ताज़ा खबर
 

बिहार चुनाव: लोजपा की पहली पारी में भाई और भतीजा

राजग के प्रमुख घटक लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) ने शुक्रवार को बिहार विधानसभा चुनाव के लिए 12 उम्मीदवारों की अपनी पहली सूची जारी कर दी..

Author नई दिल्ली | September 19, 2015 8:37 AM
लोजपा ने बिहार विधान सभा चुनाव के लिए 12 उम्मीदवारों की अपनी पहली सूची जारी की जिनमें केन्द्रीय मंत्री राम विलास पासवान के भाई और भतीजे का नाम शामिल है। (पीटीआई फाइल फोटो)

राजग के प्रमुख घटक लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) ने शुक्रवार को बिहार विधानसभा चुनाव के लिए 12 उम्मीदवारों की अपनी पहली सूची जारी कर दी। इनमें केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान के भाई और भतीजे का नाम शामिल है। केंद्रीय मंत्री के भाई पशुपति कुमार पारस को अलौली सुरक्षित सीट से उम्मीदवार बनाया गया है। पारस लोजपा की बिहार इकाई के अध्यक्ष हैं।

लोजपा प्रमुख के भाई और लोकसभा सदस्य रामचंद्र पासवान के पुत्र प्रिंस राज कल्याणपुर सुरक्षित विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र से किस्मत आजमाएंगे। पार्टी उम्मीदवारों की पहली सूची जारी करते हुए लोजपा संसदीय बोर्ड के अध्यक्ष चिराग पासवान ने कहा कि सीट बंटवारे के तहत लोजपा को 40 सीटें मिली हैं और इनमें से 29 सीटों पर भाजपा और राजग के अन्य सहयोगी दलों के साथ आम सहमति है। जबकि बाकी अन्य 11 सीटों को तय करने के लिए बातचीत चल रही है। चिराग पासवान लोजपा प्रमुख रामविलास पासवान के पुत्र हैं।

HOT DEALS

गाविंदगंज सीट से राजू तिवारी पार्टी के उम्मीदवार होंगे। वे पूर्व विधायक राजन तिवारी के भाई हैं जिन पर अनेक आपराधिक मामले दर्ज हैं। जिन अन्य सीटों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा की गई उनमें विभूतिपुर से रमेश सिंह, चेरिया बरियारपुर से अनिल चौधरी, सिकंदरा से सुभाष चंद्र बोस, जमालपुर से हिमांशु कुमार, नाथनगर से अमर कुशवाहा, फतुहा से सतेंद्र सिंह, त्रिवेणीगंज से विजय पासवान, सोनबरसा से सरिता पासवान और सिमरी बख्तियारपुर से युसूफ खान शामिल हैं।

बिहार विधानसभा की 243 सीटों के लिए पांच चरणों में चुनाव होगा। जो 12 अक्तूबर से शुरू हो कर पांच नवंबर को खत्म होगा। भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने पिछले सोमवार को बिहार विधानसभा चुनाव के लिए राजग में सीटों के बंटवारे की घोषणा की थी। जिसके मुताबिक भाजपा 160 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। जबकि उसकी सहयोगी लोजपा 40 सीटों पर, जीतन राम मांझी की ‘हम’ 20 सीटों पर और उपेंद्र कुशवाहा की राष्ट्रीय लोक समता पार्टी (आरएलएसपी) 23 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगी ।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App