ताज़ा खबर
 

Bihar Assembly Session 2020: बिहार विधानसभा की कार्यवाही मंगलवार तक के लिए स्थगित

Bihar Assembly Session 2020: AIMIM विधायक अख्तरुल इमाम ने शपथ लेने के दौरान हिंदुस्तान शब्द बोलने पर अपनी आपत्ति जताई।

bihar assembly, bihar assembly session, bihar assembly session 2020बिहार विधानसभा के बाहर का दृश्य।

Bihar Assembly Session 2020: बिहार विधानसभा की कार्यवाही मंगलवार यानी कल तक के लिए स्थगित कर दी गई है। आज सत्र के पहले दिन नए विधायकों को शपथ ग्रहण कराया गया। राज्यपाल फागु चौहान का पत्र पढ़कर जीतनराम मांझी (Jitan Ram Manjhi) को प्रोटेम स्पीकर घोषित किया गया। इसके बाद नव निर्विचित विधायकों शपथ ग्रहण शुरू हुआ। मंगलवार को भी नए विधायकों का शपथ ग्रहण होगा। 25 नवंबर को नए विधानसभा अध्यक्ष का चुनाव होगा। कोविड-19 के मद्देनजर विधानसभा सत्र को लेकर खास तैयारी की गई है।

राघोपुर से चुनाव जीतने के बाद तेजस्वी यादव ने भी शपथ ग्रहण किया। वहीं बड़े भाई तेज प्रताप यादव ने भी हसनपुर विधानसभा सीट से चुनाव जीतने के बाद सदन की सदस्यता की शपथ ली। सत्र के पहले दिन अधिकतर विधायकों ने हिंदी में शपथ ली तो कुछ विधायकों ने अपने क्षेत्रीय भाषा मैथिली में शपथ ली, वहीं दो विधायकों ने इंग्लिश में शपथ ली तो विधायक शकील अहमद खां ने संस्कृत में शपथ लेकर सबको चौंका दिया। शपथ के बाद उन्होंने पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि ‘संस्कृत भाषा हिंदुस्तान का क्लासिक भाषा है और अगर जाहिलों को समझ में नहीं आता तो मैं क्या करुं। मैं अपने मातृभाषा ऊर्दू का भी शैदायी हूं, लेकिन मैंने क्लासिक भाषा में शपथ लेने की सोची इसमें कोई हायतौबा मचाने की कोई जरूरत नहीं है।’

Coronavirus Vaccine in India LIVE

Live Blog

Highlights

    16:26 (IST)23 Nov 2020
    विधानसभा की कार्यवाही स्थगित

    बिहार विधानसभा की कार्यवाही मंगलवार यानी कल तक के लिए स्थगित कर दी गई है। आज सत्र के पहले दिन नए विधायकों को शपथ ग्रहण कराया गया। राज्यपाल फागु चौहान का पत्र पढ़कर जीतनराम मांझी (Jitan Ram Manjhi) को प्रोटेम स्पीकर घोषित किया गया। इसके बाद नव निर्विचित विधायकों शपथ ग्रहण शुरू हुआ। मंगलवार को भी नए विधायकों का शपथ ग्रहण होगा। 25 नवंबर को नए विधानसभा अध्यक्ष का चुनाव होगा। कोविड-19 के मद्देनजर विधानसभा सत्र को लेकर खास तैयारी की गई है।

    15:55 (IST)23 Nov 2020
    पहली बार विधानसभा पहुंची श्रेयसी सिंह ने क्या बोलीं? पढ़ें

    जमुई से चुनाव जीतकर विधायक बनी श्रेयसी सिंह सोमवार को पहली बार विधानसभा पहुंचीं। पत्रकारों से बातचीत के दौरान उन्होंने कहा कि 'मैं गौरवान्तवित महसूस कर रही हूं कि जमुई की जनता ने मुझे यहां तक पहुंचाया है...उनकी सेवा में हमेशा मैं आगे रहूंगी। मंत्री बनने के सवाल पर श्रेयसी सिंह ने कहा कि विकास करने के लिए मंत्री बनना जरूरी नहीं है।

    15:37 (IST)23 Nov 2020
    2 दिन तक दिलाई जाएगी शपथ

    7वीं विधानसभा का पहला पांच दिवसीय सत्र आज सोमवार (23 नवंबर) से शुरू हो गई है। 17वीं विधानसभा के लिए नवनिर्वाचित विधायकों सभी 243 विधायकों को दो दिनों में शपथ दिलाई जाएगी। पहले दिन 122 और दूसरे दिन 123 विधायकों को शपथ दिलाई जाएगी।इस प्रकार शपथ ग्रहण प्रक्रिया पूरी होगी।

    15:15 (IST)23 Nov 2020
    तेजप्रताप और तेजस्वी यादव ने ली शपथ

    राघोपुर से चुनाव जीतने के बाद तेजस्वी यादव ने भी शपथ ग्रहण किया। वहीं बड़े भाई तेज प्रताप यादव ने भी हसनपुर विधानसभा सीट से चुनाव जीतने के बाद सदन की सदस्यता की शपथ ली।

    14:48 (IST)23 Nov 2020
    कांग्रेस MLA शकील अहमद खां ने संस्कृत में ली शपथ

    सत्र के पहले दिन अधिकतर विधायकों ने हिंदी में शपथ ली तो कुछ विधायकों ने अपने क्षेत्रीय भाषा मैथिली में शपथ ली, वहीं दो विधायकों ने इंग्लिश में शपथ ली तो विधायक शकील अहमद खां ने संस्कृत में शपथ लेकर सबको चौंका दिया। शपथ के बाद उन्होंने पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि 'संस्कृत भाषा हिंदुस्तान का क्लासिक भाषा है और अगर जाहिलों को समझ में नहीं आता तो मैं क्या करुं। मैं अपने मातृभाषा ऊर्दू का भी शैदायी हूं, लेकिन मैंने क्लासिक भाषा में शपथ लेने की सोची इसमें कोई हायतौबा मचाने की कोई जरूरत नहीं है।'

    14:35 (IST)23 Nov 2020
    जेडीयू नेता नीरज कुमार का कांग्रेस पर हमला

    बिहार में विधानसभा सत्र के पहले दिन गुलनाज हत्याकांड को लेकर कांग्रेस के प्रदर्शन पर जेडीयू विधान पार्षद नीरज कुमार ने प्रतिक्रिया दी। उन्होंने कहा कि वैशाली की दुखद घटना की ज्यों ही जानकारी मिली चंदन यादव और सतीश राय की गिरफ्तारी सुनिश्चित की गई। एसएचओ को निलंबित किया गया। लेकिन कांग्रेस पार्टी के नेता इस सवाल पर प्रदर्शन क्यों नहीं करते कि पॉक्सो के तहत आरोपी अरुण यादव को तेजस्वी यादव ने राजनीतिक संरक्षण क्यों दे रखा है। इस आश्रयदाता पर भी कांग्रेस के नेता जुबान खोलिए।

    14:02 (IST)23 Nov 2020
    विधानसभा के सामने कांग्रेस विधायकों का प्रदर्शन

    विधानसभा सत्र के पहले दिन कांग्रेस विधायकों ने हाजीपुर के गुलनाज हत्याकांड मामले को लेकर विधानसभा परिसर में जोरदार प्रदर्शन किया। कांग्रेसी विधायकों ने विधानसभा के बाहर 'गुलनाज को इंसाफ दो' जैसे नारे लगाए। साथ ही नीतीश कुमार सरकार पर निशाना साधा।

    13:28 (IST)23 Nov 2020
    कब क्या होगा, जानें

    23 और 24 नवम्बर को नवनिर्वाचित सदस्य शपथ लेंगे। 25 नवंबर को नए विधानसभा अध्यक्ष का चुनाव होगा। 26 को सेंट्रल हॉल में राज्यपाल विधानमंडल की बैठक को संबोधित करेंगे। सत्र के आखिरी दिन यानी 27 नवंबर को राज्यपाल के अभिभाषण के धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा और सरकार की ओर से जवाब दिया जाएगा।

    13:04 (IST)23 Nov 2020
    27 नवंबर तक चलेगा नया सत्र

    यह सेशन 27 नवंबर तक चलेगा। पांच दिवसीय इस सत्र में विकास, रोजगार, भ्रष्टाचार, किसानों और अपराध को मुद्दा बनाकर विपक्ष सत्ता पक्ष को घेर सकता है। हालांकि, एनडीए भी इस पर भारी पड़ने की कोशिश करेगा। वैसे, कोरोना के मद्देनजर सत्र का आयोजन सेंट्रल हॉल में सत्र होगा। बताया जा रहा है कि पहले दो दिन विधायकों की शपथ में निकल जाएंगे, जिसके बाद 25 नवंबर को नए अध्यक्ष का चुनाव होगा। फिर 26 नवंबर को राज्यपाल दोनों सदनों के सदस्यों को संयुक्त तौर पर संबोधित करेंगे। आखिर दिन यानी 27 तारीख को राज्यपाल के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव और सरकार की तरफ से उत्तर होंगे। बाद में सत्र अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया जाएगा।

    12:37 (IST)23 Nov 2020
    विंटेज कार में सदन पहुंचे एमएलसी

    एमएलसी संजय कुमार झा और देवेश चंद्र ठाकुर बिहार विधानसभा सत्र के पहले दिन विंटेज कार में पहुंचे। एमएलसी देवेश ठाकुर ने कहा कि सीएम ने बिहार को प्रदूषण मुक्त राज्य बनाने का संकल्प लिया है। हम इस संकल्प का अनुसरण कर रहे हैं।

    12:03 (IST)23 Nov 2020
    सदन में पहली बार चुनाव जीतकर आए 105 चेहरों पर होगी सबकी नजर

    बिहार विधानसभा में पहली बार चुनाव जीत करके आए 105 नए चेहरों पर सबकी नजर होगी। हालांकि इस बार अब्दुल बारी सिद्दीकी जैसे कुछ खास ऐसे चेहरे भी सदन में नहीं दिखेंगे जो 1990 से लगातार सदन की शोभा बढ़ाते रहे थे।

    11:54 (IST)23 Nov 2020
    भाजपा ने मांगा तेजस्वी का इस्तीफा

    बिहार विधानसभा की कार्यवाही के पहले दिन भाजपा ने आरजेडी पर निशाना साधा है। पार्टी विधायक ने कहा कि नीतीश कुमार ने भ्रष्टाचार का आरोप लगने पर अपने मंत्री को पद से हटा दिया। आरजेडी नेता तेजस्वी भी अपने पद से इस्तीफा दें, क्योंकि उन पर भी भ्रष्टाचार का आरोप लगा है।

    Next Stories
    1 नियॉन ग्रीन से लेकर रेसिंग ब्लू तक…Yamaha MT-15 में आए 11 नए कलर्स, ऐसे करा सकते हैं कस्टमाइज
    2 मेघालय में पहले चरण में 25,000 स्वास्थ्य कर्मियों को दिया जाएगा कोविड-19 का टीका
    3 शिरडी में 4 साल में लापता हुए 279 लोग, 67 का अभी तक सुराग नहीं; 3 साल से वहीं पत्नी को ढूंढ रहा पीड़ित शख्स बोला- कैसे बंद कर दूं खोज?
    ये पढ़ा क्या?
    X