ताज़ा खबर
 

बीजेपी सांसद ने की मोदी सरकार के फैसले की आलोचना, कहा- केंद्र में लोकतांत्रिक चेतना की कमी

भाजपा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी लगातार केंद्र सरकार को आंतरिक सुरक्षा और विदेशी मुद्दों को लेकर घेरते रहे हैं। इसी सिलसिले में उन्होंने हाल ही में मोदी सरकार को चीन की चालबाजी को लेकर सतर्क रहने की नसीहत दी थी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा राज्यसभा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी। (express file)

भारतीय जनता पार्टी से नाराज चल रहे राज्य सभा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने एक बार फिर से केंद्र सरकार पर हमला बोला है। स्वामी ने ट्वीट कर कहा है कि केंद्र में लोकतांत्रिक चेतना की कमी है। उन्होंने इज़राइल और अब म्यांमार के मुद्दे पर भारत सरकार के कदम की आलोचना की है।

सुब्रमण्यम स्वामी ने अपने ट्वीट में लिखा कि यह चौकाने वाला है कि मोदी सरकार ने चीन समर्थक बर्मी सेना द्वारा म्यांमार में लोकतंत्र की हत्या की निंदा और आंग सान सूकी की गिरफ्तारी पर संयुक्त राष्ट्र के वोट में भाग नहीं लिया। हमने इजरायल पर और अब म्यांमार के मुद्दे पर अपने आप को अलग रखा है। क्या हमने अपनी विवेक शक्ति खो दी है? बताते चलें कि भारत समेत 35 देशों ने इन प्रस्ताव पर शुक्रवार को संयुक्त राष्ट्र में हिस्सा नहीं लिया था।

बताते चलें कि संयुक्त राष्ट्र महासभा ने एक दुर्लभ कदम उठाते हुए म्यामांर की सैन्य सरकार के खिलाफ व्यापक वैश्विक विरोध प्रकट करते हुए एक प्रस्ताव पारित कर देश में सैन्य तख्तापलट की निंदा की है, उसके खिलाफ शस्त्र प्रतिबंध का आह्वान किया है तथा लोकतांत्रिक रूप से चुनी हुई सरकार को बहाल करने की मांग की है। लेकिन भारत ने अपने आप को इस प्रस्ताव से अलग कर लिया था।

भारत ने अपने बयान में कहा था, ‘‘आज के मसौदा प्रस्ताव में हमारे विचार प्रतिबिंबित होते प्रतीत नहीं हो रहे हैं। अंतरराष्ट्रीय समुदाय इस मुद्दे के शांतिपूर्ण समाधान पर जोर देता रहा है और ऐसे में हम इस बात को दोहराना चाहते हैं कि इस प्रस्ताव में म्यामांर के पड़ोसी देशों एवं क्षेत्र को शामिल करते हुए एक ‘‘सलाहकार एवं रचनात्मक’’ दृष्टिकोण अपनाना महत्वपूर्ण है।’’

गौरतलब है कि भाजपा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी लगातार केंद्र सरकार को आंतरिक सुरक्षा और विदेशी मुद्दों को लेकर घेरते रहे हैं। इसी सिलसिले में उन्होंने हाल ही में मोदी सरकार को चीन की चालबाजी को लेकर सतर्क रहने की नसीहत दी थी। इतना ही नहीं पाकिस्तान और एलओसी जैसे संवेदनशील मुद्दों पर भी स्वामी काफी मुखर रहे हैं।

Next Stories
1 वीडियोः बंदर ने दिखाई मेट्रो में कलाबाजी, डीएमआरसी स्टाफ के आने से पहले खुद हुआ चंपत
2 त्रिपुराः पशु चोरी के आरोप में भीड़ ने की तीन लोगों की हत्या, केस दर्ज पर गिरफ्तारी नहीं
3 लक्षद्वीपः पटेल प्रशासन का प्रस्ताव-केरल के बजाए कर्नाटक HC करे कानूनी हितों की देखरेख
ये पढ़ा क्या?
X