ताज़ा खबर
 

कुमार विश्वास को राज्यसभा भेजने की तैयारी कर रही भारतीय जनता पार्टी?

कुमार विश्वास आम आदमी पार्टी के संस्थापकों में से एक हैं। पिछले कुछ दिनों से आप प्रमुख और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और विश्वास के बीच टकराव होने की खबरें आ रही हैं। इसके अलावा आप के कई कार्यक्रमों में भी विश्वास को नहीं देखा जा रहा है। पार्टी द्वारा उन्हें राजस्थान के प्रभारी पद से भी हटा दिया गया है।

आप नेता कुमार विश्वास (फोटो सोर्स- एक्सप्रेस आर्काइव फोटो)

आम आदमी पार्टी के नेता कुमार विश्वास को लेकर बीजेपी बड़ा कदम उठाने की तैयारी में है। रिपोर्ट्स के मुताबिक बीजेपी विश्वास को राज्यसभा भेजने की तैयारी कर रही है। इस बात की अटकलें तेज होती जा रही हैं कि बीजेपी राज्यसभा में कुमार विश्वास को मनोनित कर सकती है। एशियन एज की रिपोर्ट के मुताबिक इस बात का खुलासा बीजेपी के ही एक नेता के द्वारा किया गया है। अगर विश्वास को बीजेपी की तरफ से मनोनित किया जाता है तो इस बात की संभावनाएं भी बढ़ जाएंगी कि वह 2019 के आम चुनाव के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी की उपलब्धियों को जनता के सामने रखने में बड़ा रोल निभाएंगे।

बीजेपी के सूत्रों के मुताबिक साहित्य के क्षेत्र में कुमार विश्वास के काम के लिए उन्हें राज्यसभा में भेजा जा सकता है। पार्टी के मुताबिक, ‘अगर सब कुछ सही रहता है तो कुमार विश्वास को राज्यसभा में भेजने के लिए उनका नाम जुलाई महीने में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के पास भेजा जाएगा। पार्टी फिलहाल आप नेता को लेकर गंभीर चिंतन कर रही है।’ रिपोर्ट्स के मुताबिक पार्टी द्वारा विश्वास को मनोनित करने के बाद वह बीजेपी में शामिल होंगे या नहीं इसे लेकर पार्टी ने फैसला उनके ऊपर ही छोड़ दिया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक विश्वास पीएम मोदी की उपलब्धियों को लेकर कविता भी लिख सकते हैं।

बता दें कि कुमार विश्वास आम आदमी पार्टी के संस्थापकों में से एक हैं। पिछले कुछ दिनों से आप प्रमुख और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और विश्वास के बीच टकराव होने की खबरें आ रही हैं। इसके अलावा आप के कई कार्यक्रमों में भी विश्वास को नहीं देखा जा रहा है। पार्टी द्वारा उन्हें राजस्थान के प्रभारी पद से भी हटा दिया गया है। वहीं जनवरी में आप ने राज्यसभा सदस्यों के नामों का ऐलान किया था। उस वक्त अटकलें लगाई जा रही थीं कि पार्टी विश्वास को भी उच्च सदन भेजेगी, लेकिन उनके नाम का ऐलान नहीं किया गया। उसके बाद से ही राजनीतिक गलियारों में विश्वास को लेकर हलचलें तेज हो गई थीं।

गौरतलब है कि संविधान के अनुच्छेद 80 के तहत राज्यसभा में कुल 250 सदस्य होते हैं। इन सदस्यों में से 12 भारत के राष्ट्रपति द्वारा नामित किए जाते हैं। इन्हें नामित सदस्य कहा जाता है। साहित्य, कला, विज्ञान, खेल और अन्य विशेष क्षेत्रों से संबंध रखने वाले लोगों को राष्ट्रपति नामित किया जाता है। फिलहाल नामित सदस्यों की तीन सीटें खाली हैं। क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर, अभिनेत्री रेखा और सामाजिक कार्यकर्ता अनु आगा पिछले महीने रिटायर हुए हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App