ताज़ा खबर
 

बिहार चुनाव: दूसरे चरण के लिए प्रचार ख़त्म, 16 अक्तूबर को वोटिंग

बिहार विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में 32 सीटों पर 16 अक्तूबर को होने वाले मतदान के लिए चुनाव प्रचार आज शाम समाप्त हो गया..

Author पटना | October 14, 2015 9:28 PM
बिहार विधानसभा चुनाव के लिए चौथे चरण का मतदान सात जिलों- मुजफ्फरपुर, पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, सीतामढ़ी, शिवहर, गोपालगंज और सिवान की 55 सीटों पर हो रहा है । (पीटीआई फाइल फोटो)

बिहार विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में 32 सीटों पर 16 अक्तूबर को होने वाले मतदान के लिए चुनाव प्रचार आज शाम समाप्त हो गया। इस दौरान नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली सरकार के एक वरिष्ठ मंत्री का स्टिंग वीडियो सामने आने से भाजपा नीत राजग को महागठबंधन के खिलाफ भ्रष्टाचार के मुद्दे पर हमला बोलने का एक नया हथियार मिल गया।

दूसरे चरण में नक्सल प्रभावित छह जिलों जहानाबाद, अरवल, गया, रोहतास, कैमूर और औरंगाबाद में ये 32 सीटें फैली हुई हैं। 16 अक्तूबर को होने वाले मतदान के लिए चुनाव आयोग ने 23 चुनाव क्षेत्रों में वोटिंग का समय एक से दो घंटे कम कर दिया है। नक्सल संगठनों की ओर से पेश खतरों को देखते हुए यह तय किया जायेगा कि किस क्षेत्र में कितनी देर कटौती की जाए।

अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी आर लक्ष्मणन ने बताया कि इन 32 सीटों में से केवल 9 पर सुबह सात बजे से शाम 5 बजे तक मतदान होगा। 12 सीटों पर मतदान शाम 4 बजे तक होंगे जबकि शेष 11 सीटों पर यह शाम 3 बजे समाप्त हो जायेगा।

उल्लेखनीय है कि जदयू के एक वरिष्ठ मंत्री अवधेश प्रसाद कुशवाहा का स्टिंग वीडियो सामने आने से भाजपा नीत राजग को जदयू-राजद-कांग्रेस महागठबंधन के खिलाफ भ्रष्टाचार के मुद्दे पर हमला बोलने का एक नया हथियार मिल गया है। राज्य में पांच चरणों में चुनाव होने हैं।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 12 अक्तूबर को जहानाबाद और भभुआ की अपनी चुनावी रैलियों में इस मुद्दे को प्रमुखता से उठाया था। उनकी इस रैली से एक दिन पहले ही समाजवादी नेता जयप्रकाश नारायण की 113 वीं जयंती पर यह स्टिंग वीडियो सामने आया था।

प्रधानमंत्री ने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद पर प्रहार करते हुए कहा था कि जेपी के सम्पूर्ण क्रांति से निकले इन नेताओं ने अपने ही उस नेता का उनकी जयंती पर अनादर किया है जिसने भ्रष्टाचार के विरुद्ध लड़ाई छेड़ी।

भाजपा प्रमुख अमित शाह और गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने भी विभिन्न क्षेत्रों में सघन चुनाव प्रचार किया। लोजपा प्रमुख रामविलास, आरएसएलपी नेता उपेन्द्र कुशवाहा और हिन्दुस्तान आवाम मोर्चा के जीतन राम मांझी ने भी कई चुवानी सभाएं की।

उधर, महागठबंधन के चुनाव प्रचार की कमान नीतीश कुमार और लालू प्रसाद ने संभाली। इस चरण के चुनाव प्रचार में न तो कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और न ही उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने ही कोई सभा की।

दूसरे चरण के चुनाव प्रचार के अंतिम दिन नीतीश और लालू ने दादरी मामले में नरेंद्र मोदी पर देर से प्रतिक्रिया करने के लिए उनपर निशाना साधा। मोदी ने बांग्ला दैनिक आनंद बाजार पत्रिका को दिये इंटरव्यू में गोमांस सेवन की अफवाह पर दादारी में एक व्यक्ति को पीट पीट कर मारने की घटना को ‘दुर्भाग्यपूर्ण’ कहा है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App