ताज़ा खबर
 

संसद में प्रदूषण पर बोले कांग्रेस नेता- क्यों खटखटाना पड़ता है SC का गेट, जब चीन हवा साफ कर सकता है तो हम क्यों नहीं?

प्रवेश साहिब वर्मा ने कहा कि दिल्ली के सीएम प्रदूषण के लिए किसानों के पराली जलाने को जिम्मेदार ठहरा रहे हैं और यह बताने के लिए वह अखबारों में करोड़ों रुपए के विज्ञापन छपवा रहे हैं!

Author नई दिल्ली | Updated: November 19, 2019 8:55 PM
प्रदूषण के मुद्दे पर भाजपा सांसद ने केजरीवाल सरकार को घेरा। (youtube image/file)

दिल्ली में प्रदूषण की समस्या काफी गंभीर हो गई है। संसद के शीतकालीन सत्र में भी इस पर खूब चर्चा हो रही है। चर्चा के दौरान भाजपा सांसद प्रवेश साहिब वर्मा ने दिल्ली के प्रदूषण को लेकर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर निशाना साधा। भाजपा सांसद ने तंज कसते हुए कहा कि 5 साल पहले अकेला सीएम खांसता था, आज पूरी दिल्ली खांस रही है। भाजपा नेता ने केजरीवाल सरकार पर बीते पांच साल के दौरान दिल्ली में सार्वजनिक परिवहन व्यवस्था के लिए कुछ नहीं करने का आरोप लगाया।

प्रवेश साहिब वर्मा ने कहा कि दिल्ली के सीएम प्रदूषण के लिए किसानों के पराली जलाने को जिम्मेदार ठहरा रहे हैं और यह बताने के लिए वह अखबारों में करोड़ों रुपए के विज्ञापन छपवा रहे हैं! वर्मा ने आरोप लगाया कि बीते कई सालों से दिल्ली में सार्वजनिक परिवहन के लिए एक भी बस नहीं खरीदी गई। वहीं निजी वाहन बीते पांच सालों में 40 लाख से बढ़कर एक करोड़ से ज्यादा हो गए हैं। भाजपा सांसद ने शहर में उड़ती धूल, निर्माण कार्यों पर रोक ना लगाए जाने को प्रदूषण बढ़ने का कारण बताया। वहीं कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने भी लोकसभा में इस मुद्दे पर अपनी बात रखी।

मनीष तिवारी ने कहा कि जब दिल्ली में हर साल प्रदूषण की समस्या होती है, तो इस मुद्दे पर सरकार या संसद की तरफ से कुछ नहीं किया जाता। क्यों लोगों को हर साल इस मुद्दे को लेकर सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाना होता है? यह बेहद चिंता का विषय है। आज ये अहम है कि यह सदन, जो लोगों द्वारा चुने गए प्रतिनिधियों से बनता है, वह राष्ट्र को एक संदेश दे कि यह सदन इस मुद्दे को लेकर संवेदनशील और गंभीर है। यह सिर्फ वायु प्रदूषण ही नहीं है, हमारी नदियां भी आज प्रदूषित हो चुकी हैं।

भाजपा सांसद गौतम गंभीर ने प्रदूषण के मुद्दे पर बोलते हुए कहा कि पराली जलाना एक समस्या है, लेकिन सिर्फ किसानों को इसके लिए जिम्मेदार ठहराने से कोई मदद नहीं मिलेगी। गंभीर ने कहा कि हमें किसानों को मदद देने की जरुरत है, ताकि वह पराली खत्म करने के लिए अन्य तरीकों को आजमाएं। गंभीर बोले कि लोगों ने हमें वोट एक दूसरे पर कीचड़ उछालने के लिए नहीं दिया है।

वहीं टीएमसी सांसद काकोली घोष वायु प्रदूषण की समस्या की तरफ ध्यान दिलाने के लिए सदन में ही मास्क पहनकर आयीं। सदन में चर्चा के दौरान उन्होंने कहा कि ‘देश को स्वच्छ हवा मिशन की जरुरत है।’

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Earthquake Today: दिल्ली-NCR में 5.3 तीव्रता का भूकंप! UP के भी कई हिस्सों में महसूस किए गए झटके
2 पाकिस्तान में भी छाई ‘आजादी’ की मांग, लिट्रेचर फेस्टिवल में इमरान खान सरकार के खिलाफ स्टूडेंट्स की नारेबाजी; वीडियो वायरल
3 शिवसेना ने किया सावरकर को भारत रत्न देने का समर्थन, संजय राउत बोले- हम हमेशा से इसके सपोर्ट में
जस्‍ट नाउ
X