ताज़ा खबर
 

Birthday Special: सपा के ‘पितामह’ मुलायम ने जब भाई के लिए दे दिया था गुरु को दांव, पढ़ें किस्सा

मुलायम ने यूपी के आगरा विवि से एमए और जैन इंटर कॉलेज से बीटीसी किया था। सियासत के अखाड़े में आने से पहले वह पहलवान थे।

Mulayam Singh Yadav Birthday, Mulayam Singh Birthday, Mulayam's BirthdaySP संरक्षक मुलायम सिंह यादव। (एक्सप्रेस आर्काइव फोटोः रेणुका पुरी)

Samajwadi Party के पितामह कहे जाने वाले मुलायम सिंह यादव ने कभी अपने राजनीतिक गुरु और पूर्व पीएम चंद्रशेखर सिंह को दांव दे दिया था। ऐसा उन्होंने अपने भाई रामगोपाल यादव के लिए किया था। यह किस्सा साल 1990 के बाद का है। तब नया दल बना था, जिसका नाम था- समाजवादी जनता पार्टी (सजपा)। चंद्रशेखर इसके अध्यक्ष थे। मुलायम इसमें उनके साथ थे। केंद्र में तब कांग्रेस के समर्थन से चंद्रशेखर पीएम बने, जबकि यूपी में कांग्रेस के सपोर्ट से मुलायम सीएम बने रहे।

वर्ष 1991 में दोबारा चुनाव हुए। इनमें बीजेपी यूपी की सत्ता में आए। कल्याण सिंह तब सीएम बने। इसी बीच, चंद्रशेखर और मुलायम में टकराव बढ़ा। दरअसल, यूपी विस में 24 विधायक थे। पर राज्यसभा चुनाव में एक उम्मीदवाद भेजा जाना था। चंद्रशेखर अपनी पसंद के कैंडिडेट को वहां चाहते थे। मगर मुलायम ने तभी मास्टर भाई रामगोपाल यादव का पर्चा भरा दिया।

यह मुलायम का सियासी प्रबंधन ही था, जो उन्होंने गुरु के विरोध के बाद भी वह भाई को जिताने आगे आए। कामयाब भी हुए। यहीं से तस्वीर साफ हो गई थी कि वे दोनों ज्यादा दिन तक साथ नहीं चल पाएंगे। थोड़े दिन बाद 1992 में मुलायम ने सपा का ऐलान किया। हालांकि, तब ज्यादातर दलों ने उन्हें गंभीरता से नहीं लिया था। पर आगे 1993 में कांशीराम के साथ गठजोड़ और जोड़तोड़ के बाद वह यूपी के फिर सीएम बने।

नेता से पहले थे पहलवानः मुलायम ने यूपी के आगरा विवि से एमए और जैन इंटर कॉलेज से बीटीसी किया था। सियासत के अखाड़े में आने से पहले वह पहलवान थे। फिर अध्यापन में आए और 60 के दशक में राजनीति में एंट्री ली।

भैंसा गाड़ी से गई थी बारातः पहली शादी 18 साल की उम्र में कर दी गई थी। वह तब 10वीं में थे। बताया जाता है कि तब मुलायम की बारात भैंसा गाड़ी से गई थी, क्योंकि तब मोटर कारों का इतना चलन नहीं था।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 गांजा केस में भारती और हर्ष अरेस्टः बहुत गंदी हो चुकी है ‘बॉलीवुड की थाली’, अब इसकी सफाई की जरूरत- Republic TV पर बोले राजू श्रीवास्तव
2 अमित शाह-जेपी नड्डा से सोनिया-राहुल और प्रियंका की ‘तुलना करा’ ट्रोल हुए BJP आईटी सेल चीफ अमित मालवीय
3 फिर बोले कपिल सिब्बल- डेढ़ साल से बिना अध्यक्ष कांग्रेस, कार्यकर्ताओं को पता नहीं भविष्य, ऐसे कोई पार्टी चलती है क्या?
ये पढ़ा क्या?
X