ताज़ा खबर
 

त्रिपुरा के साथ BJP की 21 राज्‍यों में सत्‍ता, यह करिश्‍मा करने वाली पहली पार्टी होगी भाजपा

साल 2014 में केंद्र में नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में सरकार बनाने के बाद से भारतीय जनता पार्टी लगातार एक के बाद एक राज्यों में चुनाव जीतने में कामयाब हुई है। पार्टी ने ना सिर्फ पूर्व में राजस्थान, हरियाणा, जम्मू कश्मीर में जीत दर्ज की बल्कि उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, गुजरात में भी शानदार जीत दर्ज की।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमित शाह (PTI फोटो)

शनिवार (3 मार्च, 2018) को आए उत्तरी-पूर्वी राज्यों के रुझानों में भाजपा ने धमाकेदार बढ़त बनाई है। यहां भाजपा नीत एनडीए गठबंधन तीन राज्यों त्रिपुरा, मेघालय और नागालैण्ड में से दो राज्यों में सीधी सरकार बनाने की स्थिति में आ गया है। त्रिपुरा में तो भाजपा अपने दम पर सरकार बनाने की स्थिति में आ गई है। यहां पहली बार सरकार बनाने जा रही भाजपा ने लेफ्ट का किला ढहा दिया है। साल 1993 से यहां लेफ्ट का दबदबा रहा था। नागालैंड में भाजपा एनडीपीपी के समर्थन से बहुमत का आंकड़ा छूने के करीब पहुंच गई है। वहीं मेघालय में कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है। लेफ्ट अब देश में केरल में सीमिट होकर रह गई है। त्रिपुरा और नागालैंड की जीत के बाद भाजपा और उसके सहयोगी दलों की अब देश के 21 राज्यों में सरकार में है। जबकि कांग्रेस मेघालय में सरकार बनाती है तो उसकी देश के चार राज्यों पंजाब, कर्नाटक, मेघालय और मिजोरम में सरकार होगी। देश में ऐसा पहली बार होने जा रहा है जब किसी एक पार्टी की देश के इतने बड़े भाग पर हुकूमत होगी। इससे पहले करीब 24 साल पहले कांग्रेस और उसके सहयोगी दलों ने देश के 18 राज्यों में एक समय में सरकार बनाई थी।

साल 2014 में केंद्र में नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में सरकार बनाने के बाद से भारतीय जनता पार्टी लगातार एक के बाद एक राज्यों में चुनाव जीतने में कामयाब हुई है। पार्टी ने ना सिर्फ पूर्व में राजस्थान, हरियाणा, जम्मू कश्मीर में जीत दर्ज की बल्कि उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, गुजरात में भी शानदार जीत दर्ज की। पूर्वोत्तर में भाजपा की उपस्थिति लगभग ना के बराबर थी, लेकिन असम की जीत के बाद भाजपा ने पहली बार यहां अपनी जबरदस्त उपस्थिति दर्ज कराई। लेकिन जिस तरह से पार्टी ने त्रिपुरा व नागालैंड में जीत दर्ज की है उसने पार्टी को ना सिर्फ पूर्वोत्तर में मजबूत किया है बल्कि देश के 21 राज्यों में भाजपा या उसके सहयोग से सरकार चल रही है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App