ताज़ा खबर
 

बिहार MLC चुनाव: कांग्रेस ने तारिक अनवर का काटा टिकट, समीर सिंह को उतारा मैदान में, जानिए वजह

Bihar MLC Polls: बिहार विधान परिषद की रिक्त नौ सीटों के द्विवार्षिक चुनाव के लिए आगामी नौ जुलाई को मतदान होना है।

Bihar MLC, Tariq Anwar, Sameer Singhबिहार MLC चुनाव में कांग्रेस ने तारिक अनवर की जगह समीर सिंह को मैदान में उतारा है।

बिहार विधान परिषद की रिक्त नौ सीटों में से एक पर चुनाव लड़ रही कांग्रेस ने बृहस्पतिवार को अपना उम्मीदवार बदलते हुए समीर सिंह के नाम घोषणा की। प्रदेश कांग्रेस कमेटी के कार्यकारी अध्यक्ष समीर सिंह को पूर्व केंद्रीय मंत्री तारिक अनवर के स्थान पर उम्मीदवार बनाया गया है। पार्टी सूत्रों का कहना है कि अनवर का नाम बिहार की मतदाना सूची में नहीं होने की वजह से नियमों को देखते हुए उम्मीदवार बदलना पड़ा।

बिहार की कटिहार लोकसभा सीट से कई बार सांसद रहे अनवर दिल्ली के मतदाता हैं। कांग्रेस के साथ महागठबंधन में शामिल राजद ने इस चुनाव में अपने तीन उम्मीदवार को उतारा है । बिहार में सत्ताधारी राजग में शामिल जदयू और भाजपा इस चुनाव के लिए क्रमश: तीन और दो उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर चुकी है। बिहार विधान परिषद की रिक्त नौ सीटों के द्विवार्षिक चुनाव के लिए आगामी नौ जुलाई को मतदान होना है ।

जेडीयू का दांव: जेडीयू और बीजेपी ने विधान परिषद के जरिए विधानसभा चुनाव का गणित भी साधने में जुटी है। विधान परिषद चुनावों के लिए जेडीयू ने गुलाम गौस, कुमुद वर्मा और भीष्म साहनी  को मैदान में उतारा है। जेडीयू ने  वोट बैंक मजबूत रखने के लिए एक मुस्लिम, एक महिला और एक अत्यंत पिछड़ा समाज का उम्मीदवार मैदान में उतारा है। भीष्म साहनी मल्लाह समुदाय से आते हैं।

बीजेपी ने संजय मयूख और सम्राट चौधरी को अपना उम्मीदवार बनाया है। बिहार विधानसभा के सचिव तथा इस चुनाव के निर्वाचन पदाधिकारी बखेश्वरनाथ पांडेय के समक्ष भाजपा प्रत्याशी संजय प्रकाश उर्फ संजय मयूख, सम्राट चौधरी और जदयू की ओर से प्रो. गुलाम गौस, कुमुद वर्मा और भीष्म साहनी ने अपना-अपना पर्चा दाखिल किया।

(भाषा इनपुट्स के साथ)

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 ‘चीन से राजीव गांधी फाउंडेशन को मिला था मोटा चंदा’, BJP का निशाना, जेपी नड्डा ने ड्रैगन संग राहुल गांधी के ‘गुप्त संबंधों’ का भी किया खुलासा
2 ‘Fair & Lovely’ क्रीम से फेयर शब्द हटाएगी कंपनी, यह आंदोलन बना वजह
3 India China Faceoff: चीन को उसी की भाषा में देना होगा जवाब, हमारे हथियार अंडे देने के लिए नहीं- कांग्रेस
ये पढ़ा क्या?
X