scorecardresearch

जानिए कौन हैं कांग्रेसी शशि थरूर के समर्थन में लोकसभा स्पीकर को खत लिखने वाले बीजेपी सांसद अनिल अग्रवाल

राज्यसभा सांसद डॉ. अनिल अग्रवाल ने इंडियन एक्सप्रेस को बताया, “शशि थरूर से अच्छे संबंध हैं, लेकिन पार्टी की मर्जी के खिलाफ नहीं जा सकता हूं।”

जानिए कौन हैं कांग्रेसी शशि थरूर के समर्थन में लोकसभा स्पीकर को खत लिखने वाले बीजेपी सांसद अनिल अग्रवाल
पूर्व उपराष्ट्रपति और राज्यसभा के सभापति एम. वेंकैया नायडू के साथ भाजपा सांसद डॉ. अनिल अग्रवाल। (फोटो- फेसबुक)

भाजपा सांसद डॉ अनिल अग्रवाल सूचना प्रौद्योगिकी पर संसद की स्थायी समिति के उन पांच सदस्यों में शामिल हैं, जिन्होंने पिछले शनिवार को लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला को एक संयुक्त पत्र लिखकर उनसे कांग्रेस सांसद शशि थरूर को पैनल के अध्यक्ष के रूप में बहाल करने का आग्रह किया था। अपने पत्र में उन्होंने लिखा कि 17वीं लोकसभा के मध्य में सरकार का अध्यक्ष पद बदलने का निर्णय उनके लिए “पूरी तरह से सदमे” जैसा है। अध्यक्ष को पत्र लिखने वाले पैनल के अन्य चार सदस्य विपक्षी दलों से हैं।

पेशे से शिक्षक और शिक्षाविद् अग्रवाल अप्रैल 2018 में उत्तर प्रदेश से राज्यसभा के भाजपा सदस्य के रूप में चुने गए थे। तब से उन्होंने शहरी विकास पर स्थायी समिति सहित कई संसदीय पैनलों के सदस्य के रूप में कार्य किया है। इसमें संचार और सूचना प्रौद्योगिकी पर स्थायी समिति, युवा मामले और खेल मंत्रालय के लिए सलाहकार समिति, जैविक विविधता (संशोधन) विधेयक 2021 पर संयुक्त समिति और स्वास्थ्य और परिवार कल्याण पर स्थायी समिति आदि शामिल है। जुलाई 2022 से, वह योजना और वास्तुकला के स्कूलों की परिषद के सदस्य रहे हैं।

बोले- “हर सदस्य जो कार्यकाल पूरा करता है, उसे कहा जाता है कि अच्छा किया”

संपर्क करने पर, अग्रवाल ने द इंडियन एक्सप्रेस को बताया: “वह (थरूर) निकल रहे थे … इसलिए मैंने कहा कि उन्होंने अच्छा किया। वह मेरी भावना थी … हर अध्यक्ष जो अपना कार्यकाल पूरा करता है, हर सदस्य कहता है कि उन्होंने अच्छा किया और हमें उम्मीद है कि वह जारी रहेगा।”

विपक्षी सांसदों को लिखे पत्र में उनके नाम के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, “मेरे उनके (थरूर) साथ बहुत अच्छे संबंध हैं, लेकिन मैं अपनी पार्टी की मर्जी के खिलाफ नहीं जा सकता…। शाम के करीब 6-7 बजे ही मुझे चिट्ठी के बारे में पता चला। भारत में, हम हमेशा जाने वाले के बारे में अच्छा बोलते हैं। यही मेरा इरादा था।”

31 अक्टूबर 1962 को हरिद्वार (उत्तराखंड में) में जन्मे अग्रवाल ने बी.ई. (सिविल), एमबीए और पीएचडी, देश के विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों, जिसमें सिद्धगंगा प्रौद्योगिकी संस्थान, तुमकुर और बैंगलोर विश्वविद्यालय, बैंगलोर शामिल है, से की और विदेशों में भी पढ़ाई की।

अग्रवाल ने उत्तर प्रदेश हैंडबॉल एसोसिएशन के वरिष्ठ उपाध्यक्ष और उत्तर प्रदेश ओलंपिक संघ के उपाध्यक्ष के रूप में भी काम किया है। वे भारतीय योग महासंघ के पदाधिकारी भी रह चुके हैं। अग्रवाल ने सिंगापुर, हांगकांग, मकाऊ, मॉरीशस, यूके, फ्रांस और संयुक्त अरब अमीरात सहित कई देशों का दौरा किया है।

पढें राष्ट्रीय (National News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 27-09-2022 at 05:33:00 pm