ताज़ा खबर
 

भागलपुर मेडिकल कालेज: Covid-19 संकट के बीच जूनियर डॉक्टर परेशान, नहीं दिए जा रहे एन-95 मास्क और पीपीई ग्लब्स , संक्रमित लोगों की संख्या हुई 6

Corona virus: कोरोना संक्रमण के चलते शनिवार को पटना एम्स में सैफ अली की मौत हो चुकी है। यह राज्य में कोरोना से मौत का पहला मामला था। वह कतर से अपने घर मुंगेर आया था।

स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक बिहार में अबतक 1228 संदिग्ध दर्ज किए गए।

जवाहरलाल नेहरू भागलपुर मेडिकल कालेज के जूनियर डॉक्टर एन-95 मास्क और पीपीई ग्लब्स ना मिलने से परेशान हैं। उनका कहना है कि अस्पताल के अधीक्षक आरसी मंडल दो टूक कह दिया गया कि उन्हें एन-95 मास्क और पीपीई ग्लब्स नहीं दिए जाएंगे और इसके बगैर ही उन्हें ओपीडी और इमरजेंसी वार्ड में ड्यूटी करनी पड़ेगी। इसके अलावा उन्होंने धमकी दी है कि ड्यूटी न करने वालों के नाम बिहार स्वास्थ्य महकमा के प्रधान सचिव को भेजा जाएगा।

वहीं,अधीक्षक पत्रांक ने 1335 के तहत जारी आदेश में कहा है कि भारतीय चिकित्सा रिचर्स परिषद (आईसीएमआर) के नियम के मुताबिक ओपीडी और इमरजेंसी वार्ड में कार्यरत चिकित्सकों को एन-95 मास्क और पीपीई पहनने की आवश्यकता नहीं है। जबकि जूनियर डाक्टरों के दल का कहना है कि भारतीय चिकित्सा रिचर्स परिषद ने नियमों को जारी करते हुए साफ लिखा है कि केवल डॉक्टरों के लिए ही नहीं जो कर्मचारी ओपीडी सेवा में कार्यरत है , उनके लिए भी एन-95 मास्क और ग्लब्स पहनना अनिवार्य है। साथ ही इमरजेंसी वार्ड में कार्यरत डॉक्टर व कर्मचारियों के लिए सम्पूर्ण पीपीई का उपयोग करना भी अति आवश्यक है।

जेएलएन भागलपुर मेडिकल कालेज के करीब सौ जूनियर डॉक्टरों ने नियम के तहत रोगियों के इलाज के दौरान सुरक्षा कवच किट की लिखित मांग अधीक्षक से की जिसे अधीक्षक ने ठुकरा दिया है। बीते शनिवार को पटना एम्स में कोरोना संक्रमण से सैफ अली की मौत हो गई। वह राज्य में कोरोना से मरने वाला पहला शख्स है। वह कतर से अपने घर मुंगेर आया था। उसके संपर्क में परिवार के सदस्यों समेत कई अन्य लोग भी आए थे।

प्रशासन ने ऐसे 62 लोगों की शिनाख्त कर जांच के नमूने पटना भेजे है। बता दें कि एक कोरोना संक्रमित नालंदा मेडिकल कालेज अस्पताल और दो पटना एम्स में पहले से इलाजरत है। इनकी रिपोर्ट भी पोजेटिव है। स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक इस तरह राज्य में अबतक 1228 संदिग्ध दर्ज किए गए। 277 के नमूने लिए गए। 268 निगेटिव मिले। एक कि रिपोर्ट आनी बाकी है और छह पोजेटिव पाए गए हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। जनसत्‍ता टेलीग्राम पर भी है, जुड़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।

Next Stories
1 Lockdown: कोरोना का कहर! द‍िल्‍ली से पैदल लखनऊ पहुंचे, बस स्‍टैंड पर अटके, पांच द‍िन से खाया नहीं
2 Coronavirus: लॉकडाउन में नमाज के ल‍िए पहुंचे मस्‍ज‍िद, पुल‍िस ने डंडा मार भगाया
3 Corona Virus: बच्चे ने अपनी पॉकेट मनी से 3000 रुपए क्वेरेंटाइन सेंटर को दिए, लद्दाख के MP बोले- सलाम है
ये पढ़ा क्या?
X