न्‍यूज चैनल ने नहीं दिखाया NDA का सूपड़ा साफ, महागठबंधन के क्‍लीन स्‍वीप का दावा करने वाला EXIT POLL - Jansatta
ताज़ा खबर
 

टीवी चैनल ने दिखाने से किया था इनकार, पर रुझानों से मेल खा रहे हैं इस एग्जिट पोल के नतीजे

अंग्रेजी न्‍यूज चैनल CNN-IBN ने बिहार चुनाव को लेकर गुरुवार को “biggest exit poll” प्रसारित करने की घोषणा की थी, लेकिन इसे टेलीकास्‍ट नहीं किया।

Author नई दिल्ली | November 8, 2015 11:41 AM
(PHOTO- Prashant Ravi)

बिहार चुनाव की मतगणना का काम जारी है और अभी तक मिले रुझानों से महागठबंधन की जीत सुनिश्चित नजर आ रही है। अधिकतर चैनलों के पोस्‍ट पोल सर्वे जब कांटे की टक्‍कर दिखाई जा रही थी, तब एक एग्जिट पोल ऐसा भी आया था, जिसने महागठबंधन की स्‍पष्‍ट जीत का दावा किया था और एनडीए को 70 सीटें मिलने की बात कही गई थी, जिसे सुनकर एक अंग्रेजी चैनल हैरान हो गया था और उसने पोल प्रसारित करने से इनकार कर दिया। गौरतलब है कि अंग्रेजी न्‍यूज चैनल CNN-IBN ने बिहार चुनाव को लेकर गुरुवार को “biggest exit poll” प्रसारित करने की घोषणा की थी, लेकिन इसे टेलीकास्‍ट नहीं किया। दूसरी ओर जिस एजेंसी से यह Poll कराया गया था, उसने इसे शुक्रवार को अपनी वेबसाइट पर डाल दिया था।

Axis-Ad-Print-Media (India) Limited नाम की एजेंसी के Poll में महागठबंधन के क्‍लीन स्‍वीप और एनडीए का सूपड़ा साफ होने का अनुमान लगाया गया था। Poll में महागठबंधन को 169 से 189 सीटें और एनडीए को 58 से 70 सीट मिलने का दावा किया गया था। चैनल के सूत्रों की मानें तो उन्‍होंने Poll इसलिए नहीं दिखाया, क्‍योंकि एजेंसी ने रॉ डेटा देने से इनकार कर दिया था। दरअसल, चैनल यह जानना चाहता था कि एजेंसी के प्रोजेक्‍शंस का आधार क्‍या है। बिहार चुनाव में अभी तक किसी भी एजेंसी ने एनडीए के 58-70 सीटों पर सिमटने का दावा नहीं किया है। इस वजह से चैनल को भी आशंका हो रही थी।

दूसरी ओर एजेंसी का कहना था कि उसने चैनल के साथ प्री-पोल डेटा शेयर किया था, लेकिन वह पोस्‍ट पोल डेटा को कॉन्फिडेशियल रखना चाहती थी। आपको दें कि Axis वही एजेंसी है, जिसने दिल्‍ली विधानसभा चुनाव का सटीक आकलन किया था। एक्सिस ने अनुमान लगाया था कि दिल्‍ली विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी को 53 सीटें मिलेंगी। उस समय किसी और एजेंसी ने AAP को इतनी सीटें नहीं थीं। Axis के अनुमान के अनुरूप ही दिल्‍ली विधानसभा चुनाव में AAP को 67 सीटें मिली थीं।

Axis के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्‍टर प्रदीप गुप्‍ता ने इंडियन एक्‍सप्रेस को से कहा कि उनका एग्जिट पोल 100 फीसदी सही है। उन्‍होंने कहा, ”आपको चैनल से पूछना चाहिए कि वे हमारा सर्वे क्‍यों नहीं दिखा रहे हैं। इंडियन एक्‍सप्रेस ने इस संबंध में चैनल के सीईओ राहुल जोशी से बात करने की कोशिश की, लेकिन वह उपलब्‍ध नहीं थे। हालांकि, CNN-IBN के एक इनसाइडर ने इतना जरूर कहा कि पोल के परिणाम के हकीकत से परे लग रहे हैं। कई बातें स्‍पष्‍ट नहीं हैं। जैसे- बख्तियारपुर नीतीश का क्षेत्र है, लेकिन पोल में यहां बीजेपी को जीतते हुए दिखाया गया है। हमने रॉ डेटा मांगा, पर वे दे नहीं सके।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App