ताज़ा खबर
 

बिहार चुनाव: विजय दर के मामले में राजद अव्वल, भाजपा में काफी गिरावट

बिहार चुनावों में लालू प्रसाद की पार्टी राजद हर दस में से आठ सीटों पर विजयी हुई है जबकि भाजपा के प्रत्येक तीन उम्मीदवारों में से सिर्फ एक जीत सका है..

Author नई दिल्ली | November 9, 2015 01:26 am

बिहार विधानसभा चुनावों में जहां तक विजय दर की बारी आती है तो लालू प्रसाद की पार्टी राजद हर दस में से आठ सीटों पर विजयी हुई है जबकि भाजपा के प्रत्येक तीन उम्मीदवारों में से सिर्फ एक जीत सका है। चार बड़ी पार्टियों में राजद और कांग्रेस ने अपनी अपनी विजय की दर में सुधार किया है जबकि भाजपा की विजय की दर 90 फीसदी से 33 फीसदी पर आ गयी है। जद (यू) की भी जीत के अनुपात में गिरावट आई है। यह 81 फीसदी से घटकर 70 फीसदी पर आ गयी है।

बिहार चुनाव के नतीजों का विश्लेषण दर्शाता है कि भाजपा की सहयोगी लोक जनशक्ति पार्टी और हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (सेक्यूलर) इस मामले में सबसे खराब प्रदर्शन करने वाले हैं। वे पांच चरणों में तकरीबन सात फीसदी और 4 फीसदी सीट जीतने में कामयाब रहे हैं।

राजद 80 फीसदी से अधिक की जीत की दर के साथ शीर्ष पर है। उसके बाद जद (यू) की तकरीबन 70 फीसदी और कांग्रेस की 65 फीसदी रही। भाजपा के जीत का प्रतिशत तकरीबन 33 फीसदी है। हालांकि, उसने 157 सीटों पर चुनाव लड़ा। राज्य में सबसे अधिक सीटों पर उसने ही चुनाव लड़ा। राजद और जद (यू) ने 101 और 101 सीटों पर चुनाव लड़ा जबकि कांग्रेस ने 41 विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ा।

भाजपा ने रामविलास पासवान की लोजपा को 42 सीट और हम (सेक्यूलर) को 21 सीट दी थीं। साल 2010 के पिछले विधानसभा चुनाव में भाजपा ने 102 सीटों में से 91 सीटों पर जीत हासिल की थी और उसकी विजय दर तकरीबन 90 फीसदी थी। दूसरी तरफ जद :यू: की विजय का अनुपात 81 फीसदी था। उसने 141 सीटों में से 115 सीटों पर जीत हासिल की थी।

राजद ने तब 168 सीटों में से 22 सीटों पर जीत हासिल की थी। उसकी जीत की दर 13 फीसदी थी जबकि कांग्रेस का प्रदर्शन सबसे खराब था। उसने 243 में से सिर्फ चार सीटों पर जीत हासिल की थी। उसकी जीत की दर महज 1.6 फीसदी थी।

बिहार में हारे मोदी: 6 बातें बता रहे चुनाव के ये नतीजे

लालू बोले- नरेंद्र मोदी को इस्‍तीफा देकर गुजरात जाना पड़ेगा

BJP की हार से खुश हुए पाकिस्‍तानी, टि्वटर ट्रेंड बना #Bihar

शत्रुघ्‍न सिन्‍हा बोले- अब नहीं रहेगा बिहारी VS बाहरी का झगड़ा

BLOG: बिहार में हार पर दिनेश त्रिवेदी ने नरेंद्र मोदी को दीं चार सीख

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App