ताज़ा खबर
 

बिल गेट्स ने किया नोटबंदी का समर्थन, कहा- भारत सरकार का साहसिक फैसला

दुनिया के सबसे अमीर आदमी और माईक्रोसॉफ्ट कॉर्परेशन के मालिक बिल गेट्स ने मोदी सरकार की विमुद्रीकरण के फैसले की तारीफ करते हुए इसे अर्थव्यवस्था को पारदर्शी बनाने के लिए एक अहम फैसला बताया है।

modi and bill gatesपीएम नरेंद्र मोदी के साथ नीति आयोग द्वारा आयोजित कार्यक्रम में बिल गेट्स।(Source: PTI)

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा लिए गए विमुद्रीकरण के फैसले पर मिलीजुली प्रतिक्रियाएं आ रही हैं। इसी बीच दुनिया के सबसे अमीर आदमी और माईक्रोसॉफ्ट कॉर्परेशन के मालिक बिल गेट्स ने सरकार के विमुद्रीकरण के फैसले की तारीफ की है और इसे सरकार द्वारा उठाया गया एक बोल्ड मूव बताया है।

बिल गेट्स के मुताबिक करेंसी के पुराने नोटों को नए नोटों से बदलना अर्थव्यवस्था को पारदर्शी बनाने के लिए जरूरी है। गेट्स ने आगे कहा कि नोटबंदी के इस फैसले से डिजिटल लेन-देन में तेजी से बढ़ोतरी होगी और आने वाले समय में भारत दुनिया की सबसे ज्यादा डिजिटाइज्ड अर्थव्यवस्थाओं में से एक होगी।

उन्होंने आगे कहा कि यह बढ़ोतरी सिर्फ आकार के हिसाब से नहीं बल्कि काम के फीसद के हिसाब से भी होगी। इसके अलावा बिल गेट्स ने यह भी कहा कि भारत सरकार को डिजिटाइजेशन को कामयाब बनाने के लिए सही दिशा में काम करने की अपील की। उन्होंने कहा कि इंफ्रास्ट्रक्चर, मार्केट, लेबर और टैक्स जैसे जरूरी मुद्दों पर सरकार को सही कदन उठाने होंगे जिससे कि डिजिटाइजेशन बढ़ सके।

बिल गेट्स ने कहा कि भारत को भविष्य की चुनौतियों के लिए तैयार रहना होगा और टेक्नॉलजी निर्माण के क्षेत्र में ऐसा सिस्टम बनाना होगा जिससे कि वह ग्लोबल चुनौतियों का सामना कर सके। उन्होंने आगे कहा कि पूरी दुनिया की नजर भारत पर है कि वह कैसे इनोवेशन के क्षेत्र में उसके सामने आने वाली चुनौतियों का सामना करता है। गेट्स ने यह बातें नई दिल्ली में नीति आयोग द्वारा आयोजित ट्रांसफॉर्मिंग इंडिया के लेक्टर की दूसरी सीरीज कहीं और साथ ही भारत सरकार की स्टार्ट अप इंडिया और स्वच्छ भारत अभियान की भी सराहना की।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 नोटबंदी को लेकर विपक्षी पार्टियों के साथ मिलकर शिवसेना ने निकाला मार्च तो राजनाथ सिंह ने उद्धव ठाकरे को किया फोन
2 अब किसान बैंक से हफ्ते में 25 हजार रुपए, मंडी व्यापारी 50 हजार रुपए और शादी वाले 2.5 लाख रुपए निकाल सकेंगे
3 नोटबंदी: 50 हजार से अधिक पैसे जमा करने के लिए PAN कार्ड जरूरी, RBI और IT की है कड़ी नजर