ताज़ा खबर
 

Araria By-Election Results 2018: यहां जानिए अररिया संसदीय सीट से जुड़ी हर जानकारी

Bihar Araria Lok Sabha Bypoll Election/Chunav Results 2018 (बिहार अररिया लोक सभा उप चुनाव नतीजे): उप चुनाव से ऐन पहले अररिया से पांच बार सांसद रहे सुखदेव पासवान ने पासा पलटते हुए बीजेपी छोड़ राजद का दामन थाम लिया था।

राजद सांसद तस्लीमुद्दीन के निधन से यह सीट खाली हुई है।

Bihar Araria By-Election Result 2018: बिहार की अररिया संसदीय सीट पर हुए उप चुनाव के नतीजे बुधवार (14 मार्च) को आएंगे। उससे पहले दोनों गठबंधनों के लोग अपने-अपने उम्मीदवार की जीत के दावे कर रहे हैं। महागठबंधन की तरफ से राजद ने दिवंगत सांसद तस्लीमुद्दीन के बेटे सरफराज आलम को मैदान में उतारा है जबकि एनडीए की तरफ से बीजेपी ने अपने पूर्व प्रत्याशी और पूर्व सांसद प्रदीप सिंह पर भरोसा जताया है। इस सीट पर रविवार (11 मार्च) को उप चुनाव हुए थे। बता दें कि राजद सांसद तस्लीमुद्दीन के निधन से यह सीट खाली हुई है। साल 2014 के लोक सभा चुनावों में तस्लीमुद्दीन ने बीजेपी के प्रदीप कुमार सिंह को करीब 1.40 लाख मतों के अंतर से हराया था।

सीमांचल में तस्लीमुद्दीन का खासा प्रभाव माना जाता रहा है। 2014 में राजद को 41.81 फीसदी वोट मिले थे जबकि बीजेपी को 26.80 फीसदी वोट मिले थे। जदयू को 22.73 फीसदी वोट मिले थे। तब राजद, जदयू ने अलग-अलग चुनाव लड़ा था जबकि बीजेपी ने गठबंधन बनाकर चुनाव लड़ा था। उप चुनाव से ऐन पहले अररिया से पांच बार सांसद रहे सुखदेव पासवान ने पासा पलटते हुए बीजेपी छोड़ राजद का दामन थाम लिया था। 2014 से पहले 2009 के चुनाव में प्रदीप कुमार सिंह जीते थे। उससे पहले यह संसदीय सीट अनुसूचित जाति के लिए सुरक्षित थी।

राजद के सरफराज आलम और बीजेपी के प्रदीप कुमार सिंह समेत कुल सात उम्मीदवार अररिया उप चुनाव में खड़े थे। रविवार को यहां करीब 57 फीसदी लोगों ने वोट डाले थे। वोटिंग के लिए कुल 2143 बूथ बनाए गए थे, जिस पर कड़े सुरक्षा के इंतजाम किए गए थे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App