ताज़ा खबर
 

झारखंड LIVE: 81 में से 40 पर भाजपा आगे, 20 पर झामुमो

झारखंड विधानसभा चुनाव की मतगणना में भाजपा और उसके सहयोगी आजसू ने भारी बढ़त ले ली है और उसके प्रत्याशी 81 में से 40 सीटों पर आगे चल रहे हैं जबकि झामुमो के उम्मीदवार 20 सीटों पर आगे हैं। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन स्वयं दुमका के अपने गढ़ से भाजपा की लुई मरांडी से पीछे चल […]
Author December 23, 2014 12:20 pm
झारखंड में आधे से ज़्यादा विधानसभा सीटों पर भाजपा को बहुमत मिलता नज़र आ रहा है।

झारखंड विधानसभा चुनाव की मतगणना में भाजपा और उसके सहयोगी आजसू ने भारी बढ़त ले ली है और उसके प्रत्याशी 81 में से 40 सीटों पर आगे चल रहे हैं जबकि झामुमो के उम्मीदवार 20 सीटों पर आगे हैं। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन स्वयं दुमका के अपने गढ़ से भाजपा की लुई मरांडी से पीछे चल रहे हैं जबकि बरहेट की दूसरी सीट से वह बढ़त बनाये हुए हैं।

झारखंड के मुख्य निर्वाचन कार्यालय ने बताया कि अब तक राज्य में 81 में से सभी 81 के रुझान मिलने लगे हैं और इनमें 40 सीटों पर भाजपा उसकी सहयोगी आज्सू और 20 पर झामुमो ने अपनी बढ़त बना ली है। कांग्रेस और राजद ने नौ सीटों पर, झारखंड विकास मोर्चा ने सात सीटों पर, अन्य ने पांच सीट पर अपनी बढ़त बना ली है।

भाजपा जहां मुख्य रूप से बोकारो, जमशेदपुर पूर्व, रांची, नाला, झरिया, ईचागढ़, धनबाद, सारठ, मांडर, दुमका, बाघमारा, चतरा, बेरमो, कोलेबीरा, कांके, राजमहल, जमुआ, सिसई, घाटशिला, जमशेदपुर पश्चिम, खूंटी, गोड्डा, बोरियो, गांडेय, बरही, गिरिडीह, तोरपा, जरमुंडी, हजारीबाग, मधुपुर में आगे चल रही है वहीं निरसा, लिट्टीपाड़ा, गोमिया, जामा, मझगांव, बहरागोड़ा, गुमला, मांडू, शिकारीपाड़ा, टुंडी, बरहेट, सरायकेला, चक्रधरपुर, डुमरी और चाईबासा में झारखंड मुक्ति मोर्चा के प्रत्याशी आगे चल रहे हैं।

राजद के उम्मीदवार गोड्डा और कोडरमा में आगे चल रहे हैं वहीं आजसू के उम्मीदवार लोहरदगा, रामगढ़ और जुगसलाई में आगे चल रहे हैं। झारखंड विकास मोर्चा के उम्मीदवार सिमरिया, पोड़ैयाहाट, लातेहार, बहरागोड़ा और चंदनक्यारी में और कांग्रेस के उम्मीदवार पांकी, जामताड़ा, पाकुड़ और डाल्टनगंज में आगे चल रहे हैं।

प्रारंभिक मतगणना में बढ़त से भाजपा के कार्यकर्ता भारी उत्साह में नजर आ रहे हैं और अनेक स्थानों पर वह लड्डू बांटते भी नजर आ रहे हैं।
संथाल परगना की ही 18 सीटों में से आठ सीटें झामुमो अपने गढ़ में हार रही है जबकि भाजपा पांच नयी सीटें जीत रही है।

भाजपा के बोकारो से बिरंची नारायण, जमशेदपुर पूर्व से रघुवर दास, रांची से सीपी सिंह, नाला से सत्यानंद झा बाटुल, झरिया से संजीव सिंह, ईचागढ़ से साधुनारायण महतो, धनबाद से राज सिन्हा, सारठ से उदयशंकर सिंह, मांडर से गंगोत्री कुजूर, दुमका से लुईस मरांडी, बाघमारा से ढुल्लू महतो, चतरा से जयप्रकाश सिंह भोक्ता, बेरमो से योगेश्वर महतो, कोलेबिरा से मनोज नागेशिया, कांके से डा जीतूचरण राम, राजमहल से अनंत कुमार ओझा, जमुआ से केदार हाजरा, सिसई से दिनेश उरांव, घाटशिला से लक्ष्मण टुडू, जमशेदपुर पश्चिम से सरयू राय, खूंटी से नीलकंठ सिंह मुंडा, गोड्डा से रघुनंदन मंडल, बोरिया में ताला मरांडी, गांडेय में जयप्रकाश वर्मा, बरही में उमाशंकर अकेला, गिरिडीह से निर्भय साहाबादी, तोरपा से कोचे मुंडा, जरमुंडी से अभयकांत, हजारीबाग से मनीष जयसवाल और मधुपुर से राजपालीवार आगे चल रहे हैं।
मौजूदा रुझान के अनुसार भाजपा के पूर्व विधानसभाध्यक्ष रांची की प्रतिष्ठापरक सीट से सीपी सिंह, मांडर से भाजपा की गंगोत्री कुजूर, कांके से भाजपा के डॉ. जीतूचरण राम, गिरिडीह से भाजपा में आये झाविमो नेता निर्भय साहाबादी, कोलेबीरा से भाजपा के मनोज नागेशिया, व, दुमका से भाजपा की लुई मरांडी, सिमडेगा से भाजपा की विमला प्रधान और हजारीबाग से भाजपा के मनीष जयसवाल आगे चल रहे हैं।

वहीं बरहेट से मुख्यमंत्री व झामुमो प्रत्याशी हेमंत सोरेन, सिल्ली से झामुमो के अमित महतो, सरायकेला से झामुमो के चंपई सोरेन आगे चल रहे हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.