ताज़ा खबर
 

Chhattisgarh Bhilai Steel Plant Blast: भिलाई स्टील प्लांट में धमाका, 9 लोगों की मौत

Chhattisgarh Bhilai Steel Plant Blast: घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। घटना की सूचना पाकर पुलिस मौके पर पहुंच चुकी है और मामले की जांच की जा रही है। कुछ खबरों में कहा जा रहा है कि मरने वालों की संख्या बढ़कर 9 हो गई है।

भिलाई स्टील प्लांट में धमाके के बाद घायलों को अस्पताल ले जाया गया है।

Chhattisgarh Bhilai Steel Plant Blast: स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया के भिलाई स्टील प्लांट में धमाका होने की खबर आयी है। बताया जा रहा है कि इस धमाके में 9 लोगों की मौत हो गई है, वहीं 14 लोग गंभीर रुप से घायल हुए हैं। यह प्लांट छत्तीसगढ़ के दुर्ग जिले भिलाई नामक कस्बे में स्थित है औऱ राजधानी रायपुर से इसकी दूरी करीब 30 किलोमीटर है। खबर के अनुसार, धमाका प्लांट की गैस पाइप लाइन में हुआ। फिलहाल घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। घटना की सूचना पाकर पुलिस मौके पर पहुंच चुकी है और मामले की जांच की जा रही है।

शुरुआती जांच में पता चला है कि धमाका सुबह 11 बजे के करीब प्लांट के कोक ओवन सेक्शन के नजदीक स्थित गैस पाइपलाइन में हुआ है। हालांकि अभी तक धमाके का कारण स्पष्ट नहीं हो सका है। सेल के शीर्ष अधिकारी भी मौके पर पहुंच चुके हैं और जांच में जुटे हैं। दुर्ग जिले के आईजी जीपी सिंह ने पीटीआई से बातचीत के दौरान बताया कि इस हादसे में 9 लोगों की मौत हो गई है, वहीं 14 अन्य लोग घायल हुए हैं। कई घायलों की स्थिति नाजुक बनी हुई है। जांच में पता चला है कि हादसे के वक्त मौके पर 24 कर्मचारी काम कर रहे थे। भिलाई स्टील प्लांट का संचालन सरकार के स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड के द्वारा किया जाता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जून माह में ही आधुनिक और विस्तृत किया गया भिलाई स्टील प्लांट देश को समर्पित किया था।

स्टील अथॉरिटी की वेबसाइट के अनुसार, भिलाई स्टील प्लांट देश का विश्व स्तरीय रेल निर्माण प्लांट है। भिलाई स्टील प्लांट में 260 मीटर लंबी रेल का भी निर्माण हो चुका है। इसके साथ ही भिलाई स्टील प्लांट निर्माण के काम में इस्तेमाल होने वाली मजबूत और चौड़ी स्टील प्लेट बनाने के लिए भी जाना जाता है। भिलाई स्टील प्लांट की सालाना स्टील उत्पादन क्षमता 3.153 मीट्रिक टन है। इस सबके अलावा यह प्लांट वायर रोड्स और व्यापार में इस्तेमाल होने वाले प्रोडक्ट के निर्माण के लिए भी जाना जाता है।

bhilai steel plant

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 #MeToo कैंपेन पर बीजेपी सांसद उदित राज ने उठाए सवाल, बोले- गलत प्रथा की शुरुआत है
2 कुंभ: रेलवे रखेगा प्रवासी भारतीयों का खास ख्याल, दिल्ली-इलाहाबाद के बीच चलेंगी स्पेशल ट्रेनें
3 #MeToo पर बोले बीजेपी सांसद- दो-चार लाख लेकर आरोप लगाती हैं महिलाएं