ताज़ा खबर
 

बीजेपी पर नीतीश कुमार का तंज- दो तिहाई से ज्यादा समय तक रही आपकी सरकार पर राज्य आगे क्यों नहीं बढ़ा?

नीतीश का यह बयान ऐसे वक्त में आया है, जब बिहार में भी उनकी सरकार में शामिल बीजेपी से रिश्तों में खटास की बातें सामने आ रही हैं।

Author रांची | Updated: September 7, 2019 9:27 PM
बिहार के सीएम नीतीश कुमार (फोटो सोर्स: इंडियन एक्सप्रेस)

बिहार के मुख्यमंत्री और जनता दल यूनाइटेड (जेडीयू) के राष्ट्रीय अध्यक्ष नीतीश कुमार ने अपने ही सहयोगी दल बीजेपी पर तंज कसा है। उन्होंने पड़ोसी राज्य झारखंड का विकास नहीं होने पर बीजेपी को आड़े हाथ लिया है। झारखंड विधान सभा चुनाव से पहले रांची में आयोजित जेडीयू के कार्यकर्ता सम्मेलन में नीतीश ने कहा कि उन्हें यह सोचकर आश्चर्य होता है कि राज्य बंटवारे के बाद 19 सालों में भी झारखंड आगे क्यों नहीं बढ़ पाया।

उन्होंने कहा कि साल 2000 के नवंबर में राज्य का बंटवारा हुआ था। तब बिहार के लोग मायूस थे कि खनिज संसाधन झारखंड चला गया, जबकि झारखंड के लोग खुश थे। उस वक्त लगा था कि अब झारखंड का विकास तेजी से होगा और यह राज्य विकास की दौड़ में आगे निकल जाएगा लेकिन ऐसा नहीं हुआ। उन्होंने पूछा कि ऐसा क्यों? जबकि यहां अपार संसाधन हैं और बिहार कम संसाधन के बाद भी विकास कर रहा है।

बता दें कि इन 19 वर्षों में आठ से ज्यादा साल तक राज्य में बीजेपी की सरकार रही है। यानी कुल समय सीमा में दो तिहाई वक्त बीजेपी का शासन रहा है। राज्य बंटवारे के बाद बीजेपी के बाबूलाल मरांडी को सीएम बनाया गया था। वो करीब दो साल चार महीने तक सीएम रहे। बाद में अर्जुन मुंडा सीएम बने। मुंडा ने तीन बार राज्य की कमान संभाली है। फिलहाल पिछले पांच साल से रधुवर दास राज्य के सीएम हैं।

नीतीश का यह बयान ऐसे वक्त में आया है, जब बिहार में भी उनकी सरकार में शामिल बीजेपी से रिश्तों में खटास की बातें सामने आ रही हैं। नरेंद्र मोदी के दूसरी बार पीएम बनने के बाद से दोनों दलों के बीच रिश्तों में तल्खी आई है। माना जाता है कि ऐसा नरेंद्र मोदी सरकार में जेडीयू को कम प्रतिनिधित्व दिए जाने की वजह से हुआ था। सांकेतिक हिस्सेदारी का फार्मूला नकारते हुए नीतीश ने मोदी मंत्रिमंडल में शामिल होने से मना कर दिया था। झारखंड में भी जेडीयू और बीजेपी की राहें अलग-अलग हैं। हालांकि, दोनों दल एनडीए के बैनर तले पूर्व में राज्य में साथ-साथ सरकार में शामिल रह चुके हैं। जेडीयू के नेता मंत्री और विधानसभा अध्यक्ष रह चुके हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Chandrayaan 2: इसरो के 16500 कर्मचारियों ने मिलकर किया काम, इन वैज्ञानिकों की टीम ने देश का बढ़ाया अभिमान
2 Chandrayaan 2: विक्रम खो गया तो कोई बात नहीं, मिशन अभी खत्म नहीं हुआ! जानिए क्या है वजह
3 J&K: कायर आतंकियों ने ढाई साल की बच्ची को भी नहीं बख्शा, NSA डोभाल बोले- कश्मीरी जनता हमारे साथ