ताज़ा खबर
 

65 साल से अधिक उम्र और कोरोना रोगी कर सकेंगे पोस्टल बैलेट से मतदान, विधि मंत्रालय ने चुनाव नियमों में किया संशोधन

विधि और न्याय मंत्रालय ने इसके लिए कंडक्ट ऑफ इलेक्शन (अमेंडमेंट) रूल्स 2020 की अधिसूचना जारी की है। इसमें कहा गया है कि 65 साल से अधिक उम्र के मतदाता और होम या संस्थागत क्वारंटी लोगों पोस्टल बैलेट के जरिये मतदान कर सकेंगे।

bihar Elections, Postal Ballot, Bihar 65 साल से अधिक उम्र के मतदाता और होम या संस्थागत क्वारंटी लोगों पोस्टल बैलेट के जरिये मतदान कर सकेंगे।

कोरोना संकट के बीच विधि मंत्रालय ने 65 साल से अधिक उम्र के लोगों और कोरोना रोगियों के पोस्टल बैलेट से मतदान करने की छूट दी है। विधि और न्याय मंत्रालय ने इसके लिए कंडक्ट ऑफ इलेक्शन (अमेंडमेंट) रूल्स 2020 की अधिसूचना जारी की है। इसमें कहा गया है कि 65 साल से अधिक उम्र के मतदाता और होम या संस्थागत क्वारंटी लोगों पोस्टल बैलेट के जरिये मतदान कर सकेंगे। अधिसूचना के अनुसार यह नियम अधिसूचना के प्रकाशित होने के बाद से प्रभावी हो गया है।

इसके अंतर्गत कोरोना रोगियों के संबंध में कहा है कि व्यक्ति जिसकी किसी सरकारी अस्पताल या कोविड अस्पताल के रूप में सरकार द्वारा मान्यताप्राप्त अस्पताल द्वारा कोविड 19 से ग्रस्त के रूप में जांच की गई है या जो कोविड 19 के कारण होम क्वारंटीन या संस्थागत क्वारंटीन के अधीन है या जिन्हें ऐसे सक्षम प्राधिकारी द्वारा जो कि राज्य सरकार या संघ राज्य क्षेत्र प्रशासन द्वारा अधिसूचित किया जाए, प्रमाणित किया गया है।

गौरतलब है कि  इससे पहले पोस्टल बैलेट का अधिकार 80 वर्ष तक के बुजुर्ग और दिव्यांगजनों को प्राप्त था।  पिछले साल 22 अक्टूबर को कानून मंत्रालय द्वारा अधिसूचना के मुताबिक चुनाव में मत प्रतिशत बढ़ाने के लिए 80 साल के अधिक आयु के बुजुर्ग और दिव्यांग मतदाताओं के लिए पोस्टल बैलेट से मतदान की सुविधा दी गई थी।

मौजूदा व्यवस्था की बात करें तो  सेना, अर्ध सैनिक बलों के जवानों और विदेशों में कार्यरत सरकारी कर्मचारियों व निर्वाचन ड्यूटी में तैनात कर्मचारियों को ही डाक मतपत्र से वोट देने का अधिकार प्राप्त है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 लॉकडाउन में भी पूरी फीस वसूल रहे स्कूल: लामबंद हो रहे लोग, सुप्रीम कोर्ट पहुंचा मामला
2 जज की चोरी हुई कार ढूंढ न पाई दिल्ली पुलिस, कोर्ट में बोली- बंद कीजिए केस मी-लॉर्ड, तभी जज के घर पहुंच गया उसी कार की ओवरस्पीडिंग का चालान
3 ‘अन्याय के खिलाफ़ छेड़ा गया संघर्ष ही धर्म’, MP में कैबिनेट विस्तार से पहले सिंधिया ने किया ट्वीट, लोगों ने कर दिया ट्रोल
ये पढ़ा क्या?
X