ताज़ा खबर
 

जिस गलती पर कभी नहीं गया ध्यान, उस पर कटेगा बड़ा चालान

दिल्ली यातायात पुलिस ने जो सूची जारी की है उसके आधार पर यदि आपके वाहन का वायपर ठीक से काम नहीं कर रहा है तो ऐसी स्थिति में 500 से 1500 रुपए चालान का प्रावधान है।

Author Published on: September 15, 2019 6:20 AM
(प्रतीकात्मक तस्वीर- इंडियन एक्सप्रेस)

निर्भय कुमार पांडेय

नया मोटर वाहन (संशोधन) बिल-2019 आने के बाद उन नियम उल्लंघन को भी यातायात पुलिस बिल्कुल अनदेखा नहीं करेगी जिसके लिए पहले थोड़ी बहुत राहत मिल जाती थी। मसलन, अगर कार में काली फिल्म चढ़ी है या किसी का विज्ञापन लगा है तो पुलिस कोर्ट का आदेश बताकर सिर्फ उसे हटवा देती थी लेकिन अब सीधे 1500 रुपए वसूलेगी। यदि आपके पास वाहन से जुड़े सभी दस्तावेज हैं पर आपके वाहन में कुछ कमियां हैं तो चालान काटा जाएगा। वाहन का हॉर्न खराब है, शाम को वाहन की हेड लाइट नहीं जलाया और वाहनों पर विज्ञापन लगाकर घूमने वालों से भी 500 से 1500 रुपए तक का चालान लिया जाएगा।

अगर वाहन सड़क पर चलाने के लिए फिट नहीं है तो 5000 से 10000 रुपए तक का चालान किया जा सकता है। वाहन के शीशे टिंटेड (रंगे हुए या फिर काली फिल्म चढ़ी) है तो 500-1500 तक का चालान हो सकता है। इसी प्रकार साइलेंसर को बदलने पर वाहनों का 10 हजार रुपए का चालान है। दिल्ली यातायात पुलिस ने जो सूची जारी की है उसके आधार पर यदि आपके वाहन का वायपर ठीक से काम नहीं कर रहा है तो ऐसी स्थिति में 500 से 1500 रुपए चालान का प्रावधान है।

वाहनों के लिए
पीछे देखने के शीशे घूमे होने पर और बिना रिफ्लेक्टर चलने पर 500 से 1500 रुपए का जुर्माना होगा। जुगाड़ वाहन चलाने पर 5000 से 10000 रुपए का चालान होगा।

ऑटो के लिए
तय किराए से अधिक मांगा तो 10 हजार रुपए का चालान होगा। बिना स्टैंड के सवारी बैठाने पर और सवारी के साथ बदसलूकी करने पर 10-10 हजार रुपए के चालान होगा।

बस के लिए
बस का दरवाजा बिना बंद किए, बिना स्पीड गवर्नर, बस स्टैंड पर वाहन न खड़ा करने पर 10, स्कूल बस में बोर्ड नहीं लगा है और बस लेन में नहीं चलने पर 10-10 हजार रुपए

सम-विषम के वक्त 20 हजार रुपए
दिल्ली में चार से 15 नवंबर तक सम-विषम योजना एक बार फिर से लागू हो रही है। इस दौरान यदि कोई यातायात नियमों का उल्लघंन हुआ तो अब दो हजार की जगह 20 हजार रुपए का चालान कटेगा। यह प्रावधान नए मोटर वाहन नियम में किया गया है। उन दिनों दिल्ली पुलिस ने बड़ी संख्या में लोगों के चालान काटे थे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 बैलगाड़ी पर बैठकर गांव जा रहीं थीं LG किरण बेदी, रास्ते में गिर गया आईफोन, सुरक्षाकर्मियों ने यूं ढूंढा
2 जम्मू-कश्मीर: पाक गोलाबारी में फंस गए थे 50 स्कूली बच्चे, मुंहतोड़ जवाब देकर बच्चों को गोद में लेकर दौड़े जवान, देखें VIDEO
3 हिन्दी विरोध में मर्यादा भूले पैनलिस्ट, बीजेपी प्रवक्ता से बोले- बच्चे पैदा कम करो, इनकम बढ़ा लो, एंकर ने की तारीफ