ताज़ा खबर
 

नोटबंदी पर भड़के बीजेपी सांसद, बोले- बर्बाद हो गए छोटे व्यापारी

इलाहाबाद लोकसभा क्षेत्र के सांसद श्याम चरण गुप्ता ने ये बातें नोटबंदी की सालगिरह के अगले ही दिन गुरुवार (09 नवंबर) को संसदीय समिति की एक बैठक में कही।

श्याम चरण गुप्ता इलाहाबाद लोकसभा क्षेत्र से बीजेपी के सांसद हैं और कारोबारी हैं।

उत्तर प्रदेश से चुनकर आए भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के एक सांसद ने नोटबंदी पर भड़कते हुए इसे व्यापारियों के लिए काल बताया है और कहा है कि इसकी वजह से असंगठित क्षेत्र के छोटे व्यापारी बर्बाद हो गए। सांसद ने कहा कि नोटबंदी की वजह से कई लोग न सिर्फ बेरोजगार हो गए बल्कि कुछ लोगों ने खुदकुशी भी कर ली। इलाहाबाद लोकसभा क्षेत्र के सांसद श्याम चरण गुप्ता ने ये बातें नोटबंदी की सालगिरह के अगले ही दिन गुरुवार (09 नवंबर) को संसदीय समिति की एक बैठक में कही।

गुप्ता ने गुरुवार को वित्त मामलों की संसदीय समिति की बैठक में जब या बातें कहीं, तब समिति के अध्यक्ष और कांग्रेस सांसद वीरप्पा मोईली के अलावा वित्त मामलों के सचिव सुभाष चंद्र गर्ग, वित्तीय सेवाओं के सचिव राजीव कुमार और सीबीडीटी के चेयरमैन सुशील चंद्रा भी वहां मौजूद थे। बता दें कि बीजेपी सांसद और बीड़ी किंग कहलाने वाले उद्योगपति श्याम चरण गुप्ता का यह बयान केंद्रीय मंत्रियों द्वारा नोटबंदी की सालगिरह पर उसकी खूबियां गिनाए जाने के अगले ही दिन आया है। केंद्रीय मंत्रियों ने नोटबंदी को कालाधन पर बड़ा प्रहार बताया था।

‘द हिन्दू’ के मुताबिक, बीजेपी सांसद ने वित्त मंत्रालय के अधिकारियों से पूछा कि क्या आपके पास नोटबंदी की वजह से असंगठित क्षेत्र के लोगों द्वारा खुदकुशी के मामलों से जुड़ा कोई डाटा है? बैठक में बीजेपी सांसद ने कहा कि नोटबंदी की वजह से असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले मजदूरों के सामने आज भी भुखमरी की स्थिति है। 250 करोड़ रुपये का बीड़ी कारोबार करने वाले गुप्ता ने मीटिंग में कहा कि नोटबंदी ने उनके जैसे लोगों के कारोबार पर बुरा असर डाला है, जहां अधिकांश कारोबार नकदी में होता है।

सांसद ने कहा कि सरकार ने नकदी प्रवाह रोक दिया। इसकी वजह से असंगठित क्षेत्र में लोगों की नौकरियां चली गईं। इसके बाद सरकार ने बीड़ी जैसी चीजों पर 28 फीसदी जीएसटी लगाकर बाजार में मांग को कम कर दिया। बैठक में अन्य समिति सदस्यों ने आरोप लगाया कि नोटबंदी से चीन को सीधा फा,दा पहुंचा है। हालांकि, गुप्ता ने बैठक में हुई चर्चा के बिन्दुओं को मीडिया में उजागर करने से इनकार कर दिया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App