ताज़ा खबर
 

बीजेपी के इस सांसद ने पीएम की तारीफ करते हुए अटलजी के बारे में कही गलत बात

तथ्यों की पड़ताल से पता चलता है कि पूर्व प्रधानमंत्री और बीजेपी के दिवंगत नेता अटल बिहारी वाजपेयी ने कभी इंदिरा गांधी को 'दुर्गा' कहा ही नहीं। एक इंटरव्यू में वाजपेयी ने खुद इस दावे का खंडन किया।

प्रताप चंद्र सारंगी ने लोकसभा में अपने भाषण के दौरान एक जगह गलत दावा कर दिया। (फोटो सोर्स: ट्विटर)

ओडिशा से सांसद और मोदी सरकार में केंद्रीय पशुपालन राज्य मंत्री प्रताप चंद्र सारंगी ने सोमवार को लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर बोलते हुए पीएम नरेंद्र मोदी की शान काफी कुछ कहा। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा किए गए कार्यों का विस्तार से उल्लेख किया और विपक्ष से आग्रह किया कि वह बड़ा दिल दिखाए और पीएम मोदी की मेहनत की सराहना करे। हालांकि, सदन में बोलते हुए सारंगी थोड़ा तथ्यों से भटके नज़र आए। सारंगी ने कहा कि 1971 में अटल बिहारी वाजपेयी (जब तत्कालीन जनसंघ नेता) ने तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की प्रशंसा में कोई कमी नहीं छोड़ी थी। कांग्रेस को और विपक्ष को भी अच्छी बातों की प्रशंसा करनी चाहिए। सारंगी ने कहा कि अटली जी ने इंदिरा गांधी को देवी दुर्गा बताया था। लेकिन, तथ्यों की पड़ताल से पता चलता है कि पूर्व प्रधानमंत्री और बीजेपी के दिवंगत नेता अटल बिहारी वाजपेयी ने कभी इंदिरा गांधी को ‘दुर्गा’ कहा ही नहीं।

देश में यह बात अक्सर चर्चा में रहती है कि अटली बिहारी वाजपेयी ने इंदिरा गांधी को ‘दुर्गा’ कहा था। लेकिन, इस बात को खुद वाजपेयी ने ही खारिज किया था। एक इंटरव्यू में उन्होंने स्पष्ट किया था कि उन्होंने इंदिरा को कभी भी दुर्गा कहा ही नहीं। इंडिया टीवी के एक शो ‘आपकी अदालत’ में अटल ने कहा था, “मैंने उन्हें (इंदिरा) कभी दुर्गा नहीं कहा। अख़बार वालों ने छाप दिया। मैं उसके बाद खंडन करता रहा, लेकिन वे कहते रहे कि मैंने कहा, मैंने कहा…। बहुत खोज हुई इस पर। पुपुल जयकर इंदिरा पर किताब लिख रही थीं। वह चाहती थीं कि उसमें इस बात (दुर्गा) का उल्लेख हो। वह इस मामले में मेरे पास आईं। मैंने बताया कि मैंने ऐसा कुछ नहीं कहा था। फिर उन्होंने पुस्तकालय की सारी किताबें छानीं। पर कुछ नहीं मिला। फिर भी दुर्गा मेरे पीछे है।”

दरअसल यह बात काफी प्रचारित हो गई थी कि 1971 के युद्ध के बाद जब पाकिस्तान के दो टुकड़े हो गए और बांग्लादेश अस्तित्व में आया, तब अटल बिहारी वाजपेयी ने इंदिरा गांधी को ‘दुर्गा’ कहा था। कथित तौर पर इस बात को इंदिरा ने भी अस्वीकार करते हुए कहा था कि देश के कई हिस्सों में दलित महिषासुर को भी पूजते हैं। हालांकि, खुद अटल द्वारा इस बात को खारिज करने के बावजूद अक्सर इसका जिक्र कहीं न कहीं हो ही जाता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 NRC Assam Additional Draft List 2019: नई सूची जारी, जानिए कितने लोगों के नाम हुए बाहर
2 पीएम मोदी का अपने मंत्रियों को गुरुमंत्र- बारीकियों को समझो, काम करो और कर्मचारियों का सम्मान हासिल करो
3 इमरजेंसी में नगदा जंक्शन पर आरएसएस शाखा के चीफ ऑर्गनाइजर थे थावर चंद गहलोत, तब मोदी सरकार के ये 8 मंत्री गए थे जेल