ताज़ा खबर
 

Bharat Bandh: CAA, NRC के विरोध में भारत बंद, मुंबई में रोकी गई कई ट्रेंने, यातायात प्रभावित

Bharat Bandh 29th January 2020: प्रदर्शनकारियों ने नागरिकता संशोधन कानून और राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर के खिलाफ विरोध प्रदर्शन के दौरान मुंबई में कांजुरमार्ग स्टेशन पर एक रेलवे ट्रैक को ब्लॉक कर दिया।

bharat bandh, bharat bandh today, bharat bandh 2020, भारत बंद, भारत बंद 2020, bharat bandh live, bharat bandh latest news, bharat bandh live news, bharat bandh live updates, bharat band live news, bharat bandh on tuesday, bharat bandh today live news, bharat bandh today update, bharat bandh mumbai news, bharat bandh bangalore news, bharat bandh news in hindi, bharat bandh holiday, abp news live, aaj tak, aaj tak live hindiBharat Bandh Today LIVE:..प्रदर्शनकारियों ने मुंबई में कांजुरमार्ग स्टेशन पर एक रेलवे ट्रैक को ब्लॉक कर दिया। (फोटोःएएनआई)

Bharat Bandh Today 2020: संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) और राष्ट्रीय नागरिक पंजी (एनआरसी) के खिलाफ कुछ संगठनों द्वारा बुलाए गए भारत बंद के तहत कांजुरमार्ग स्टेशन पर पटरियों पर विरोध प्रदर्शन के कारण बुधवार सुबह मुंबई में मध्य रेलवे (सीआर) की उपनगरीय रेल सेवाएं कुछ हद तक प्रभावित हुईं। पुलिस ने बताया कि कम से कम 100 प्रदर्शनकारी सुबह आठ बजे रेलवे स्टेशन की पटरियों पर जमा हो गए और सीएसएमटी की ओर जाने वाली धीमी गति की कई ट्रेनों को रोक दिया।प्रदर्शनकारियों ने नारे लगाए और राष्ट्रीय ध्वज लहराया।

बाद में प्रदर्शनकारियों को पुलिस ने वहां से हटा दिया और हिरासत में ले लिया।एक अधिकारी ने बताया कि व्यवधान के कारण सीआर लाइन पर ट्रेनें 10-15 मिनट देरी से चल रही हैं। सीआर के मुख्य पीआरओ शिवाजी सुतार ने कहा, ‘‘हम लोगों से अनुरोध करते हैं कि वे ट्रेनों को न रोकें और उपनगरीय ट्रेनों के सुगम संचालन के लिए हमारा सहयोग करें।’’

बहुजन क्रांति मोर्चा सहित कई संगठनों ने हाल ही में पारित सीएए और प्रस्तावित एनआरसी के विरोध में भारत बंद का ऐलान किया है।इस बीच, ठाणे शहर और आसपास के क्षेत्रों में बंद का कोई असर नहीं देखा गया।पुलिस नियंत्रण कक्ष के एक अधिकारी ने कहा कि ठाणे में सार्वजनिक परिवहन सेवाएं सामान्य रूप से जारी हैं और दुकानें और शैक्षणिक संस्थान खुले हैं।

Live Blog

Highlights

    17:36 (IST)29 Jan 2020
    पुणे में प्रदर्शन का खासा असर नहीं

    महाराष्ट्र के पुणे में संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) और राष्ट्रीय नागरिक पंजी (एनआरसी) के विरोध में कुछ संगठनों द्वारा बुलाए गए बंद का कोई विशेष प्रभाव नहीं दिखाई दिया।शहर के कुछ क्षेत्रों में दुकानें बंद रहीं।पुलिस ने सारसबाग, स्वारगेट, गोलीबार मैदान, चंदन नगर और येरवडा में विरोध प्रदर्शन करने के लिए बहुजन क्रांति मोर्चा (बीकेएम) समेत विभिन्न संगठनों के 250 सदस्यों को हिरासत में लिया।स्वारगेट पुलिस थाने के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘सारसबाग में बहुजन क्रांति मोर्चा के सदस्य शांतिपूर्ण तरीके से विरोध प्रदर्शन कर रहे थे। उन्हें निषेधाज्ञा का उल्लंघन करने के लिए हिरासत में लिया गया।’’ विशेष शाखा के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि विभिन्न क्षेत्रों से कम से कम 250 सदस्यों को हिरासत में लिया गया।

    15:28 (IST)29 Jan 2020
    इंदौर में बंद का मिला जुला असर

    इंदौर में  बंद का मिलाजुला असर देखने को मिला। शहर के बड़वाली चौकी, सदर बाजार, खजराना, जवाहर मार्ग, आजाद नगर रानीपुरा आदि क्षेत्रों में बंद का आंशिक असर दिखाई दिया।  शहरी क्षेत्र  में जनजीवन सामान्य दिनों की तरह ही रहा। इंदौर के  कलेक्टर लोकेश जाटव ने बताया कि बंद को देखते हुए ऐहतियातन सभी क्षेत्रों में प्रशासनिक और पुलिस अधिकारी निगरानी कर रहे हैं। 

    14:41 (IST)29 Jan 2020
    बिहार में बंद के समर्थन में सड़कों पर उतरे वाम दल कार्यकर्ता

    बिहार के कई जिलों में सुबह से ही बंद को लेकर वामदलों के कार्यकर्ता सड़कों पर उतर गए हैं और सड़क जाम कर नारेबाजी प्रदर्शन कर रहे हैं।

    14:24 (IST)29 Jan 2020
    झारखंड के चतरा में बामसेफ सदस्यों ने केसरी चौक पर लगाया जाम

    झारखंड के चतरा में बामसेफ के सदस्यों ने भारत बंद के समर्थन में स्थानीय केसरी चौक को जाम कर दिया। घटना की सूचना के बाद सदर थाना पुलिस ने जाम समर्थकों को हिरासत में ले लिया।

    14:07 (IST)29 Jan 2020
    सभी राज्यों में सुरक्षा के व्यापक इंतजाम

    भारत बंद के मद्देनजर सभी राज्यों ने सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए हैं। राज्यों ने सभी जिलों को अलर्ट कर दिया है। संवेदनशील क्षेत्रों में विशेष नजर रखने का निर्देश दिया गया है।

    13:38 (IST)29 Jan 2020
    भारत बंद के समर्थन में देहरादून में भी बंद का आह्वान

    भारत बंद के समर्थन में देहरादून में भी बंद रखने का आह्वान किया गया। शहर के काजी मुहम्मद अहमद कासमी ने लोगों से विरोधस्वरूप अपने प्रतिष्ठान बंद रखने की अपील की है। पुलिस ने सुरक्षा के मद्देनजर शहर को पांच जोन और 11 सेक्टर में बांटा है। 

    13:19 (IST)29 Jan 2020
    भारत और पाकिस्तान का शासक वर्ग एक समानः तपन बोस

    जंतर-मंतर पर कार्यकर्ता तपन बोस ने कहा कि भारत और पाकिस्तान का शासक वर्ग एक जैसा है। हमारी सेनाएं भी एक जैसी हैं, उनकी सेना अपने लोगों को मारती है और हमारी सेना हमारे लोगों को मारती है, उनमें कोई अंतर नहीं है।

    12:50 (IST)29 Jan 2020
    दिल्ली के जंतर-मंतर पर प्रदर्शन जारी

    दिल्ली के जंतर मंतर पर एनआरसी, सीएए और एनपीआर के खिलाफ लोग प्रदर्शन कर रहे हैं।

    12:26 (IST)29 Jan 2020
    फिरोजाबाद में पुलिस ने हटवाए बंद के समर्थन वाले पोस्टर

    यूपी के फिरोजाबाद में भारत बंद के समर्थन में लगे पोस्टर को पुलिस ने हटवा दिया। बुधवार सुबह मुस्लिम बाहुल्य वाले इलाकों में दुकानें बंद रही। सुरक्षा के मद्देनजर पुलिस प्रशासन अलर्ट है। संवेदनशील स्थानों पर पुलिसबल को तैनात किया गया है। 

    12:11 (IST)29 Jan 2020
    बंद को लेकर मेरठ में अतिसंवेदनशील 18 स्थान चिह्नित

    सीएए, एनआरसी और ईवीएम के विरोध में बहुजन क्रांति मोर्चा की ओर से तथाकथित बंद पर मेरठ में एसएसपी अजय साहनी ने कहा है कि यहां कोई बंद नहीं है। जबरन बंद कराने वालों से पुलिस सख्ती से निपटेगी। शहर में अतिसंवेदनशील 18 जगहों चिह्नित किए गए हैं। पुलिस का कहना है कि शहर ेमं सुरक्षा के पूरे इंतजाम हैं। दो कंपनी आरएएफ और दो कंपनी पीएसी को रिजर्व में रखा गया है। 

    Next Stories
    1 Delhi Election 2020: शाहीनबाग में चल रहे विरोध-प्रदर्शन से बीजेपी को चुनावी लाभ के आसार, पार्टी के आंतरिक सर्वे में 35 सीट मिलने के उम्मीद!
    2 मनरेगा मजदूरों को देने के लिए पैसों की किल्लत, SSB जवानों को भी सैलरी नहीं
    3 दिल्ली गैंगरेप के दोषियों को फांसी का रास्ता साफ, अर्जी खारिज करते SC ने कहा- जेल में शोषण के आधार पर नहीं रुकेगी फांसी
    ये पढ़ा क्या?
    X