ताज़ा खबर
 

मुस्लिम चिंतक भड़के तो बोले सुधांशु त्रिवेदी, मस्जिद से गवाइए, ईश्वर अल्लाह तेरे नाम

पश्चिम बंगाल चुनाव में ध्रुवीकरण बनाम तुष्टीकरण की बहस के दौरान उलझ गए भाजपा सांसद सुधांशु त्रिवेदी और मुस्लिम विचारक अतीक उर-रहमान।

Edited By कीर्तिवर्धन मिश्र नई दिल्ली | Updated: April 7, 2021 12:25 PM
भाजपा प्रवक्ता सुधांशु त्रिवेदी। (ANI)

पश्चिम बंगाल में चल रहे विधानसभा चुनाव में इस बार मुकाबला भाजपा बनाम तृणमूल कांग्रेस का बन गया है। जहां टीएमसी लगातार भाजपा पर ध्रुवीकरण के जरिए वोट बटोरने का आरोप लगा रही है, वहीं भाजपा भी टीएमसी को तुष्टिकरण की राजनीति करने का जिम्मेदार ठहरा चुकी है। इसी को लेकर एक टीवी डिबेट में भाजपा सांसद सुधांशु त्रिवेदी और मुस्लिम विचारक अतीक उर-रहमान भिड़ गए।

क्या बोले सुधांशु त्रिवेदी?: सुधांशु त्रिवेदी ने अतीक उर-रहमान के धर्म में दखल देने के सवाल पर कहा, “आप तो स्कॉलर हैं। जब शाह बानो केस होता है, तो ये कहा जाता है कि धर्म के मामले में सरकार इतना सा भी हस्तक्षेप नहीं करेगी, अगर 120-180 रुपए किसी तलाकशुदा महिला को देना है, तो वो धार्मिक भावनाओं में हस्तक्षेप नजर आ रहा है, तो धर्म तय करेगा, कानून नहीं।”

“लेकिन यही 1986 और 1987 में कहते हैं कि राम मंदिर के मुद्दे पर भगवान राम कहां पैदा हुए, ये अदालत से तय कराया जाएगा और वो पैदा हुए भी या नहीं यह अदालत में साबित करना पड़ेगा। एक तरफ धर्म में इतना हस्तक्षेप नहीं और एक तरफ इतना हस्तक्षेप। यह कितना संकीर्ण है परिभाषा सेक्युलरिज्म की।”

रहमान बोले- ‘शाहबानो याद है, मंदिर का ताला खुलवाना नहीं’:सुधांशु त्रिवेदी के आरोपों पर अतीक उर-रहमान ने कहा, “मैंने उदाहरण दिया महात्मा गांधी के भजनों का, मैंने उदारहण दिया सरदार पटेल का। 1986 का शाहबानो केस याद है आपको, मंदिर का ताला खुलवाना याद नहीं रहा होगा।”

महात्मा गांधी के भजन पर छिड़ी बहस: सुधांशु त्रिवेदी ने तुरंत पलटवार करते हुए कहा, “हमारा एक भजन था, उसमें ईश्वर-अल्लाह तेरो नाम नहीं था। महात्मा गांधी ने जुड़वा दिया था। मैं चुनौती से कहता हूं कि किसी मस्जिद से गवा दीजिए। ईश्वर अल्लाह जुड़वा दीजिए। अल्लाह ईश्वर बराबर नहीं है आपके यहां। हमारे यहां धार्मिक आयोजनों में गाया जाता है। आप अपने किसी में ईश्वर का नाम जुड़वाकर दिखवा दीजिए।” हालांकि, महात्मा गांधी के भजन गाने के त्रिवेदी के सवाल पर रहमान ने कहा, “हम आज तक गाते रहे हैं। अपनी सिर-आंखों पर रखते हैं।”

Next Stories
1 लाइव डिबेट में ममता बनर्जी की तस्वीर ले पहुंचे गौरव भाटिया, बोले- दिल के अरमां आंसुओं में बह गए
2 अर्नब बोले- हां हम हैं ‘राइट विंग चैनल’, प्रधानमंत्री मोदी ने कही करेक्ट बात
3 बंगाल चुनावः खेत के रास्ते भागीं टीएमसी उम्मीदवार, गांव वालों ने लाठी लेकर दौड़ाया
ये पढ़ा क्या?
X