ताज़ा खबर
 

डोकलाम विवाद के बाद भूटान नरेश की पहली भारत यात्रा, नन्‍हें राजकुमार के साथ खेलती सुषमा का वीडियो वायरल

भूटान नरेश जिग्मे खेसर नामग्याल वांगचुक चार दिवसीय भारत यात्रा पर आए हैं।

हवाई अड्डे पर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने भूटान नरेश की अगवानी की।

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने बुधवार को भारत की चार दिवसीय यात्रा पर आए भूटान नरेश जिग्मे खेसर नामग्येल वांगचुक से मुलाकात की। उनके साथ उनकी पत्नी रानी पेमा जेतसुन वांगचुक और राजकुमार जिग्मे नामग्याल वांगचुक भी भारत यात्रा पर आए हैं। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया, “सदा कायम रहने वाली दोस्ती। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने भूटान नरेश से मुलाकात की। शाही परिवार भारत की चार दिवसीय सद्भावना यात्रा पर है।” हाल ही में भूटान के डोकलाम क्षेत्र में भारतीय और चीनी सेनाओं के बीच हुए गतिरोध के मद्देनजर शाही परिवार का यह दौरा महत्वपूर्ण माना जा रहा है। भारत और भूटान के बीच सुरक्षा, सीमा प्रबंधन, व्यापार, पारगमन, आर्थिक, जल विद्युत, विकास सहयोग और जल संसाधनों के क्षेत्र में सहयोग होता है।

भारत ने भूटान में कुल मिलाकर 1,416 मेगावॉट की तीन जल विद्युत परियोजनाएं स्थापति की हैं, जो भारत को अधिशेष ऊर्जा का निर्यात करती हैं। इन परियोजनाओं से उत्पन्न तीन चौथाई ऊर्जा का निर्यात किया जाता है और शेष ऊर्जा घरेलू खपत के काम में ली जाती है। भारत भूटान का सबसे बड़ा व्यापारिक साझीदार है। 2016 में दोनों देशों के बीच कुल 8,723 करोड़ रुपये का द्विपक्षीय व्यापार हुआ था।

HOT DEALS
  • Lenovo Phab 2 Plus 32GB Champagne Gold
    ₹ 17999 MRP ₹ 17999 -0%
    ₹900 Cashback
  • ARYA Z4 SSP5, 8 GB (Gold)
    ₹ 3799 MRP ₹ 5699 -33%
    ₹380 Cashback

भारत में भूटान के नन्हे राजकुमार, सुषमा स्वराज ने यूं पुचकारा, देखें फोटोज

सुषमा स्वराज ने राजकुमार जिग्मे नामग्याल वांगचुक का भी अभिवादन किया, जो अगले वर्ष दो साल के होने जा रहे हैं। स्वराज ने भूटान के नन्हें राजकुमार के साथ एअरपोर्ट पर काफी हंसी-मजाक किया। सुषमा और भूटान राजकुमार की इस मुलाकात की वीडियो सोशल मीडिया पर खूब शेयर की जा रही है। इसे आप यहां देख सकते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App