ताज़ा खबर
 

बिहारः LJP में बड़ी टूट! चिराग के खिलाफ पांच सांसदों की बगावत, पशुपति पारस को बनाया संसदीय दल का नेता

मीडिया खबरों के अनुसार लोजपा में टूट के पीछे जनता दल यूनाइटेड की अहम भूमिका बतायी जा रही है। बताते चलें कि 2020 के विधानसभा चुनाव में लोजपा ने जनता दल यूनाइटेड के खिलाफ सभी सीटों पर अपने उम्मीदवार खड़े कर दिए थे।

चिराग पासवान (एक्सप्रेस आर्काइव फोटो)

लोक जनशक्ति पार्टी के 6 में से पांच सांसदों ने पार्टी प्रमुख और सांसद चिराग पासवान के खिलाफ विद्रोह कर दिया है। रामविलास पासवान के छोटे भाई पशुपति नाथ पारस को संसदीय दल का नया नेता बनाया गया है। सांसदों ने लोक सभा स्पीकर ओम बिड़ला को पत्र लिखकर इसकी सूचना भी दे दी है।

खबरों के अनुसार ये सभी सांसद एनडीए से बाहर निकलकर विधानसभा चुनाव लड़ने के फैसले से नाराज चल रहे थे। विधानसभा चुनाव में पार्टी के खराब प्रदर्शन के बाद लोजपा में चिराग के विरोधी और भी अधिक मजबूत हो गए। बागी सांसदों ने स्पीकर को चिट्ठी लिख कर मान्यता देने की मांग भी की है। नाराज सांसदों में रामविलास पासवान के भतीजे प्रिंस कुमार, नवादा से सांसद चंदन कुमार, वैशाली से सांसद वीणा देवी और खगड़िया से सांसद महबूब अली कैसर तथा हाजीपुर से सांसद स्वयं पशुपति नाथ पारस शामिल हैं।

मीडिया खबरों के अनुसार लोजपा में टूट के पीछे जनता दल यूनाइटेड की अहम भूमिका बतायी जा रही है। बताते चलें कि 2020 के विधानसभा चुनाव में लोजपा ने जनता दल यूनाइटेड के खिलाफ सभी सीटों पर अपने उम्मीदवार खड़े कर दिए थे। जिस कारण पार्टी को चुनाव में काफी नुकसान का सामना करना पड़ा था। चिराग पासवान ने विधानसभा चुनाव में नीतीश कुमार पर तीखा हमला बोला था।

नियमों के अनुसार अगर किसी भी राजनीतिक दल की संसदीय पार्टी में दो-तिहाई सदस्य अलग होकर गुट बनाते हैं तो वो दल-बदल के दायरे में नहीं आते हैं। ये दो तिहाई सांसद किसी अन्य पार्टी में विलय कर सकते हैं।

बताते चलें कि शरद यादव के नेतृत्व वाली जनता दल से अलग होकर रामविलास पासवान ने अलग राजनीतिक दल लोजपा का गठन किया था। उनके भाई पशुपति नाथ पारस पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष हुआ करते थे। चिराग पासवान के पार्टी अध्यक्ष बनने के बाद पारस को प्रदेश अध्यक्ष के पद से हटा दिया गया था। पारस 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले कुछ दिनों के लिए नीतीश कुमार की सरकार में मंत्री भी बने थे।

Next Stories
1 मिजोरमः विश्व के सबसे बड़े परिवार के मुखिया जियोना का 76 की उम्र में निधन, 38 पत्नियों से हैं 89 बच्चे
2 गुजरातः सिंगर ने घर पर लगवाया टीका, सोशल मीडिया पर तस्वीर पोस्ट करते ही हेल्थ वर्कर पर गाज
ये पढ़ा क्या ?
X