भारत बंद के दिन गुजरात में गिरफ्तार हुए किसान नेता, तो टिकैत बोले- राज्य अभी पूरी तरह आजाद नहीं हुआ

संयुक्त किसान मोर्चे के अनुसार देश भर में राष्ट्रव्यापी बंद 26 मार्च की सुबह छह बजे से शुरू होकर शाम छह बजे तक शांतिपूर्ण ढंग से चला।

farmer protest, punjab, haryanaतीनों कृषि कानूनों के खिलाफ बुलाए गए भारत बंद का असर देशभर के अलग अलग हिस्सों में देखने को मिला। (फोटो -पीटीआई)

तीनों कृषि कानूनों के खिलाफ संयुक्त किसान मोर्चा द्वारा बुलाए गए भारत बंद से रेलवे पर भी मिला जुला प्रभाव पड़ा। इस बीच भाकियू नेता राकेश टिकैत ने भारत बंद को सफल बताते हुए कहा कि जब किसान नेता युद्धवीर सिंह अहमदाबाद में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर रहे थे, तब पुलिस वहां उन्हें प्रेस के बीच में से लेकर गई। तो ये गुजरात मॉडल है, जो हम बताना चाहते थे। गुजरात के लोग पूर्ण रूप से बंधन में हैं। पूरा आजाद नहीं हुआ गुजरात। गुजरात तो पूरा कैप्चर में है। ऐसे हालात तो पूरे देश में नहीं हैं, जैसे गुजरात में हैं। 

रेलवे ने कहा कि पंजाब और हरियाणा के कुछ स्थानों को छोड़कर, देश भर में रेल सेवाओं पर भारत बंद का असर कम रहा। भारत बंद की वजह से चार शताब्दी ट्रेनें रद्द कर दी गई और 35 अन्य यात्री ट्रेनों को रोक दिया गया। 

रेलवे के प्रवक्ता डीजे नारायण ने कहा कि पंजाब और हरियाणा में कुछ रेलगाड़ियों को रोकने से पूरे देश में बेहद ही प्रभाव पड़ा है। इन दो राज्यों की तुलना में लगभग पांच से छह ट्रेनें कुछ समय के लिए देरी से चलीं। भारत बंद की वजह से 0.5 प्रतिशत से भी कम ट्रेनें प्रभावित हुई। ट्रेनें सुचारू रूप से चल रही हैं।  किसान संगठनों के द्वारा बुलाए गए भारत बंद का असर सबसे ज्यादा पंजाब, हरियाणा और राजस्थान के इलाकों में देखने को मिला।

Live Blog

Highlights

    06:19 (IST)27 Mar 2021
    बंद का असर पंजाब, हरियाणा में ज्यादा

    भारत बंद का सबसे अधिक असर पंजाब, हरियाणा और बिहार में रहा है। इस बार दिल्ली में बंद का असर नहीं दिखा। हालांकि दिल्ली के अलग-अलग बॉर्डर जरूर बंद रहे। राजनीतिक नेताओं का ध्यान पांच राज्यों के चुनाव में था। इसलिए वे भी बंद में ज्यादा दिलचस्पी नहीं लिए। 

    05:12 (IST)27 Mar 2021
    ‘भारत बंद’ : सोनीपत में किसानों ने राष्ट्रीय राजमार्ग बाधित कर जताया विरोध

    तीन कृषि कानूनों वापस लेने एवं फसलों का न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) दिलाने की गारंटी हेतु कानून बनाने सहित विभिन्न मांगों को लेकर शुक्रवार को संयुक्त किसान मोर्चा द्वारा बुलाए गए ‘ भारत बंद’ के तहत किसानों ने यहां कई जगहों पर सड़कों को बाधित किया जिससे कई स्थानों पर जाम की स्थिति रही। हालांकि, शहरी इलाके में इसका कम असर देखने को मिला  राई गांव में किसानों ने कहा कि शाम छह बजे तक राजमार्ग को बाधित रख जाएगा।

    04:30 (IST)27 Mar 2021
    जींद में ‘भारत बंद’ का व्यापक असर, प्रतिष्ठान बजार रहे बंद : कंडेला

    संयुक्त किसान मोर्चा के आह्वान पर शुक्रवार को बुलाए गए ‘भारत बंद’ का व्यापक असर हरियाणा के जींद में रहा। यह दावा सर्वजातीय खाप पंचायतों के राष्ट्रीय संयोजक टेकराम कंडेला ने किया। उन्होंने शुक्रवार को बताया कि तीन कृषि कानूनों और मंहगाई के खिलाफ किसानों एवं अन्य संगठनों ने राष्ट्रीय राजमार्ग, राज्यमार्ग सहित 35 स्थानों को बाधित किया। 

    03:32 (IST)27 Mar 2021
    संयुक्त किसान मोर्चा ने कहा, किसानों का आंदोलन जारी रहेगा

    संयुक्त किसान मोर्चा ने कहा, ‘‘इस तरह के लंबे आंदोलन को बनाए रखना, न केवल किसानों के धैर्य और उनकी कड़ी मेहनत का विषय है, बल्कि सरकार के लिए भी एक शर्म की बात है। मौसम की प्रतिकूल स्थितियों में किसान अपने आंदोलन को जारी रखे रहे।’’ 

    02:42 (IST)27 Mar 2021
    दिल्ली में बंद का मामूली असर

    दिल्ली में बंद का मामूली असर रहा और मेट्रो तथा सड़क परिवहन सेवाओं में किसी तरह के व्यवधान की कोई खबर नहीं है और दिन के दौरान शहर के प्रमुख बाजार खुले रहे। मोर्चा ने एक बयान में आरोप लगाया कि ‘बंद’ के दौरान कर्नाटक और गुजरात में पुलिस ने उनके कुछ नेताओं और कार्यकर्ताओं को हिरासत में ले लिया।

    01:45 (IST)27 Mar 2021
    ‘भारत बंद’ एक बड़ी सफलता: किसान मोर्चा का दावा

    संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम) ने शुक्रवार को कहा कि केन्द्र के तीन नये कृषि कानूनों के खिलाफ शुक्रवार को किसानों द्वारा आहूत 12 घंटे का ‘भारत बंद’ एक ‘‘बड़ी सफलता’’ है। मोर्चा ने दावा किया कि कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और बिहार सहित देश के कई हिस्सों में बंद देखा गया।

    00:50 (IST)27 Mar 2021
    गुजरात में हिरासत में लिए गए किसान नेता

    गुजरात के अहमदाबाद में एक रेस्तरां में शुक्रवार को किसान संगठनों के आठ नेता कथित तौर पर कोविड-19 के नियमों का उल्लंघन करते पाए गए जिसके बाद उन्हें हिरासत में ले लिया गया। पुलिस ने यह जानकारी दी। 

    22:45 (IST)26 Mar 2021
    भारत- पाक अट्टारी सीमा के पास भी दिखा बंद का असर

    भारत- पाक अट्टारी सीमा के पास भी लोगों ने भारत बंद के अवसर पर प्रदर्शन किया। इस दौरान वाघा बॉर्डर की तरफ जाने वाली सड़क को भी जाम कर दिया गया और किसान वहीं बैठ गए।

    21:39 (IST)26 Mar 2021
    किसानों के साथ साथ यह सभी देशवासियों का आंदोलन: गुरनाम सिंह चढूनी

    भारत बंद के अवसर पर मीडिया से बात करते हुए किसान नेता गुरनाम सिंह चढूनी ने कहा कि यह सिर्फ किसानों का आंदोलन नहीं है। बल्कि यह देश के सभी लोगों का आंदोलन है। साथ ही उन्होंने किसान संगठनों और केंद्र सरकार के बीच जारी गतिरोध को लेकर कहा कि हमने कभी भी सरकार के साथ बातचीत करने से मना नहीं किया है। जब भी हमें मीटिंग के लिए बुलाया गया तो हमलोग वहां गए। यदि हमें कोई बुला ही नहीं रहा है तो हम कहां जाएं और किससे बात करें।

    21:19 (IST)26 Mar 2021
    तीनों कृषि कानूनों के खिलाफ भारत बंद से रेलवे पर दिखा मिला जुला असर

    तीनों कृषि कानूनों के खिलाफ बुलाए गए भारत बंद से रेलवे पर भी मिला जुला प्रभाव पड़ा। रेलवे ने कहा कि पंजाब और हरियाणा के कुछ स्थानों को छोड़कर, देश भर में रेल सेवाओं पर भारत बंद का असर कम रहा। रेलवे प्रवक्ता के अनुसार प्रदर्शनकारियों ने दो राज्यों के 44 स्थानों पर चक्काजाम कर दिया था। जिसके कारण चार शताब्दी ट्रेनें रद्द कर दी गई और 35 अन्य यात्री ट्रेनों को रोक दिया गया। वहीं 40 मालगाड़ियों का आवागमन भी प्रभावित रहा।

    20:34 (IST)26 Mar 2021
    बिहार बंद का दिखा थोड़ा बहुत असर

    बिहार में विपक्षी दलों ने 'बिहार बंद' का आह्वान किया था। आरजेडी, कांग्रेस और लेफ्ट पार्टियों के कार्यकर्ता किसानों के समर्थन में प्रदर्शन कर रहे थे। हालांकि पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक राज्य में ज्यादा असर दिखाई नहीं दिया। कुछ जगहों पर हाइवे पर जाम की स्थिति बनी और रेलवे ट्रैक पर भी लोग जमा हुए।

    20:02 (IST)26 Mar 2021
    सीपीएम का दावा, आंध्रप्रदेश में सफल रहा भारत बंद

    19:28 (IST)26 Mar 2021
    पांचों चुनावी राज्यों के लोगों ने भारत बंद में नहीं लिया हिस्सा

    किसान संगठनों द्वारा बुलाए गए भारत बंद में एंबुलेंस और आवश्यक सेवाओं को छूट दी गई थी। साथ ही संयुक्त किसान मोर्चा ने तमिलनाडु, असम, पश्चिम बंगाल, केरल और पुडुचेरी के लोगों से भी बंद में शामिल नहीं होने की अपील की थी।

    19:20 (IST)26 Mar 2021
    पंजाब में दिखा भारत बंद का व्यापक असर

    आज दिनभर पंजाब के अनेक स्थानों पर दुकानें बंद रहीं। वहीं भारत बंद के समर्थन में हरियाणा में भी कुछ स्थानों पर दुकानें बंद रहीं। पंजाब में सार्वजनिक और निजी परिवहन भी सड़कों से नदारद रहा।

    18:03 (IST)26 Mar 2021
    किसान नेताओं के प्रेसवार्ता से बौखला उठी भाजपा: गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री शंकर सिंह वाघेला

    प्रधानमंत्री मोदी के पूर्व सहयोगी और गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री शंकर सिंह वाघेला ने अहमदाबाद में प्रेस कांफ्रेंस करने की वजह से किसान नेता युद्धवीर सिंह को गिरफ्तार किए जाने को लेकर भाजपा पर जमकर हमला बोला है। उन्होंने कहा कि मात्र प्रेसवार्ता करने की वजह से भाजपा बौखला उठी और किसान नेता को बीच प्रेस कांफ्रेंस से गिरफ्तार कर लिया गया।   

    17:50 (IST)26 Mar 2021
    किसान नेता की गिरफ़्तारी गुजरात मॉडल की सच्चाई: कांग्रेस नेता रणदीप सिंह सुरजेवाला

    गुजरात में किसान नेता युद्धवीर सिंह को गिरफ्तार किए जाने पर कांग्रेस नेता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा कि यह आजादी की अभिव्यक्ति पर अभूतपूर्व हमला है। साथ ही उन्होंने कहा कि यही गुजरात मॉडल की सच्चाई है।

    17:39 (IST)26 Mar 2021
    बांग्लादेश की आजादी का संघर्ष, मेरे जीवन का पहला आंदोलन: पीएम मोदी

    बांग्लादेश में पीएम मोदी ने कहा कि मेरी उम्र 20-22 साल रही होगी जब मैंने और मेरे कई साथियों ने बांग्लादेश के लोगों की आजादी के लिए सत्याग्रह किया था। बांग्लादेश की आजादी के लिए संघर्ष में शामिल होना, मेरे जीवन के भी पहले आंदोलनों में से एक था।

    16:31 (IST)26 Mar 2021
    युद्धवीर सिंह के गिरफ्तार होने पर बोले किसान नेता राकेश टिकैत, आंदोलन से घबरा गई है सरकार

    16:30 (IST)26 Mar 2021
    अहमदाबाद में प्रेस कांफ्रेंस करने के दौरान किसान नेता युद्धवीर सिंह गिरफ्तार

    15:41 (IST)26 Mar 2021
    राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भारत बंद का असर रहा बेअसर

    किसान यूनियनों द्वारा बुलाए गए भारत बंद का असर राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कुछ खास नहीं देखने को मिला। ऐसा इसलिए, क्योंकि वहां से मेट्रो रेल और सड़क परिवहन सेवाओं में कोई बाधा की खबर नहीं आई। साथ ही सभी प्रमुख बाजार भी खुले रहे। बता दें कि दिल्ली में मेट्रो को शहर की लाइफलाइन माना जाता है। इसी बीच, भारतीय किसान यूनियन (बीकेयू) के नेता और प्रवक्ता राकेश टिकैत ने कहा है कि किसानों और मजदूरों के हितों की रक्षा के लिए भाकियू का संघर्ष जारी है। भारत बंद में आम जनता भी साथ है। लड़ेंगे और जीतेंगे।

    15:37 (IST)26 Mar 2021
    भारत बंद की वजह से 4 शताब्दी ट्रेन कैंसिल

    तीनों कृषि कानूनों के खिलाफ किसान संगठनों द्वारा बुलाए गए भारत बंद का असर रेल सेवाओं पर भी पड़ा है। पंजाब, हरियाणा की ओर से आने वाली ट्रेनों पर बंद का खासा असर पड़ा है। बंद की वजह से 4 शताब्दी ट्रेनों को कैंसिल करना पड़ा है।

    14:56 (IST)26 Mar 2021
    बलिया में भाकपा (माले) के 20 कार्यकर्ता हिरासत में

    केन्द्र के तीन नए कृषि कानूनों का विरोध कर रहे किसान संगठनों के भारत बंद के आह्वान पर शुक्रवार को जिले के सिकंदरपुर में प्रदर्शन कर रहे भाकपा (माले) के 20 कार्यकर्ताओं को पुलिस ने हिरासत में ले लिया। सिकंदरपुर पुलिस चौकी के प्रभारी अमरजीत यादव ने बताया कि संयुक्त किसान मोर्चा के भारत बंद के आह्वान पर सिकंदरपुर कस्बे में पूर्वान्ह प्रदर्शन करने व बंद को सफल बनाने के लिए पहुँचे भाकपा (माले) के 20 कार्यकर्ताओं को पुलिस ने हिरासत में ले लिया । उन्होंने बताया कि इनमें भाकपा माले के प्रमुख नेता श्रीराम चौधरी भी शामिल हैं । यादव ने बताया कि बंद का सिकंदरपुर कस्बे में कोई प्रभाव नहीं पड़ा और बंद व प्रदर्शन के मद्देनजर सिकंदरपुर कस्बे में सुरक्षा के प्रबन्ध किये गए थे । हाल ही में भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत ने सिकंदरपुर में किसान महा पंचायत को संबोधित किया था।

    14:53 (IST)26 Mar 2021
    पांच चुनावी राज्यों में बंद नहीं

    देश के कई अन्य हिस्सों में आंदोलन की वजह से सड़क परिवहन प्रभावित है। साथ ही कुछ जगहों पर बाजार भी बंद हैं। हालांकि, किसान संगठनों के ऐलान के मुताबिक, पांच चुनावी राज्यों में यह बंद नहीं होगा। संयुक्त किसान मोर्चा के अनुसार देश भर में राष्ट्रव्यापी बंद 26 मार्च को सुबह छह बजे से शुरू होगा और शाम छह बजे तक चलेगा जो दिल्ली की तीन सीमाओं-सिंघू, गाजीपुर और टीकरी पर किसान आंदोलन के चार महीने पूरे होने पर किया जा रहा है। मोर्चे के नेता दर्शनपाल ने एक वीडियो संदेश में कहा कि बंद के दौरान सब्जियों और दूध की आपूर्ति भी रोकी जाएगी।

    14:52 (IST)26 Mar 2021
    भारत बंद पर क्या बोला था संयुक्त किसान मोर्चा?

    मोर्चे ने अपने एक बयान में कहा था, ‘‘संपूर्ण भारत बंद के तहत सभी दुकानें, मॉल, बाजार और संस्थान बंद रहेंगे। सभी छोटे और बड़े मार्ग अवरुद्ध किए जाएंगे तथा ट्रेनों को रोका जाएगा। एंबुलेंस और अन्य आवश्यक सेवाओं को छोड़कर सभी सेवाएं बंद रहेंगी। भारत बंद का प्रभाव दिल्ली में भी दिखेगा।’’ इसने आंदोलकारी किसानों से अपील की कि वे बंद के दौरान शांति बनाए रखें और किसी भी गलत चर्चा या टकराव में शामिल न हों। वरिष्ठ किसान नेता बलबीर सिंह राजेवाल ने कहा कि सड़क और रेल परिवहन को अवरुद्ध किया जाएगा तथा बाजार भी बंद रहेंगे। मोर्चा ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में भी बंद रहेगी।

    14:44 (IST)26 Mar 2021
    VIDEO: अर्धनग्न होकर किसानों का प्रदर्शन, लगाए मोदी सरकार मुर्दाबाद के नारे
    14:33 (IST)26 Mar 2021
    नोएडा भारत बंद भकियू के कार्यकर्ताओं ने किया सूरजपुर और जेवर में चक्का जाम

    केन्द्र के तीन नए कृषि कानूनों के विरोध में किसान संगठनों द्वारा आहूत ‘भारत बंद’ के दौरान भारतीय किसान यूनियन अराजनैतिक के कार्यकर्ताओं ने शुक्रवार को सूरजपुर व जेवर में चक्का जाम किया। चक्का जाम की वजह से वाहन चालकों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ा। विरोध प्रदर्शन में भाग लेने जा रहे कुछ किसान नेताओं को पुलिस ने उनके घर के पास ही रोक लिया। भाकियू के जिलाध्यक्ष अनित कसाना के नेतृत्व में कार्यकर्ताओं ने सूरज पुर के दुर्गा चौराहे पर जाम लगा दिया, और केंद्र सरकार के खिलाफ नारेबाजी की। वहीं भारतीय किसान यूनियन अराजनैतिक के युवा प्रकोष्ठ के जिलाध्यक्ष विभोर शर्मा के नेतृत्व में पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं ने जेवर चौराहे पर जाम लगाया। 

    14:32 (IST)26 Mar 2021
    भारत बंद: प्रदर्शनकारियों ने उप्र के मुजफ्फरनगर में सड़क जाम की

    केन्द्र के तीन नए कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों द्वारा आहूत भारत बंद के तहत भारतीय किसान यूनियन (बीकेयू) के सदस्यों ने शुक्रवार यहां सड़कें जाम कर दीं। प्रदर्शनकारियों ने दिल्ली-सहारनपुर राष्ट्रीय राजमार्ग और मुज़फ्फरनगर-देवबंद मार्ग जाम किया। प्रदर्शन कर रहे किसानों के प्रमुख संगठन संयुक्त किसान मोर्चा ने शुक्रवार को राष्ट्रव्यापी बंद का आह्वान किया है, जो सुबह छह बजे से शाम छह बजे तक चलेगा। बंद का आह्वान दिल्ली से लगी तीन सीमाओं-सिंघू, गाजीपुर और टीकरी पर किसान आंदोलन के चार महीने पूरे होने पर किया गया है।

    14:32 (IST)26 Mar 2021
    'नहीं सुन रही सरकार', बोले आंदोलनरत किसान

    13:49 (IST)26 Mar 2021
    ‘भारत बंद’ : गाजीपुर सीमा पर यातायात बंद

    दिल्ली पुलिस ने केन्द्र के तीन नए कृषि कानूनों का विरोध कर रहे किसान संगठनों द्वारा आहूत ‘भारत बंद’ के मद्देनजर गाजीपुर सीमा से गुजरने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग-24 के दोनों ओर के परिवहन मार्ग शुक्रवार को बंद कर दिए। संयुक्त किसान मोर्चा ने बंद का आह्वान किया है। दिल्ली यातायात पुलिस ने ट्वीट किया, ‘‘गाजीपुर सीमा पर एनएच-24 (दोनों परिवहन मार्ग) पर यातायात बंद है।’’ एक तरफ के परिवहन मार्ग को यातायात के लिए 15 मार्च को खोला गया था। वहीं किसानों का प्रदर्शन शुरू होने के बाद से ही गाजियाबाद से दिल्ली की ओर आने वाला अन्य मार्ग बंद है। दिल्ली पुलिस ने कहा कि बंद के मद्देनजर सुरक्षा के पर्याप्त बंदोबस्त किए गए हैं। दिल्ली पुलिस के पीआरओ चिन्मय बिस्वाल ने कहा था कि राष्ट्रीय राजधानी में शांति बनाए रखने के लिए गश्त तेज की जाएगी।

    13:48 (IST)26 Mar 2021
    भारत बंद: पंजाब, हरियाणा में किसान राष्ट्रीय राजमार्ग, प्रमुख सड़कों पर इकट्ठा हुए

    केंद्र सरकार के नए कृषि कानूनों के खिलाफ देशव्यापी आंदोलन के तहत शुक्रवार सुबह पंजाब और हरियाणा में कई राष्ट्रीय राजमार्गों, प्रमुख सड़कों और कुछ रेलवे पटरियों पर किसान एकत्र हुए। संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम) के अनुसार, दिल्ली के सिंघू, गाजीपुर और टीकरी बॉर्डर पर जारी किसान आंदोलन के चार महीने पूरे होने पर आज सुबह छह बजे से लेकर शाम छह बजे तक भारत बंद का आयोजन किया जा रहा है। एक अधिकारी ने बताया कि सुरक्षा उपायों के तहत दोनों राज्यों में भारी पुलिस बल तैनात किया गया है। किसान बठिंडा, लुधियाना, अमृतसर, पटियाला, मोहाली, रोहतक, झज्जर और भिवानी जिलों सहित दोनों राज्यों में कई जगहों पर कई राजमार्गों और सड़कों पर एकत्र हुए हैं। पंजाब के जीरकपुर और खरार कस्बों में विरोध प्रदर्शन कर रहे किसानों के एक समूह ने कहा कि वे एम्बुलेंस और अन्य आपातकालीन वाहनों को जाने की अनुमति दे रहे हैं।

    13:10 (IST)26 Mar 2021
    भारत बंद: दिल्ली मेट्रो के तीन स्टेशनों के प्रवेश, निकास द्वार दोबारा खुले

    केन्द्र के तीन नए कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों द्वारा आहूत भारत बंद के मद्देनजर एहतियाती तौर पर थोड़ी देर के लिए बंद किए गए टीकरी बॉर्डर, बहादुरगढ़ सिटी और ब्रिगेडियर होशियार सिंह मेट्रो स्टेशनों के प्रवेश तथा निकास द्वार दोबारा खोल दिए गए हैं। प्रदर्शन कर रहे किसानों के प्रमुख संगठन संयुक्त किसान मोर्चा ने शुक्रवार को राष्ट्रव्यापी बंद का आह्वान किया है, जो सुबह छह बजे से शाम छह बजे तक चलेगा। बंद का आह्वान दिल्ली से लगी तीन सीमाओं-सिंघू, गाजीपुर और टीकरी पर किसान आंदोलन के चार महीने पूरे होने पर किया गया है। दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) ने ट्वीट किया, ‘‘ टीकरी बॉर्डर, बहादुरगढ़ सिटी और ब्रिगेडियर होशियार सिंह मेट्रो स्टेशनों के प्रवेश तथा निकास द्वार अब खोल दिए गए हैं।’’

    13:09 (IST)26 Mar 2021
    भारत बंद : प्रदर्शनकारियों ने रेल पटरियों को जाम किया, चार शताब्दी ट्रेनें रद्द

    बीते चार महीनों से तीन कृषि कानूनों के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे किसान संघों के ‘भारत बंद’ के आह्वान के तहत शुक्रवार को प्रदर्शनकारियों ने पंजाब और हरियाणा में 44 स्थानों पर रेल पटरियों को अवरूद्ध कर दिया, जिससे रेल यातायात बाधित हुआ। रेलवे के एक प्रवक्ता ने बताया कि विरोध प्रदर्शनों के कारण चार शताब्दी ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है, 35 अन्य ट्रेनें रुकी हुई हैं और 40 मालगाड़ियों की आवाजाही प्रभावित हुई। जिन 44 स्थानों पर ट्रेनों की आवाजाही बाधित हुई है, वे दिल्ली, अंबाला और फिरोजपुर रेलखंड के अंतर्गत आते हैं। उत्तर रेलवे के प्रवक्ता दीपक कुमार ने बताया, "सुबह 11 बजे आंदोलनकारी किसान 44 स्थानों पर बैठे हुए देखे गए हैं। अब तक कुल 35 ट्रेनों को रोका गया है और 40 मालगाड़ियों की आवाजाही प्रभावित हुई। चार शताब्दी ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है।"

    11:57 (IST)26 Mar 2021
    Bharat Bandh LIVE Updates: अमृतसर-दिल्ली रेलवे ट्रैक पर शर्ट उतारकर बैठे किसान

    पंजाब में किसान संगठनों द्वारा बुलाए गए भारत बंद का असर सबसे ज्यादा देखा जा रहा है। यहां किसान दिल्ली और अमृतसर को जोड़ने वाले रेलवे ट्रैक पर ही धरने पर बैठ गए। इस दौरान किसानों ने अपनी शर्ट उतार दीं और सरकार के विरोध में नारे लगाए। 

    11:32 (IST)26 Mar 2021
    हरियाणा भारत बंद: रोहतक-पानीपत बॉर्डर पर भी किसानों का धरना

    भारत बंद के बीच हरियाणा में किसान संगठन जोर-शोर से धरना प्रदर्शन कर रहे हैं। किसानों ने  मकरौली टोल प्लाजा के पास रोहतक-पानीपत हाईवे पर ट्रैक्टरों और अन्य वाहनों को लगाकर जाम लगा दिया। हरियाणा में भारत बंद के चलते कई अहम नेशनल हाईवे बंद हो गए हैं। 

    11:09 (IST)26 Mar 2021
    ओडिशाः भारत बंद के मद्देनजर शिक्षण संस्थान किए गए बंद

    ओडिशा सरकार ने गुरुवार को किसानों द्वारा बुलाए गए भारत बंद के मद्देनजर 26 मार्च को राज्य के सभी शिक्षण संस्थानों को बंद कराने का फैसला लिया। बता दें कि कांग्रेस और लेफ्ट पार्टियों ने किसान आंदोलन को समर्थन दिया है। इसी को लेकर राज्य की बीजद सरकार ने अपने कर्मचारियों को निर्देश दिए हैं कि वे शुक्रवार को 9.30 बजे तक दफ्तर पहुंचें और सावधानी बरतें।

    10:44 (IST)26 Mar 2021
    पंजाब: चक्का जाम में अकाली दल भी शामिल

    कृषि कानूनों के खिलाफ पंजाब में कांग्रेस के साथ अब अकाली दल भी चक्का जाम की तैयारी कर रहा है। अकाली दल के सैकड़ों कार्यकर्ता शुक्रवार को पंजाब के लंबी गांव के पास नेशनल हाईवे-9 को बंद करने की कोशिश करते दिखे। बता दें कि यह क्षेत्र अकाली दल के प्रमुख प्रकाश सिंह बादल के विधानसभा क्षेत्र में आता है। 

    10:11 (IST)26 Mar 2021
    भारत बंदः पंजाब में रेल ट्रैक घेरकर बैठे किसान

    किसान संगठनों द्वारा बुलाए गए भारत बंद का सबसे ज्यादा असर पंजाब और हरियाणा में देखा जा रहा है। पंजाब के अमृतसर में तो किसान रेलवे ट्रैक्स को ही घेरकर बैठ गए। बताया गया है कि इस रूट पर ट्रेन सेवा बाधित हुई है। बता दें कि संयुक्त किसान मोर्चा ने तीनों कृषि कानूनों के खिलाफ आज ही भारत बंद बुलाया है।

    09:41 (IST)26 Mar 2021
    भारत बंद से जाएगा सरकार को संदेशः बोले किसान नेता

    भारतीय किसान यूनियन उत्तर प्रदेश के अध्यक्ष राजवीर सिंह जादौन ने आज के भारत बंद का आह्वान करते हुए कहा कि हमारे आंदोलन को लगभग चार महीने पूरे होने जा रहे हैं। भारत बंद में हमें लोगों, व्यापारियों, ट्रांसपोर्टर का सहयोग मिल रहा है। इससे सरकार को संदेश जाएगा। हम वार्ता के लिए 24 घंटे तैयार हैं।

    09:01 (IST)26 Mar 2021
    SKM का बुलाया भारत बंदः गाजीपुर बॉर्डर पर प्रदर्शनकारियों ने गाया गाया, किया नृत्य
    08:30 (IST)26 Mar 2021
    पंजाबः लांबी गांव में किया जाएगा चक्का-जाम

    पंजाब के लांबी गांव में एनएच-9 के पास का नजारा। भारत बंद के मद्देनजर दिन भर किए जाने वाले चक्का-जाम के लिए हाईवे पर तैयारियां करते लोग। बता दें कि यह इलाका अकाली दल के प्रकाश सिंह बादल के चुनावी क्षेत्र के तहत आता है। (फोटोः इंडियन एक्सप्रेस/@raakhijagga) 

    08:18 (IST)26 Mar 2021
    सत्याग्रह से ही अत्याचार- बोले राहुल
    Next Stories
    1 महाराष्ट्रः अस्पताल में लेवल-3 की आग! 10 की मौत, सीएम उद्धव ठाकरे ने घटना के लिए मांगी माफी
    2 LAC पर कारगर नहीं रहा सेनाओं का पीछे हटना? बोले सेना प्रमुख- चीन की ओर से ‘खतरा टला नहीं’
    3 West Bengal Assembly Election: इस Opinion Poll में टीएमसी को सौ सीटें भी नहीं, बीजेपी को 183 का अनुमान
    यह पढ़ा क्या?
    X