्टेशन के नाम बदले गए, इलाहाबाद जंक्शन का भी नाम बदलकर हुआ प्रयागराज
Coronavirus LIVE:
X