ताज़ा खबर
 

बिहार चुनाव: महागठबंधन ने तय किया कि कौन लड़ेगा कहां से चुनाव

बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर जद (एकी)-राजद-कांग्रेस महागठबंधन ने इस बात फैसला कर लिया कि घटक दलों के बीच कौन सी पाटी किस सीट से चुनाव लड़ेगी..

Author पटना | Published on: September 20, 2015 9:22 AM
बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व वाले जद (एकी)-राजद-कांग्रेस महागठबंधन ने इस बात फैसला कर लिया कि घटक दलों के बीच कौन सी पाटी किस सीट से चुनाव लड़ेगी। (पीटीआई फोटो)

आगामी बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व वाले जद (एकी)-राजद-कांग्रेस महागठबंधन ने शनिवार को इस बात फैसला कर लिया कि घटक दलों के बीच कौन सी पाटी किस सीट से चुनाव लड़ेगी। लेकिन यह भी तय हुआ कि उम्मीदवारों के बारे में बाद में निर्णय लिया जाएगा।

राजद के प्रदेश अध्यक्ष रामचंद्र पूर्वे और विधान पार्षद भोला यादव और बिहार विधानसभा में कांग्रेस विधायक दल के नेता सदानंद सिंह की उपस्थिति में जद (एकी) के प्रदेश अध्यक्ष वशिष्ठ नारायण सिंह ने इस आशय की घोषणा करते हुए बताया कि आपसी सहमति से बिहार विधानसभा की कुल 243 सीटों में जद (एकी) और राजद 101-101 सीटों पर और कांग्रेस 41 सीटों पर चुनाव लड़ेगी।

प्रदेश की राजधानी पटना के चार प्रतिष्ठित विधानसभा सीटों में से दो बांकीपुर और कुम्हरार पर कांग्रेस, दीघा पर जद (एकी) और पटना साहिब पर राजद अपने-अपने उम्मीदवार खड़ा करेंगे। इन सीटों में से बांकीपुर और कुम्हरार पर 2010 के विधानसभा चुनाव में भाजपा ने जीत हासिल की थी जबकि दीघा से जीतीं जद (एकी) की विधायक पूनम देवी अब बागी बन चुकी हैं।

पटना ग्रामीण इलाके में पांच विधानसभा सीटें फतुहा, दानापुर, मनेर, मसौढ़ी और पालीगंज हैं। यादव बहुल होने के कारण ये सभी सीटें राजद को दी गई हैं, जबकि मोकामा, बाढ़ और फुलवारी शरीफ पर जद (एकी) और विक्रम में कांग्रेस अपना उम्मीदवार खड़ा करेगी।

अल्पसंख्यक बहुल सीमांचल के किशनगंज, अररिया, पूर्णिया और कटिहार जिलों की 24 विधानसभा सीटों में से 10 पर कांग्रेस, नौ पर जद (एकी) और पांच सीटों पर राजद अपने उम्मीदवार खड़ी करेगी। सीमांचल में असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी आल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुसलमीन (एआइएमआइएम) के पहली बार चुनावी मैदान में उतरने से इस इलाके में अब महागठबंधन, राजग और एआइएमआइएम के बीच त्रिकोणीय संघर्ष के आसार हैं।

सीटों के बंटवारे में राष्ट्रीय स्तर की पार्टी कांग्रेस को 14 जिलों में प्रतिनिधित्व नहीं मिल पाया है जबकि राजद को 35 और जद (एकी) को बिहार के सभी 38 जिलों में प्रतिनिधित्व मिला है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
जस्‍ट नाउ
X