ताज़ा खबर
 

G-7 शिखर सम्मेलन में ‘वन अर्थ, वन हेल्थ’ का PM मोदी ने दिया मंत्री, यूजर ने BJP सांसद को टैग किया, तो बोले सुब्रमण्यम स्वामी- क्या यह संदेश मांगा गया था?

दरअसल, पीएम ने शनिवार को डिजिटल तरीके से सम्मेलन के एक सत्र को संबोधित किया था। उन्होंने इस दौरान कोरोना महामारी से प्रभावी तौर पर निपटने के लिए इस मंत्र (एक धरती, एक स्वास्थ्य) को अपनाने की अपील की थी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और BJP सांसद सुब्रमण्यम स्वामी। (फाइल फोटो)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जी-7 शिखर सम्मेलन में ‘‘एक धरती, एक स्वास्थ्य’’ (One Earth, One Health) का मंत्र दिया। सोशल मीडिया पर एक यूजर ने इससे जुड़ी खबर शेयर करते हुए BJP के सांसद सुब्रमण्यम स्वामी को टैग कर दिया, तो वह बोले- क्या यह संदेश मांगा गया था?

हुआ यह कि @GurudathShettyK ने बीजेपी सांसद को टैग किया और लिखा था, “प्रिय स्वामी जी, प्रधानमंत्री मोदी ने जी-7 सम्मलेन के अपने संदेश में वन अर्थ, वन हेल्थ की बात कही है।” स्वामी ने रिप्लाई करते हुए यह ट्वीट किया:

Narendra Modi, Subramaniam Swamy, India News

स्वामी की इस प्रतिक्रिया पर अन्य लोग भी अपनी राय जाहिर करने लगे। @KarurKishor के हैंडल से पूछा गया, “आप पीएम सर से इतना गुस्सा क्यों हैं?” @sethuPKumar ने इस पर कहा कि आप अधिकतर भारतीयों से पूछ लें। स्वामी अकेले नहीं (गुस्सा) हैं! @Rishi12Aug ने लिखा- क्या आपसे कमेंट करने के लिए कहा गया था, फिर भी आपने किया!! बेशर्म।

बाद में @GurudathShettyK ने कुछ यूजर्स को जवाब देते हुए लिखा, “मैंने उनकी (स्वामी) राय जानने के लिए टैग किया है, लेकिन तुम कहां से आए? बेशर्म मूर्ख।” @Shivend67397586 ने पूछा- स्वामी जी इस संदेश के जरिए आप कहना क्या चाहते हैं? मुझे लगा कि आप पीएम का मजाक उड़ा रहे हैं और यह आपकी घटियापन को दर्शाता है!

क्या है पूरा मामला?: दरअसल, पीएम ने शनिवार को डिजिटल तरीके से सम्मेलन के एक सत्र को संबोधित किया था। उन्होंने इस दौरान कोरोना महामारी से प्रभावी तौर पर निपटने के लिए इस मंत्र (एक धरती, एक स्वास्थ्य) को अपनाने की अपील की। साथ ही भविष्य की महामारी को रोकने के लिए वैश्विक एकजुटता, नेतृत्व और तालमेल का आह्वान किया। मोदी ने चुनौती से निपटने के लिए लोकतांत्रिक और पारदर्शी समाजों की विशेष जिम्मेदारी पर भी जोर दिया। संपर्क सत्र में संबोधन के बारे में बयान के मुताबिक, ‘‘पीएम ने कहा कि बैठक से समूचे विश्व के लिए ‘एक धरती, एक स्वास्थ्य’ का संदेश जाना चाहिए।’’

कौन-कौन हैं G-7 में?: जी-7 में ब्रिटेन, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान और अमेरिका शामिल हैं। जी-7 की अध्यक्षता कर रहे ब्रिटेन ने भारत, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण कोरिया और दक्षिण अफ्रीका को अतिथि देश के तौर पर आमंत्रित किया है।

Next Stories
1 कोविड की दूसरी लहर में कहीं भारी न पड़ जाए यह चूक, बच्चों के नियमित टीकाकरण पर पड़ा असर
2 शनिवार को कोविड-19 से 80000 से ज्यादा संक्रमित, लगातार छठवें दिन कोरोना संक्रमण के मामले एक लाख से कम
3 अब गुप्त नहीं रहेंगी सेना की शौर्य गाथाएं, रक्षा मंत्रालय ने बदली नीति, सार्वजनिक होगा युद्ध इतिहास
आज का राशिफल
X