ताज़ा खबर
 

बिहार चुनाव: भाजपा की दूसरी सूची में 99 उम्मीदवार, मौजूदा 14 विधायकों का टिकट काटा

बिहार विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा ने 14 और मौजूदा विधायकों का टिकट काटते हुए शनिवार रात अपने 99 उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी कर दी..

Author नई दिल्ली | Updated: September 20, 2015 9:42 AM
भाजपा ने 243 सदस्यीय बिहार विधानसभा के लिए होने वाले चुनाव की 160 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारने का फैसला किया है। (पीटीआई फोटो)

बिहार विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा ने 14 और मौजूदा विधायकों का टिकट काटते हुए शनिवार रात अपने 99 उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी कर दी। इसके साथ ही भाजपा अब तक कुल 142 उम्मीदवारों के नामों का एलान कर चुकी है। भाजपा ने 243 सदस्यीय बिहार विधानसभा के लिए होने वाले चुनाव की 160 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारने का फैसला किया है।

अपने कई मौजूदा विधायकों को टिकट देने से इनकार के अलावा शनिवार की घोषणा में खास बात यह रही कि राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी की नवगठित पार्टी हिंदुस्तान अवाम मोर्चा-सेक्यूलर के कुछ सदस्यों को भी इसमें शामिल किया गया जो भाजपा के चुनाव चिह्न पर चुनाव लड़ेंगे।

भाजपा ने अपने दो सांसदों – अश्विनी चौबे और सीपी ठाकुर – के पुत्रों को भी टिकट दिया है । भाजपा अध्यक्ष अमित शाह की अध्यक्षता वाली पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति ने दो घंटे से भी ज्यादा समय तक चली बैठक में दूसरी सूची में शामिल नामों पर मुहर लगाई। इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और लगभग सभी सदस्य शामिल थे।

हिंदुस्तान अवाम मोर्चा-सेक्यूलर के विधायक नीतीश मिश्रा और अजय प्रताप सिंह भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ेंगे। भाजपा नेता जेपी नड्डा ने बैठक के बाद हुए संवाददाता सम्मेलन में यह जानकारी दी। मांझी के करीबी कुछ और विधायक पहले ही भाजपा में शामिल हो चुके हैं। भाजपा की सहयोगी पार्टी लोजपा सिंह को टिकट दिए जाने के सख्त खिलाफ थी। सिंह के पिता नरेंद्र सिंह हिंदुस्तान अवाम मोर्चा-सेक्यूलर के वरिष्ठ नेता हैं। भाजपा ने अपने टिकट पर सिंह को चुनाव लड़ाने की घोषणा कर लोजपा की नाराजगी दूर करने की कोशिश की है।

चौबे के पुत्र अर्जित शाश्वत चौबे भागलपुर से चुनाव लड़ेंगे। भागलपुर से अर्जित के पिता कई बार विधायक चुने जा चुके हैं। वहीं, पूर्व केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री सीपी ठाकुर के पुत्र विवेक ठाकुर ब्रह्मपुर विधानसभा क्षेत्र से भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ेंगे।

जदयू छोड़कर शनिवार को ही भाजपा में शामिल हुए विधायक सतीश कुमार को पार्टी ने राघोपुर से अपना उम्मीदवार बनाया है। इस सीट पर राजद प्रमुख लालू प्रसाद के बेटे तेजस्वी यादव अपनी चुनावी पारी की शुरुआत करने वाले हैं। सतीश कुमार ने 2010 के चुनावों में राघोपुर सीट पर लालू प्रसाद की पत्नी राबड़ी देवी को मात दी थी।

नड्डा ने कहा कि आने वाले दिनों में पार्टी अपने 18 और उम्मीदवारों की घोषणा कर देगी । बीते 16 सितंबर को भाजपा ने अपने 43 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की थी। पिछली सूची में भाजपा ने अपने पांच मौजूदा विधायकों के टिकट काटे थे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories