ताज़ा खबर
 

लालू प्रसाद यादव को चुनाव आयोग ने लगाई फटकार, कहा: जातिगत टिप्पणी को लेकर रहें सतर्क

Bihar Polls: चुनाव आयोग ने गुरुवार को राजद प्रमुख लालू प्रसाद को उनकी कथित जातिगत टिप्पणी को लेकर आगाह किया और इसे चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन मानते हुए उनसे भविष्य में चुनाव प्रचार के दौरान सार्वजनिक मंचों पर बोलते समय ‘अधिक सतर्क’ रहने को कहा।
Author नई दिल्‍ली | October 16, 2015 10:10 am
जातिगत टिप्‍पणी मामले में चुनाव आयोग की लालू प्रसाद यादव को फटकार (फोटो: भाषा)

चुनाव आयोग ने गुरुवार को राजद प्रमुख लालू प्रसाद को उनकी कथित जातिगत टिप्पणी को लेकर आगाह किया और इसे चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन मानते हुए उनसे भविष्य में चुनाव प्रचार के दौरान सार्वजनिक मंचों पर बोलते समय ‘अधिक सतर्क’ रहने को कहा।

चुनाव आयोग ने अपने आदेश में कहा, ‘…आयोग ने आपके जवाब पर सावधानी पूर्वक विचार किया और यह पाया कि आपने इस तरह का विवादित बयान देने से इनकार नहीं किया है। उन बयानों को उचित ठहराने के लिए आपकी ओर से जो तर्क दिये गये हैं उन्हें आयोग द्वारा विश्वसनीय नहीं पाया गया।’

आयोग ने लालू प्रसाद को याद दिलाया कि बयानों से समाज के विभिनन वर्गों के बीच मतभेद बढ़ सकते हैं और साथ ही जाति एवं धर्म के आधार पर उन्हें भड़का सकते हैं।

आयोग की यह राय है कि आपने चुनाव आचार संहिता के प्रावधानों का उल्लंघन किया है। इसलिए आयोग आपको आगाह करती है कि आप आचार संहिता के प्रावधानों का पूरी तरह पालन करें और भविष्य में भाषण देते समय अधिक सतर्क रहें।

कथित रूप से जातिगत टिप्पणी करने को लेकर बिहार में लालू के खिलाफ प्राथमिकी भी दर्ज हो चुकी है। चुनाव आयोग ने राघोपुर में दिये गये उनके कथित बयान को लेकर नोटिस दिया था। राघोपुर में चुनाव प्रचार की शुरूआत करते हुए लालू ने विधानसभा चुनाव को अगड़ो एवं पिछड़ों के बीच सीधा मुकाबला करार दिया था और एनडीए को हराने के लिए यादवों एवं अन्य पिछड़ी जातियों से महागठबंधन का समर्थन करने की अपील की थी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.