scorecardresearch

बिहार के सीएम नीतीश लखपति, बेटा करोड़पति, रेणु देवी रखती हैं राइफल और पिस्टल, परिवहन मंत्री के पास गाड़ी नहीं

बिहार सरकार के कई मंत्रियो के पास इनोवा, फार्च्यूनर जैसी लग्जरी गाड़ियां है। लेकिन बिहार की परिवहन मंत्री शीला कुमारी के पास अपनी गाड़ी नहीं है।

नीतीश सरकार के अधिकांश मंत्रियों के पास करोड़ो की संपत्ति है। (फोटो: पीटीआई)

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार समेत सभी मंत्रियों ने अपनी संपत्ति का ब्यौरा सार्वजनिक किया है। इसे बिहार सरकार की वेबसाइट पर जारी किया गया है। जारी किए गए ब्यौरे के अनुसार बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार लखपति हैं तो उनके बेटे करोड़पति हैं। वहीं उपमुख्यमंत्री रेणु देवी के पास राइफल और पिस्टल भी है। जबकि परिवहन मंत्री शीला कुमारी के पास कोई गाड़ी नहीं है।

बिहार सरकार की वेबसाइट पर दिए गए ब्यौरे के अनुसार मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के पास करीब 75 लाख रुपए की संपत्ति है। वहीं उनके बेटे निशांत के पास करीब 3 करोड़ रुपए की संपत्ति है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के पास करीब 16 लाख रुपए की चल संपत्ति है जबकि 59 लाख की अचल संपत्ति है। उनके नाम पर दिल्ली में एक फ़्लैट है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के पास 13 गाय और 9 बछड़े भी हैं। सीएम के पास एक 13 हजार रुपए की साइकिल भी है। 

उपमुख्यमंत्री रेणु देवी के पास करीब 42 लाख रुपए की चल संपत्ति है। साथ ही उनके पास 25 लाख के गहने, एक पिस्टल और राइफल भी है। रेणु देवी के पास बेतिया, फुलवारीशरीफ में जमीन और कोलकाता में 1800 वर्ग फीट का एक मकान है। वहीं उपमुख्यमंत्री ताराकिशोर प्रसाद के पास कुल 2.28 करोड़ की संपत्ति है। जिसमें से करीब 40 लाख की चल संपत्ति और 1 करोड़ 88 लाख की अचल संपत्ति है।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के छह मंत्रियों के पास 10 करोड़ से ज्यादा की संपत्ति है। बिहार सरकार के जल संसाधन मंत्री संजय झा के पास करीब 15 करोड़ की संपत्ति है। वहीं पर्यावरण मंत्री नीरज कुमार सिंह के पास करीब 13 करोड़, मुकेश सहनी के पास करीब 11 करोड़ और सम्राट चौधरी के पास भी करीब 11 करोड़ की संपत्ति है। हालांकि नीतीश सरकार के अधिकांश मंत्रियों की संपत्ति 1 करोड़ के ऊपर है। बिहार के अल्पसंख्यक मंत्री जमा खान के पास सबसे कम संपत्ति है। उनके पास करीब 62 लाख की संपत्ति है इनमें से 39 लाख की चल और 23 लाख की अचल संपत्ति है। 

बिहार सरकार के कई मंत्रियो के पास इनोवा, फार्च्यूनर जैसी लग्जरी गाड़ियां है। लेकिन बिहार की परिवहन मंत्री शीला कुमारी के पास कोई अपनी गाड़ी नहीं है। हालांकि उनकी संपत्ति करीब 6 करोड़ रुपए है। कई मंत्रियों के पास खेती के लिए अच्छी खासी जमीन है लेकिन मंत्री मुकेश सहनी के पास खेती के लिए कोई जमीन नहीं है। हालांकि उनके पास मुंबई में रहने के लिए और व्यावसायिक जमीन है। बिहार के कई मंत्रियों ने कई बिजनेस में भी निवेश किया हुआ है। कला संस्कृति मंत्री आलोक रंजन ने 1.33 करोड़ का निवेश किया है।

पढें राष्ट्रीय (National News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट