ताज़ा खबर
 

Bihar Elections 2020: कौन से चरण में कहां होगा मतदान, जानें यहां

Bihar Assembly Election 2020 Date: EC ने कहा- बिहार चुनाव तीन चरणों में होंगे, पहले चरण में 71 विधानसभा क्षेत्रों में मत पड़ेंगे, दूसरे चरण में 94 सीटों के लिए और तीसरे चरण में 78 सीटों पर मतदान होगा।

Author Edited By अभिषेक गुप्ता नई दिल्ली | Updated: September 25, 2020 3:08 PM
bihar elections 2020, bihar elections 2020 dates, bihar election 2020 dateEVM ट्रेनिंग के दौरान कर्मचारी। (Express Photo By Narandra Vaskar)

Bihar Election 2020 Date: कोरोना वायरस संकट के बीच शुक्रवार को चुनाव आयोग (EC) ने बिहार विधानसभा चुनाव का शेड्यूल जारी कर दिया है। आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस में मुख्य चुनाव आयुक्त (सीईसी) सुनील अरोड़ा ने कहा कि कोरोना के मौजूदा हालात में दुनियाभर में होने वाले सबसे बड़े चुनावों में से एक होंगे। सुरक्षा बंदोबस्त और त्योहारों के मद्देनजर बिहार चुनाव के चरण कम किए गए हैं।

आयोग के अनुसार, कोविड-19 के साए में होने जा रहे बिहार चुनाव के दौरान जहां भी जरूरत होगी और आग्रह किया जाएगा, वहां डाक मतदान की सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी। सोशल मीडिया का इस्तेमाल सांप्रदायिक तनाव और उपद्रव फैलने के लिए करने पर परिणाम भुगतने होंगे; नफरत फैलाने वाले भाषण देने वालों से सख्ती से निपटा जाएगा।

इस बार चुनाव तीन चरणों में होगा। पहला चरण का मतदान 28 अक्टूबर को होगा, जिसमें 71 विस क्षेत्रों के तहत 16 जिले आएंगे। इस चरण में 31 हजार पोलिंग बूथ पर वोट डलेंगे। दूसरे चरण की वोटिंग तीन नवंबर को होगी। 94 विस क्षेत्र के 17 जिलों में बनाए जाने वाले 42 हजार पोलिंग बूथ पर लोग अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। वहीं, तीसरे चरण के अंतर्गत सात नवंबर को वोट पड़ेंगे। इसमें 78 विस क्षेत्र होंगे और 15 जिले कवर होंगे, जिसमें करीब  33.5 हजार पोलिंग बूथ होंगे। ये जानकारी पीसी के दौरान सीईसी ने दी।

जानकारी के मुताबिक, 28 जिलों में सिंगल फेज चुनाव होगा। वहीं, आठ जिले ऐसे हैं, जहां दो चरणों में चुनाव होंगे। ये आठ जिले हैं- दरभंगा, पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, मुजप्फरपुर, मधुबनी, वैशाली, सीतामढ़ी और समस्तीपुर। इनमें 3 और 7 नवंबर को चुनाव होंगे।

बिहार विधानसभा चुनाव पर EC के ऐलान से जुड़ी बड़ी बातेंः

– 243 सदस्यीय बिहार विधानसभा के लिए पूरे सूबे में मतदान समय एक घंटा बढ़ाया (वामपंथी उग्रवाद प्रभावित क्षेत्रों को छोड़कर) जाएगा।
– वोटिंग सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक चलेगी। कोविड-19 रोगी आखिरी एक घंटे में मतदान कर सकते हैं। संक्रमितों के लिए विशेष प्रोटोकॉल बने हैं।
– सात लाख हैंड सैनिटाइजर, 46 लाख मास्क, 6 लाख पीपीई किट, 6.7 लाख फेस शील्ड और 23 लाख जोड़ी दस्तानों की व्यवस्था की गई है।
– आयोग ने सुरक्षा बंदोबस्त और त्योहारों के मद्देनजर बिहार चुनाव के चरण कम किए गए हैं।
– चुनाव में जहां भी जरूरत होगी और आग्रह किया जाएगा, वहां डाक मतदान की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।
– चुनावी प्रचार के दौरान जनसभाओं में सामाजिक दूरी के नियमों का पालन करना होगा।
– पोलिंग बूथ पर मतदाताओं की संख्या घटाई गई है। एक बूथ पर 1000 मतदाता होंगे।
– चुनाव प्रचार सिर्फ वर्चुअल होगा। 5 से ज्यादा लोग घर जाकर प्रचार नहीं करेंगे। सोशल डिस्टेंसिंग के साथ।
– दागी उम्मीदवार को अपने डिटेल्स मीडिया में देने होगा। अखबार और टेलीविजन में अपराधिक जानकारी देनी होगी। ये सारी जानकारी साइट पर भी देनी होगी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Bihar Elections 2020: जिस लालू के फोटो पोस्‍टर में नहीं लगा रहे तेजस्‍वी, कांग्रेस ने उन्‍हें बताया हर बिहारी की पहचान
2 COVID-19 काल में सबसे बड़े चुनाव का ऐलान: 28 अक्‍टूबर से वोटिंंग, 10 नवंबर को नतीजे
3 TIME लिस्ट में शामिल 82 साल की बिल्किस को BJP प्रवक्ता संबित पात्रा ने बताया दंगों का प्रतीक
यह पढ़ा क्या?
X