ताज़ा खबर
 

मुस्लिम प्रोफेसर नियुक्ति विवादः कूदे साधु-संत भी, BHU में डाला डेरा, VC के आश्वासन पर छात्रों का आंदोलन खत्म

इसी बीच, शुक्रवार को बीएचयू के संस्कृत विद्या धर्म विज्ञान संकाय में मुस्लिम शिक्षक फिरोज खान की नियुक्ति का विरोध कर रहे छात्रों ने शु्क्रवार को अपना धरना खत्म कर दिया। विवि ने इसके साथ ही संकाय फिर खोलने की घोषणा की है।

Author नई दिल्ली | Published on: November 22, 2019 10:06 PM
तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (फाइल फोटो)

BHU में मुस्लिम प्रोफेसर की नियुक्ति के विवाद में अब साधु-संत भी कूद पड़े हैं। कुछ ने कैंपस में डेरा डाल विरोध जताया है, जबकि कुछ ने मंदिर में भगवान से प्रार्थना कर कुलपति को इस मामले पर सदबुद्धि देने के लिए अपील की। पुजारियों में एक धड़े ने यह भी सवाल उठाया कि इतने बड़े हिंदुस्तान में बीएचयू को मुस्लिम के अलावा कोई और नहीं यह विषय पढ़ाने के लिए मिला।

एक हिंदी चैनल से बातचीत में बनारस के पुजारी ने बताया, “सतानत धर्म पढ़ाने के लिए मुस्लिम रखा गया है। इतने बड़े देश में क्या ब्राह्मण कर्मकांडी, साधु और गुरु न मिला, जो पूजा-पाठ के बारे में मुस्लिम पढ़ाने आएंगे? हमने छात्रों के समर्थन में हनुमान चालीसा पढ़ प्रार्थना की है, ताकि कुलपति को सद्बुद्धि आए।”

वहीं, राजस्थान के जयपुर में साधुओं ने इस मुद्दे पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा, “अगर मुस्लिम प्रोफेसर वहां संस्कृत पढ़ा रहा है, तो पढ़ाने दिया जाए। इसमें क्या दिक्कत है?”

इसी बीच, शुक्रवार को बीएचयू के संस्कृत विद्या धर्म विज्ञान संकाय में मुस्लिम शिक्षक फिरोज खान की नियुक्ति का विरोध कर रहे छात्रों ने शु्क्रवार को अपना धरना खत्म कर दिया। विवि ने इसके साथ ही संकाय फिर खोलने की घोषणा की है। माना जा रहा है कि खान की नियुक्ति को लेकर जारी गतिरोध खत्म हो गया है।

उधर, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने कहा है कि वह छात्रों के विरोध से सहमत नहीं है। एक बयान में आरएसएस नेता जय प्रकाश लाल ने कहा कि संगठन के नेताओं के साथ वाराणसी में एक बैठक हुई, जिसमें उन्होंने कहा कि बीएचयू छात्रों के एक हिस्से का विरोध गलत है। बीएचयू ने गुरुवार को ट्वीट किया, ‘‘काशी हिंदू विवि के संस्कृत विद्या धर्म विज्ञान संकाय को फिर खोल दिया गया है।’’

विरोध करने वाले छात्रों ने 15 वें दिन अपना धरना खत्म कर दिया। उन्होंने कहा कि धर्म विज्ञान संकाय के विभागाध्यक्ष द्वारा जांच का आश्वासन मिलने के बाद उन्होंने धरना खत्म किया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 महाराष्ट्र में CM पर संग्राम, उद्धव के लिए पवार राजी, पर कांग्रेसी बोले- चर्चा बाकी, NCP चीफ की टिप्पणी पर नहीं दे सकते बयान
2 वीडियो: फ‍िरोज खान के व‍िरोध पर सुनें जाम‍िया में उर्दू के ह‍िंदू प्रोफेसर का ज्ञान
3 रामकृष्ण मिशन कॉलेज में नियुक्त मुस्लिम संस्कृत प्रोफेसर बोला- स्वामी जी कहते हैं धर्म से बड़ा मेरा ज्ञान
जस्‍ट नाउ
X