scorecardresearch

पटना के गांधी मैदान में जलने से पहले गिरा रावण का पुतला, नीतीश की मौजूदगी में फिर खड़ा कर हुई रस्म अदायगी

Bihar Ravan Dahan: गांधी मैदान में 70 फीट के रावण के पुतले साथ 65 फीट मेघनाथ और 60 फीट कुंभकरण के पुतले को भी जलाया गया। गौरतलब है कि इस साल गांधी मैदान में दो मंजिला सोने की लंका बनाई गई।

पटना के गांधी मैदान में जलने से पहले गिरा रावण का पुतला, नीतीश की मौजूदगी में फिर खड़ा कर हुई रस्म अदायगी
दशहरा के अवसर पर पटना के गांधी मैदान में रावण दहन(फोटो सोर्स: ANI)।

Dussehra in Bihar: दशहरे के मौके पर बिहार की राजधानी पटना में तेज हवा के चलते गांधी मैदान में हादसा हो गया है। दरअसल रावण का पुतला जलाने से पहले ही तेज हवा के चलते रावण का 70 फीट ऊंचा विशाल पुतला जमीन पर आ गिरा। जिससे गांधी मैदान में अफरातफरी का माहौल बन गया। हालांकि इस दौरान वहां किसी को चोट नहीं पहुंची। पुतला गिरने के तुरंत बाद क्रेन को बुलाकर उसे फिर से खड़ा किया गया।

पटना के गांधी मैदान में रावण का पुतला जलाने के दौरान राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी मौजूद थे। बता दें पुतले को किसी तरह से वापस खड़ा कर जलाने की रस्म को पूरा किया गया।

तेजस्वी यादव भी मौजूद रहे:

बता दें कि पटना के गांधी मैदान में सीएम नीतीश कुमार संग डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव, वित्त मंत्री विजय चौधरी मौजूद रहे। वहीं कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष मदन मोहन झा भी आयोजन में हिस्सा लेने पहुंचे। इस आयोजन की शुरुआत सीएम नीतीश कुमार ने गुब्बारा उड़ाकर की। इसके बाद सीएम नीतीश कुमार भगवान श्रीराम एवं लक्ष्मण की आरती उतारी।

गांधी मैदान में 70 फीट के रावण के पुतले साथ 65 फीट मेघनाथ और 60 फीट कुंभकरण के पुतले को भी जलाया गया। गौरतलब है कि इस साल गांधी मैदान में दो मंजिला सोने की लंका बनाई गई। वहीं लंका को भव्य तरीके से सजाया गया और इसके अंदर ही अशोक वाटिका का तैयार किया गया था। जिसमें मां सीता को बैठाया गया था। सोने की लंका दर्शकों के लिए आकर्षण का केंद्र रही।

यूपी में बारिश के चलते खराब हुए पुतले:

कानपुर में आज भारी बारिश के चलते दशहरा के मौके पर जलाए जाने वाले पुतले खराब हो गए। वहीं बारिश के चलते आए व्यवधान पर रामलीला मैदान ऐशबाग के सचिव आदित्य द्विवेदी ने कहा, “कितनी भी बारिश हो, हमारी 600 साल पुरानी रावण दहन की प्रथा को किसी भी हाल में टाला नहीं जा सकता, हम अंदर हॉल में रामलीला करेंगे और रावण के पुतले को पॉलीथिन से लैमिनेट कर जलाएंगे।”

पढें राष्ट्रीय (National News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 05-10-2022 at 07:42:09 pm
अपडेट