हास्य कलाकार वीर दास के खिलाफ भाजपा नेता ने दर्ज कराई शिकायत, सिब्बल बोले- हम असहिष्णु और पाखंडी हैं

बीते सोमवार को वीर दास ने यूट्यूब पर ‘आई कम फ्रॉम टू इंडियाज’ शीर्षक से एक वीडियो अपलोड किया था। छह मिनट के वीडियो में दास ने देश के कथित दोहरे चरित्र के बारे में कहा गया है।

Vir das, Kapil Sibal, BJP
वीर दास की आलोचना के बीच कपिल सिब्बल ने उनका समर्थन किया है(फोटो सोर्स: PTI)।

फेमस स्टैंडअप कॉमेडियन वीर दास अपनी एक कविता ‘टू इंडियाज’ को लेकर जमकर आलोचना झेल रहे हैं। उनकी कविता में भारत को लेकर जो कहा है कि उसके लिए सोशल मीडिया से लेकर राजनीतिक जगत से उनका विरोध किया जा रहा है। ऐसे में अब कांग्रेस के दिग्गज नेता कपिल सिब्बल ने वीर दास समर्थन किया है।

अमेरिका के वाशिंगटन डीसी में वीर दास की एक प्रस्तुति को लेकर बुधवार को कपिल सिब्बल ने कहा कि यहां ‘दो भारत’ हैं, लेकिन लोग नहीं चाहते कि कोई इस बारे में दुनिया को बताए। क्योंकि ‘‘हम लोग असहिष्णु और पाखंडी’हैं।’’ हालांकि दूसरी तरफ वीर दास को निशाने पर लेते हुए कांग्रेस के ही वरिष्ठ नेता और पार्टी प्रवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि कुछ लोगों की गलती को बड़ा रूप देकर दुनिया के सामने देश की गलत छवि पेश करना ठीक नहीं है।

वहीं सिब्बल ने अपने ट्वीट कहा, ‘‘वीर दास, इसमें कोई संदेह नहीं कर सकता कि दो भारत हैं। बात सिर्फ यह है कि हम नहीं चाहते कि कोई भारतीय इस बारे में दुनिया को बताए। हम असहिष्णु और पाखंडी हैं।’’ सिब्बल के अलावा कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शशि थरूर ने भी वीर दास का समर्थन किया।

उन्होंने वीर दास का वीडियो शेयर करते हुए ट्वीट में लिखा, ‘‘एक स्टैंड-अप कॉमेडियन, खड़े होने का असली मलतब सिर्फ शारीरिक रूप से नहीं, बल्कि नैतिक रूप से जानता है। वीर दास ने करोड़ों लोगों के लिए छह मिनट में बात रखी। बेहतरीन।’’

वहीं वीर दास के कथन पर आपत्ति जताते हुए मनु सिंघवी ने कहा, ‘‘कुछ लोगों की बुराइयों को व्यापक बनाना और दुनिया के सामने पूरे देश के बारे में बुरा कहना ठीक नहीं है। औपनिवेशिक शासन के समय पश्चिमी दुनिया के सामने भारत को सपेरों और लुटरों के देश के तौर पर पेश करने वाले लोग आज भी हैं।’’

वहीं रिटायर्ड आईएएस अधिकारी सूर्य प्रताप सिंह ने भी वीर दास का समर्थन करते हुए लिखा, “भारत के दो फेस (Sides) हैं: एक वह, जिसका हम,आप जैसे अधिकांश आम लोग हिस्सा हैं। दूसरा वह विकृत रूप, जिसमें मंत्री किसानों को वेजिटेबल की तरह कुचल देता है और पुरुष महिलाओं के साथ गैंग रेप करते हैं। क्या गलत कह दिया, वीर दास ने?”

बता दें कि वीर दास के वीडियो को लेकर दिल्ली बीजेपी प्रवक्ता आदित्य झा ने नई दिल्ली जिले में डीसीपी कार्यालय में शिकायत दर्ज करवाई है। झा ने एक बयान में कहा, ‘ये फूहड़ है। ये भारत को बदनाम करने की साज़िश है। इसकी जांच होनी चाहिए।’

बता दें कि बीते सोमवार को वीर दास ने यूट्यूब पर ‘आई कम फ्रॉम टू इंडियाज’ शीर्षक से एक वीडियो अपलोड किया था। छह मिनट के वीडियो में दास ने देश के कथित दोहरे चरित्र के बारे में कहा गया है। इसके अलावा कोविड-19 महामारी, दुष्कर्म की घटनाओं और हास्य कलाकारों के खिलाफ कार्रवाई के अलावा किसान प्रदर्शन जैसे मुद्दों का वीर दास ने जिक्र किया है।

ट्विटर पर शेयर किए गए इस वीडियो के वीर दास ने कहा है, ‘‘मैं एक ऐसे भारत से आता हूं, जहां दिन में स्त्री की पूजा होती है और रात में उनके साथ दुष्कर्म होता है।’’ इस वीडियो को लेकर बवाल बढ़ता जा रहा है। वहीं वीर दास ने मंगलवार को अपनी सफाई में कहा कि उनका इरादा देश का अपमान करने का नहीं था।

पढें राष्ट्रीय समाचार (National News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
पश्चिम बंगाल में सियासी बदलाव के संकेतRajasthan BJP Government
अपडेट