ताज़ा खबर
 

भाजपा सांसद हुकुम नारायण यादव बन सकते हैं अगले उप-राष्‍ट्रपति! भाषणों के जरिए पीएम मोदी को बनाया मुरीद

वर्तमान उप-राष्‍ट्रपति हामिद अंसारी का कार्यकाल अगले साल अगस्‍त में खत्‍म होगा।

Author नई दिल्‍ली | August 22, 2016 3:33 PM
लोक सभा में अपने चुटीले मगर प्रभावी भाषणों के लिए जाने जाते हैं हुकुम नारायण यादव। (Source: Loksabha TV)

देश के अगले उप-राष्‍ट्रप‍ति के लिए बिहार से भाजपा सांसद हुकुम नारायण यादव का नाम चर्चा में है। माना जा रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उप-राष्‍ट्रपति पद के लिए यादव के नाम को फाइनल कर दिया है। रेडिफ डॉट काॅम के मुताबिक, यादव देश के दूसरे सबसे बड़े संवैधानिक पद पर काबिज हो सकते हैं क्‍योंकि वे मुखर और लोकप्रिय हैं। इसके अलावा उप-राष्‍ट्रपति बनने पर वह राज्‍य सभा के पदेन सभापति हो जाएंगे। यादव तीन बार सांसद चुने जा चुके हैं, दो बार विधायक रहे हैं। इसके अलावा पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के कार्यकाल में वह केन्‍द्रीय मंत्री भी रहे थे। राम मनोहर लोहिया और कर्पूरी ठाकुर के आदर्शों पर चलने वाले हुकुम नारायण यादव के लोक सभा में दिए गए भाषणों की तारीफ मोदी भी करते हैं। जिस तरह से बिहारी अंदाज में वह राहुल गांधी पर हमले करते हैं, मोदी को वह पसंद हैं।

लोक सभा में जब भी यादव अपनी बात रखते हैं, पूरा सदन ठहाकों से गूंज उठता है। खासतौर पर एफडीआई को लेकर जब संसद में बहस हो रही थी, जब यादव के भाषण को सोशल मीडिया ने हाथोंहाथ लिया था। जीएसटी पर बहस के दौरान भी राहुल गांधी के भाषण के तुरंत बाद बोलते हुए यादव ने महफिल लूट ली थी। अपने धारदार तर्कों और अनूठी शैली की वजह से यादव की लोकप्रियता हाल के दिनों में तेजी से बढ़ी है। वर्तमान उप-राष्‍ट्रपति हामिद अंसारी का कार्यकाल अगले साल अगस्‍त में खत्‍म होगा। उसके बाद नए उप-राष्‍ट्रपति पद का चुनाव शुरू होगा। लेकिन उम्‍मीदवारों के नामों पर अफवाहों का बाजार अभी से गर्म हो गया है।

महंगाई पर संसद में चर्चा के दौरान हुकुम नारायण यादव का यह अंदाज देखिए:

आम बजट 2015-16 पर चर्चा के दौरान हुकुम नारायण सिंह के इस भाषण ने बहुत लोगों को प्रभावित किया था।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App