scorecardresearch

बिहार में बह रही भ्रष्टाचार की गंगा- अब सोने की कलम से लिखने वाले अफसर के यहां रेड, जानिए क्या-क्या मिला

इस छापेमारी के दौरान विजिलेंस ब्यूरो के अधिकारियों को राजेश कुमार गुप्ता के पटना में 6 फ्लैट और 8 शहरों में 39 प्लॉट होने की जानकारी मिली है।

vigilance raid at sasaram
भू अर्जन पदाधिकारी के ठिकानों पर रेड (सोर्स- डीडी न्यूज बिहार)

बिहार के रोहतास जिले में आय से अधिक संपत्ति से जुड़े मामले में विजिलेंस ब्यूरो ने अभियान चलाते हुए भू अर्जन पदाधिकारी राजेश कुमार गुप्ता के कई ठिकानों पर एक साथ छापेमारी की। इस छापेमारी के दौरान भू अर्जन पदाधिकारी के ठिकानों से करीब 22 लाख रुपए नकद के साथ सोने की बिस्किट, सोने की कलम और करोड़ों रुपए की चल एवं अचल संपत्ति का खुलासा हुआ है।

जानकारी के मुताबिक, इस छापेमारी के दौरान विजिलेंस ब्यूरो के अधिकारियों को राजेश कुमार गुप्ता के पटना में 6 फ्लैट और 8 शहरों में 39 प्लॉट होने की जानकारी मिली है। इसके अलावा, पूर्णिया में 4 बीघा, रांची में करीब एक एकड़ से अधिक की जमीन के दस्तावेज मिले हैं। साथ ही करीब 21.72 लाख के नकदी और 61 लाख 67 हजार के गहने बरामद हुए हैं। इनमें सोने की पांच बिस्कुट और सोने की पेन भी शामिल है।

गुप्ता के पास अभी सासाराम के नगर आयुक्त का प्रभार भी है। इस छापेमारी के दौरान गुप्ता के ठिकानों से कई बैंकों के 25 पासुबक, 6 एटीएम कार्ड और दो लॉकर बरामद किए गए हैं। ये छापेमारी गुप्ता के पटना, फारबिसगंज और सासाराम में उनके 7 ठिकानों पर एक साथ की गई। इसके अलावा, पटना में आनंदपुरी के सिटी इंक्लेव व नागेश्वर कॉलोनी में एसडी अपार्टमेंट में भी अधिकारियों की एक टीम तलाशी लेने पहुंची थी।

छापेमारी के दौरान इसका खुलासा हुआ है कि गुप्ता ने अपनी पत्नी के नाम पर एक, स्वयं और पत्नी के नाम पर एक, बेटे के नाम पर एक, मां के नाम पर तीन, भाई के नाम पर 18 और भाई की पत्नी ने नाम पर 4 प्लॉट लिए थे। जमीन के 39 प्लॉट जोगबनी, नरपतगंज, सिकटी, फारबिसगंज, किशनगंज, ठाकुरगंज, बहादुरपुर और रांची में होने की जानकारी मिली है।

राजेश कुमार गुप्ता के ठिकाने से बरामद सोने की एक कलम की कीमत करीब 46 हजार रुपए आंकी गई है। राजेश कुमार गुप्ता का अनुमानित वेतन करीब 90 लाख आंका गया है। वहीं, भू अर्जन पदाधिकारी के खिलाफ आय से अधिक 9,011,984 रुपए की संपत्ति जमा करने का मामला 25 नवंबर को दर्ज किया है। ये मामला दर्ज होने के बाद सर्च वारंट लेकर विजिलेंस की टीम ने गुप्ता के कई ठिकानों पर छापेमारी की।

पढें राष्ट्रीय (National News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.