ताज़ा खबर
 

बिना कार्ड के ही BharatQR code से करें ऑनलाइन पेमेंट, 15 बैंको के साथ मिलकर सरकार ने तैयार किया सिस्टम

यह देशभर में रिटेल मर्चेंट्स प्वाइंट्स पर डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने की सरकार की मुहिम का दूसरा अहम हिस्सा है।

माना जा रहा है कि सरकार के इस कदम के सफल होने के बाद लोग ज्यादा से ज्यादा संख्या में कैशलेस पेमेंट की ओर बढ़ेंगे। (PHOTO: Twitter)

कैशलेस पेमेंट को और बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार ने रुपे, मास्टरकार्ड और वीजा से कॉमन क्विक रिस्पॉन्स कोड (क्यूआर) पर आधारित पेमेंट्स सोल्यूशन BharatQR code को लॉन्च कर दिया है। सरकार के इस कदम से देश भर के दुकानदारों को बिना किसी कार्ड स्वाइप मशीन के इलेक्ट्रोनिक पेमेंट की सुविधा मिल सकेगी। माना जा रहा है कि सरकार के इस कदम के सफल होने के बाद लोग ज्यादा से ज्यादा संख्या में कैशलेस पेमेंट की ओर बढ़ेंगे। वहीं, कुछ लोगों का मानना है कि यह देशभर में रिटेल मर्चेंट्स प्वाइंट्स पर डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने की सरकार की मुहिम का दूसरा अहम हिस्सा है। इससे पहले सरकार ने भीम ऐप के जर‌िए यूपीआई मोड को शुरू किया था। जिसे देश के सभी बैंक ग्राहक तेजी से अपना रहे हैं। इतना ही नहीं यह एक ऐसा माध्यम है जिसके आधार पर आपको अपना वॉलेट संभालने के बोझ से भी छुटकारा मिल जाएगा। मोदी सरकार की तरफ से पेश किया गया BharatQR code 20 फरवरी से शुरू हो जाएगा।

BharatQR code एक कॉमन क्यूआर कोड है, जिसे सभी अहम कार्ड पेमेंट कंपनियों ने मिलकर तैयार किया है। क्‍यूआर कोड होने पर आपको ऑनलाइन या डिजिटल पेमेंट करने के लिए व्‍यापारी का मर्चेंट आईडी या फोन नंबर का उपयोग नहीं करना पड़ेगा। ग्राहक को केवल क्‍यूआर कोड को अपने स्‍मार्टफोन से स्‍कैन करना होगा और राशि लिखनी होगी। इस तरह से पेमेंट पूरा हो जाएगा। पेमेंट की जाने वाली रकम सीधे ग्राहक के खाते से कटकर व्‍यापारी के खाते में पहुंच जाएगी। फिलहाल BharatQR code सुविधा का उपयोग देश के 15 बैंकों के ग्राहक ही कर सकेंगे। एक्सिस बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, बैंक ऑफ इंडिया, सिटी यूनियन बैंक, डीसीबी बैंक लिमिटेड, करुर वैश्‍य बैंक, एचडीएफसी बैंक लिमिटेड, आईसीआईसीआई बैंक लिमिटेड, आईडीबीआई बैंक लिमिटेड, पंजाब नेशनल बैंक, आरबीएल बैंक लिमिटेड, स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, विजया बैंक, यस बैंक।

ऐसे करें उपयोग : बतौर ग्राहक, BharatQR कोड का उपयोग करने के लिए आपके पास ऊपर बताए गए 15 बैंकों में से किसी में खाता होना जरूरी है। आपके पास स्‍मार्टफोन भी होना चाहिए, जिस पर आप संबंधित बैंक का BharatQR code डाउनलोड करना होगा। आपके पास संबंधित बैंक का क्रेडिट, डेबिट या प्रीपेड कार्ड होना भी जरूरी है। यह क्‍यूआर कोड ऐप एंड्रॉयड, आइओएस तथा विंडोज मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्‍टम पर काम करेगा।

केंद्र सरकार जवानों की शिकायत के लिए तैयार कर रही मोबाइल ऐप; BSF ने ड्यूटी पर बैन किए सेलफोन देखें वीडियो

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App