ताज़ा खबर
 

यूपी में CAA के विरोध में प्रदर्शनकारियों ने फूंकी गाड़ियां, 5 की मौत; सोनिया बोलीं- लोगों की आवाज बलपूर्वक दबा रही है सरकार

नागरिकता कानून के खिलाफ कांग्रेस नेता सोनिया गांधी ने जारी किया विडियो संदेश। कहा- नागरिकता कानून भेदभाव भरा। असहमति की आवाज को बलपूर्वक दबा रही है मौजूदा बीजेपी सरकार।

Author नई दिल्ली | Updated: Dec 21, 2019 8:01:21 am
नागरिकता संशोधन कानून को लेकर पूरे देश में हिंसक विरोध प्रदर्शन हो रहा है। फोटो सोर्स: इंडियन एक्सप्रेस

नागरिकता कानून के खिलाफ कांग्रेस नेता सोनिया गांधी ने जारी किया विडियो संदेश। कहा- नागरिकता कानून भेदभाव भरा। असहमति की आवाज को बलपूर्वक दबा रही है मौजूदा बीजेपी सरकार।

जामा मस्जिद में नावाज पढ़ने के बाद नवाजियों ने सीएए के खिलाफ विरोध प्रदर्शन को करना शुरु कर दिया है। साथ इसके विरोध में जबरदस्त तरीके से नारेबाजी हो रही है। इसे देखते हुए डीएमआरसी ने चावड़ी बाजार, लाल किला और जामा मस्जिद मेट्रो स्टेशन बंद कर दिए हैं. इन तीनों मेट्रो स्टेशन पर मेट्रो नहीं रुकेगी।

नागरिकता संशोधन कानून पर विरोध को देखते हुए प्रशासन एक्टिव हो गया है। इसके तहत शुक्रवार (20 दिसंबर) को भी दिल्ली में कई मेट्रो स्टेशन बंद रखे गए हैं। वहीं, पूरे उत्तर प्रदेश में धारा 144 लागू कर दी गई है। इसके अलावा लखनऊ समेत 15 जिलों में इंटरनेट बंद कर दिया गया है। ममता बनर्जी ने CAA-NRC पर जनमत संग्रह की बात कही है। उन्होंने कहा कि अगर बीजेपी में हिम्मत है तो उसे नागरिकता कानून और एनआरसी पर यूएन की निगरानी में जनमत संग्रह करवाना चाहिए। यह बात पश्चिम बंगाल की सीएम ने कोलकाता में एक रैली के दौरान कही।

Hindi News Today, 20 December 2019 LIVE Updates: देश-दुनिया की हर खबर पढ़ने के लिए यहां करें क्लिक

दिल्ली में लाल किला क्षेत्र के आसपास लागू निषेधाज्ञा का उल्लंघन करते हुए बृहस्पतिवार को सैकड़ों लोगों ने संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) के विरोध में मार्च निकालने की कोशिश की जिसके बाद पुलिस ने बड़ी संख्या में प्रदर्शनकारियों को हिरासत में ले लिया। अधिकारियों ने बताया कि हिरासत में लिए गए लोगों में ‘स्वराज अभियान’ के प्रमुख योगेंद्र यादव भी शामिल हैं।

Hindi News Today, 19 December 2019 LIVE Updates: देश की बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Live Blog

Highlights

    19:39 (IST)20 Dec 2019
    शांति बनाये रखें, किसी को बाहर नहीं निकाला जाएगा : उद्धव ठाकरे

    संशोधित नागरिकता कानून के खिलाफ प्रदर्शन की पृष्ठभूमि में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने शुक्रवार को कहा कि राज्य के किसी नागरिक को निकाले जाने का भय मन में नहीं पालना चाहिए। उन्होंने यहां विधानसभा में कहा कि राज्य में शांति कायम रखी जानी चाहिए।

    18:49 (IST)20 Dec 2019
    संशोधित नागरिकता कानून व एनआरसी के खिलाफ प्रयागराज में कई जगह प्रदर्शन

    संशोधित नागरिकता कानून और एनआरसी के खिलाफ बड़ी संख्या में लोगों ने यहां जुमे की नमाज के बाद थाना कोतवाली के सामने विरोध प्रदर्शन किया।  इलाके में भारी तादाद में पुलिस बल और त्वरित कार्यबल के जवान तैनात थे और पुलिस की मुस्तैदी के कारण कोई अप्रिय घटना नहीं हुई। पुलिस अधीक्षक (नगर) बृजेश श्रीवास्तव ने बताया कि नमाज के बाद लोग यहां विरोध प्रदर्शन कर रहे थे।

    18:48 (IST)20 Dec 2019
    असहमति की आवाज को बलपूर्वक दबा रही है मौजूदा बीजेपी सरकार

    नागरिकता कानून के खिलाफ कांग्रेस नेता सोनिया गांधी ने जारी किया विडियो संदेश। कहा- नागरिकता कानून भेदभाव भरा। असहमति की आवाज को बलपूर्वक दबा रही है मौजूदा बीजेपी सरकार।

    14:44 (IST)20 Dec 2019
    जामिया मिलिया इस्लामिया प्रोटेस्ट पर एसएसपी के नेतृत्व में राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) की 7 सदस्यीय टीम ने जांच की

    जामिया मिलिया इस्लामिया प्रोटेस्ट पर एसएसपी के नेतृत्व में राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) की 7 सदस्यीय टीम, जांच मंज़िल सैनी (आईपीएस) ने आज जामिया मिलिया इस्लामिया का दौरा किया। उन्होंने विश्वविद्यालय के पुस्तकालय का निरीक्षण किया और 15 दिसंबर 2019 को हुई घटना के बारे में जानकारी ली।

    14:02 (IST)20 Dec 2019
    डीसीपी पूर्वोत्तर दिल्ली वीपी सूर्या बताया है कि अर्धसैनिक बलों की 10 कंपनियां तैनात हैं और 1500 अन्य सुरक्षाकर्मी भी संवेदनशील इलाकों में मौजूद हैं

    दिल्ली: सीलमपुर में पुलिस ने किया फ्लैग मार्च डीसीपी पूर्वोत्तर दिल्ली वीपी सूर्या बताया है कि, "आज क्षेत्र में शांति है। अर्धसैनिक बलों की 10 कंपनियां तैनात हैं और 1500 अन्य सुरक्षाकर्मी भी संवेदनशील इलाकों में मौजूद हैं। स्थिति पर नजर रखने के लिए ड्रोन का भी इस्तेमाल किया जा रहा है।

    13:42 (IST)20 Dec 2019
    नागरिकता कानून के खिलाफ जामा मस्जिद में विरोध प्रदर्शन जारी है, भीम आर्मी के प्रमुख चंद्रशेखर आज़ाद भी मौजूद

    दिल्ली: नागरिकता कानून के खिलाफ जामा मस्जिद में विरोध प्रदर्शन जारी है, भीम आर्मी के प्रमुख चंद्रशेखर आज़ाद भी मौजूद है। दिल्ली पुलिस हालात पर नजर रखने के लिए ड्रोन का इस्तेमाल कर रही है। आजाद को पहले जामा मस्जिद से जंतर मंतर तक एक विरोध मार्च के लिए अनुमति नहीं दी गई है।

    13:23 (IST)20 Dec 2019
    जामा मस्जिद में नावाज पढ़ने के बाद सीएए के खिलाफ प्रदर्शन

    जामा मस्जिद में नावाज पढ़ने के बाद नवाजियों ने सीएए के खिलाफ विरोध प्रदर्शन को करना शुरु कर दिया है। साथ इसके विरोध में जबरदस्त तरीके से नारेबाजी हो रही है। इसे देखते हुए डीएमआरसी ने चावड़ी बाजार, लाल किला और जामा मस्जिद मेट्रो स्टेशन बंद कर दिए हैं. इन तीनों मेट्रो स्टेशन पर मेट्रो नहीं रुकेगी।

    12:09 (IST)20 Dec 2019
    संयुक्त सीपी आलोक कुमार ने कहा कि उत्तर पूर्व जिले में सीआरपीएफ और आरएएफ की 10 कंपनियों सहित पर्याप्त बल तैनात किया गया है

    नॉर्थ ईस्ट दिल्ली में सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। संयुक्त सीपी आलोक कुमार ने कहा कि उत्तर पूर्व जिले में सीआरपीएफ और आरएएफ की 10 कंपनियों सहित पर्याप्त बल तैनात किया गया है। हमने किसी भी तरह की स्थिति से निपटने के लिए स्थानीय लोगों और दंगों, विरोधी दंगा गियर के साथ बैठक की है।

    11:12 (IST)20 Dec 2019
    एमओएस जी किशन रेड्डी ने कहा - ह एक सीएम का गैर जिम्मेदाराना बयान है

    एमओएस जी किशन रेड्डी ने कहा है कि पश्चिम बंगाल की सीएम की टिप्पणी पर एमओएस होम 'संयुक्त राष्ट्र की तरह निष्पक्ष संगठन CAA पर एक समिति का गठन करना चाहिए'। तृणमूल कांग्रेस का आधार खिसक रहा है, इसीलिए वह तनावग्रस्त है और वह जो कह रही है वह उसे नहीं पता है। यह एक सीएम का गैर जिम्मेदाराना बयान है।

    10:47 (IST)20 Dec 2019
    तेजस्वी यादव ने ऐलान किया है कि उनकी पार्टी 21 दिसंबर को बिहार बंद करेगी

    राष्ट्रीय जनता दल के नेता तेजस्वी यादव ने ऐलान किया है कि उनकी पार्टी 21 दिसंबर को बिहार बंद करेगी। ये विरोध नागरिकता संशोधन एक्ट के खिलाफ है।

    09:50 (IST)20 Dec 2019
    मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने कहा है कि मैं लोगों को आश्वस्त करना चाहता हूं कि कोई भी असम की धरती के बेटों के अधिकारों को नहीं चुरा सकता

    असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने कहा है कि मैं लोगों को आश्वस्त करना चाहता हूं कि कोई भी असम की धरती के बेटों के अधिकारों को नहीं चुरा सकता है, हमारी भाषा या हमारी पहचान को कोई खतरा नहीं है।

    09:29 (IST)20 Dec 2019
    भीम आर्मी के प्रमुख चंद्रशेखर आजाद को जामा मस्जिद से जंतर मंतर तक मार्च करने की अनुमति देने से इनकार किया

    दिल्ली पुलिस ने भीम आर्मी के प्रमुख चंद्रशेखर आजाद को जामा मस्जिद से जंतर मंतर तक मार्च करने की अनुमति देने से इनकार कर दिया है।

    08:57 (IST)20 Dec 2019
    दिल्ली एयरपोर्ट से उड़ानों के संचालन में दिक्कत आ रही है

    दिल्ली एयरपोर्ट से उड़ानों के संचालन में दिक्कत आ रही है। एक तो खराब मौसम की वजह से उड़ानें वक्त पर नहीं चल रही हैं। दूसरी तरफ नागरिकता पर मचे बवाल के बीच कुछ फ्लाइट स्टाफ की कमी के चलते समय से उड़ान नहीं भर पा रही हैं। ये जानकारी दिल्ली एयरपोर्ट के ऑफिसियल ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर दी गई है।

    19:31 (IST)19 Dec 2019
    लखनऊ : नागरिकता कानून के खिलाफ हिंसक प्रदर्शन के बाद स्थिति अब नियंत्रण में

    लखनऊ में नागरिकता कानून के खिलाफ बृहस्पतिवार को हिंसक प्रदर्शन के बाद पुलिस ने कहा कि स्थिति अब नियंत्रण में है। पुलिस महानिरीक्षक (कानून व्यवस्था) प्रवीण कुमार ने संवाददाताओं को बताया कि स्थिति काबू में है और घबराने की कोई बात नहीं है। जिन लोगों ने उपद्रव किया, उन्हें चिन्हित किया जा रहा है। लखनऊ के मंडलायुक्त मुकेश मेश्राम ने कहा, ‘‘वीडियोग्राफी के जरिए जो लोग चिन्हित होंगे, उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। जिन लोगों ने नुकसान किया है, उसकी भरपायी उनसे करायी जाएगी।’’

    19:22 (IST)19 Dec 2019
    कांग्रेस नेता राहुल गांधी का बयान

    कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि सरकार को कॉलेज, मोबाइल और इंटरनेट बंद करने, मेट्रो को रोकने, भारत की आवाज को दबाने, शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन को रोकने के लिए धारा 144 लगाने का कोई अधिकार नहीं है। ऐसा करना भारत की आत्मा का अपमान है।

    19:19 (IST)19 Dec 2019
    उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ का बयान

    सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि मैंने इस मुद्दे पर बैठक बुलाई है। आप विरोध के नाम पर हिंसा में शामिल नहीं हो सकते। हम ऐसे तत्वों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करेंगे। दोषी लोगों की संपत्ति जब्त करेंगे और सार्वजनिक संपत्ति को हुए नुकसान की भरपाई करेंगे।

    17:31 (IST)19 Dec 2019
    एसएसपी लखनऊ का बयान

    हुसैनाबाद में एसएसपी लखनऊ: अब स्थिति नियंत्रण में है। भीड़ हिंसक हो गई थी लेकिन सुरक्षा बल ने अपना धैर्य नहीं खोया। भीड़ को ज़बरदस्ती भगाया गया ताकि जान-माल का नुकसान न हो। सुरक्षा बल को अब दूसरे स्थान पर ले जाया जा रहा है। 40-50 आरोपी गिरफ्तार किए गए हैं।

    Image

    17:29 (IST)19 Dec 2019
    CAA: दिल्ली में विरोध प्रदर्शन के बीच कांग्रेस की बैठक

    दिल्ली में विरोध प्रदर्शन के बीच अहमद पटेल, ज्योतिरादित्य सिंधिया, आरपीएन सिंह और दीपेंद्र सिंह हुड्डा कांग्रेस के अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी के आवास कोर कमेटी की बैठक के लिए पहुंचे।

    17:20 (IST)19 Dec 2019
    मुंबई के अगस्त क्रांति मैदान, नागपुर में सीएए के विरोध में प्रदर्शन

    राजनीतिक दलों के कार्यकर्ताओं और छात्रों ने गुरुवार को यहां ऐतिहासिक अगस्त क्रांति मैदान में संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया।इसी तरह के विरोध प्रदर्शन पुणे और नागपुर में किए गए। अगस्त क्रांति मैदान में एकत्र हुए प्रदर्शनकारियों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के खिलाफ ‘‘तानाशाही नहीं चलेगी’’ जैसी नारेबाजी की।

    16:52 (IST)19 Dec 2019
    पश्चिम बंगाल के कुछ इलाकों में इंटरनेट सेवा बहाल

    पश्चिम बंगाल सरकार ने हावड़ा जिले के अलावा दक्षिण 24 परगना जिले के बारुईपुर और कैंिनग उपसंभाग में बृहस्पतिवार को इंटरनेट सेवा बहाल करने को मंजूरी दी। राज्य सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि उन क्षेत्रों की समीक्षा की गई और पाया गया कि अब वहां हालात में सुधार है और इंटरनेट सेवाएं बहाल की जा सकती हैं।

    15:47 (IST)19 Dec 2019
    इंडिगो ने 19 उड़ानों को रद्द कर दिया

    दिल्ली: NH-8 पर ट्रैफिक जाम की वजह से 16 उड़ानों में देरी हुई है। इसके चालक दल के सदस्य शहर में ट्रैफिक जाम और अन्य मुद्दों के कारण फंसने के बाद इंडिगो ने 19 उड़ानों को रद्द कर दिया है।

    15:30 (IST)19 Dec 2019
    प्यार, एकजुटता का सामना कट्टरता और फासीवाद से हो रहा है: अरुंधति रॉय

    लेखिका अरुंधति रॉय ने नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में बृहस्पतिवार को देश भर में हो रहे प्रदर्शनों के प्रति एकजुटता दिखाते हुए कहा कि यह ऐसा दिन है जब ‘‘प्यार और एकजुटता का सामना कट्टरता और फासीवाद’’ से हो रहा है। एक बयान में उन्होंने कहा कि इन प्रदर्शनों ने सरकार को ‘‘बेनकाब’’ कर दिया है। उन्होंने कहा, ‘‘हम अब भी आगे बढ़ रहे हैं। भारत खड़ा है। यह सरकार बदनाम हो चुकी है और उसकी मंशा उजागर हो गई है। यह ऐसा दिन है जब प्यार और एकजुटता का सामना कट्टरता और फासीवाद से हो रहा है। हर व्यक्ति असंवैधानिक सीएबी और एनआरसी के खिलाफ प्रदर्शन में हिस्सा ले रहा है।’’

    14:21 (IST)19 Dec 2019
    सीएए विरोध: बिहार में रेल, सड़क सेवाएं प्रभावित, बंगाल, असम और मेघालय में शांतिपूर्ण हालात

    पश्चिम बंगाल, असम और मेघालय में बृहस्पतिवार को हालात शांतिपूर्ण रहे लेकिन बिहार में संशोधित नागरिकता कानून के विरोध में वामदल से जुड़े छात्र संगठनों द्वारा आहूत बंद के दौरान प्रदर्शनकारियों ने रेल और सड़क यातायात को बाधित किया।बंद का समर्थन छोटे दलों ने भी किया।

    14:08 (IST)19 Dec 2019
    लखनऊ में विधान भवन के बाहर सपा ने किया सीएए के खिलाफ प्रदर्शन

    निषेधाज्ञा का उल्लंघन करते हुए विपक्षी समाजवादी पार्टी के विधायकों और नेताओं ने संशोधित नागरिकता कानून :सीएए: के खिलाफ गुरूवार को विधान भवन के बाहर प्रदर्शन किया । सपा विधायक विधान भवन के सामने सुबह ही एकत्र हो गये थे। हालांकि वहां कड़ी सुरक्षा व्यवस्था थी । सपा सदस्यों ने सीएए के खिलाफ जमकर नारेबाजी की ।

    13:57 (IST)19 Dec 2019
    उप्र विधान परिषद में सपा सदस्यों को धारा 144 का नोटिस भेजे जाने पर हंगामा

    नागरिकता संशोधन कानून को लेकर समाजवादी पार्टी के आज प्रदेश व्यापी बंद के मद्देनजर विपक्ष के नेता और अन्य विपक्षी सदस्यों को पुलिस द्वारा कानून व्यवस्था एवं निषेधाज्ञा से जुड़े नोटिस दिये जाने के विरोध में बृहस्पतिवार को उत्तरप्रदेश विधानपरिषद में जमकर हंगामा हुआ और प्रश्नकाल नहीं चल पाया।

    13:33 (IST)19 Dec 2019
    महाराष्ट्र में कांग्रेस ने सीएए, जामिया के छात्रों पर पुलिस कार्रवाई के विरोध में प्रदर्शन किया

    संशोधित नागरिकता कानून और दिल्ली स्थित जामिया मिल्लिया इस्लामिया विश्वविद्यालय के छात्रों पर पुलिस की कार्रवाई के विरोध में महाराष्ट्र के स्थानीय कांग्रेस नेता बृहस्पतिवार को भूख हड़ताल पर बैठे। उन्होंने आरोप लगाया कि सरकार नया नागरिकता कानून लाकर देश को विभाजित करने का प्रयास कर रही है।

    13:14 (IST)19 Dec 2019
    हिरासत में ‘स्वराज अभियान’ के प्रमुख योगेंद्र यादव

    दिल्ली में लाल किला क्षेत्र के आसपास लागू निषेधाज्ञा का उल्लंघन करते हुए बृहस्पतिवार को सैकड़ों लोगों ने संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) के विरोध में मार्च निकालने की कोशिश की जिसके बाद पुलिस ने बड़ी संख्या में प्रदर्शनकारियों को हिरासत में ले लिया। अधिकारियों ने बताया कि हिरासत में लिए गए लोगों में ‘स्वराज अभियान’ के प्रमुख योगेंद्र यादव भी शामिल हैं।

    13:04 (IST)19 Dec 2019
    पप्पू यादव का प्रदर्शन

    पटना: जन अधिकार पार्टी नेता पप्पू यादव ने बेड़ियाँ पहनकर नागरिकता संशोधन अधिनियम के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया। बता दें कि बिहार में बंद बुलाया गया है कि।

    Image

    12:59 (IST)19 Dec 2019
    दिल्ली में येचुरी राजा सहित वामदलों के अन्य वरिष्ठ नेता हिरासत में लिए गए

    संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) और राष्ट्रीय नागरिकता पंजी (एनआरसी) के विरोध में वामदलों के बृहस्पतिवार को देशव्यापी प्रदर्शन के दौरान दिल्ली में माकपा के महासचिव सीताराम येचुरी और भाकपा के महासचिव डी राजा सहित अन्य वामदलों के नेताओं को पुलिस ने एहतियातन हिरासत में ले लिया है।

    12:43 (IST)19 Dec 2019
    कॉल, एसएमएस और इंटरनेट सेवाएं बंद

    सरकारी आदेश की वजह से दिल्ली के कुछ इलाकों में कॉल, एसएमएस और इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गई हैं। आदेश वापस होने पर ये सभी सेवाएं जल्द बहाल कर दी जाएंगी। एयरटेल ने यह जानकारी दी है।

    12:25 (IST)19 Dec 2019
    अमृतसर जा रही ट्रेन के तीन डिब्बों में आग, कोई हताहत नहीं

    अमृतसर जा रही शहीद एक्सप्रेस के तीन डिब्बों में जालंधर जिले के करतारपुर के निकट अचानक आग लग गई। इसमें किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। रेलवे के एक अधिकारी ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। अधिकारी ने बताया कि बुधवार रात आग लगने से शहीद एक्सप्रेस के दो डिब्बे पूरी तरह जल कर खाक हो गए वहीं तीसरे डिब्बे को मामूली नुकसान पहुंचा है।

    12:12 (IST)19 Dec 2019
    कांग्रेस, राकांपा, अन्य पार्टियों ने सीएए, एनआरसी के विरोध के लिए बनाया मोर्चा

    कांग्रेस, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) तथा अन्य पार्टियों ने एक मोर्चा बनाया है जो संशोधित नागरिकता कानून और राष्ट्रीय नागरिक पंजी के खिलाफ गुरुवार (19 दिसंबर) को प्रदर्शन करेगा। मोर्चे की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि पार्टियों ने मिल कर ‘हम भारत के लोग’ नाम का एक मोर्चा गठित किया है जो यहां अगस्त क्रांति मैदान में विरोध प्रदर्शन करेगा। मोर्चे ने संशोधित नागरिकता कानून और एनआरसी को ‘असंवैधानिक और भेदभावपूर्ण’ करार दिया। कांग्रेस और राकांपा की महाराष्ट्र इकाई के अलावा सपा, भाकपा, माकपा, जद(एस), पीजेट्स एंड वर्कर्स पार्टी ऑफ इंडिया, मुस्लिम लीग तथा विभिन्न नागरिक संगठन भी इस प्रदर्शन में हिस्सा लेंगे।

    12:10 (IST)19 Dec 2019
    CAA विरोधी प्रदर्शन: दिल्ली के 14 मेट्रो स्टेशनों के प्रवेश-निकास द्वार बंद

    CAA के विरोध में प्रदर्शनों के मद्देनजर गुरुवार (19 दिसंबर) को दिल्ली के 14 मेट्रो स्टेशनों के प्रवेश और निकास द्वार बंद कर दिए गए हैं। इससे पहले डीएमआरसी ने सात मेट्रो स्टेशनों के प्रवेश और निकास द्वार बंद रहने की जानकारी दी थी। ये मेट्रो स्टेशन लाल किला, जामा मस्जिद, चांदनी चौक, जामिया मिल्लिया इस्लामिया विश्वविद्यालय, जसोला विहार, शाहीन बाग और मुनीरका हैं। इसके बाद डीएमआरसी के नए ट्वीट में कहा है, ‘‘ पटेल चौक, लोक कल्याण मार्ग, उद्योग भवन, आईटीओ, प्रगति मैदान और खान मार्केट मेट्रो स्टेशनों के प्रवेश और निकास द्वार बंद रहेंगे।’ केंद्रीय सचिवालय मेट्रो स्टेशन के दरवाजे भी बंद हैं लेकिन यात्रियों के लिए ट्रेन बदलने की सुविधा उपलब्ध है।

    12:01 (IST)19 Dec 2019
    कर्नाटक के दक्षिणी कन्नड़ जिले में धारा 144 लागू

    संशोधित नागरिकता कानून के खिलाफ विरोध प्रदर्शनों को देखते हुए दक्षिण कन्नड़ जिले में 21 दिसंबर की मध्यरात्रि तक निषेधाज्ञा लागू कर दी गई है। दक्षिण कन्नड़ जिले के उपायुक्त सिमंधू बी रूपेश ने कानून व्यवस्था बिगड़ने की आशंका को देखते हुए पूरे जिले में ही निषेधाज्ञा लागू कर दी। मंगलुरु शहर के पुलिस उपायुक्त पी एस हर्ष ने बुधवार को कमिश्नरी क्षेत्र में ही 18 दिसंबर से 20 दिसंबर तक निषेधाज्ञा लागू की थी। पुलिस को जानकारी मिली थी कि कुछ संगठनों ने बृहस्पतिवार और शुक्रवार को संशोधित नागरिकता कानून के खिलाफ प्रदर्शन का आ’’ान किया है।

    11:59 (IST)19 Dec 2019
    CAA विरोध प्रदर्शन: सैकड़ों लोग धारा 144 का उल्लंघन करते हुए लाल किले पर जमा हुए

    दिल्ली में लाल किला क्षेत्र के आसपास लागू निषेधाज्ञा का उल्लंघन करते हुए गुरुवार (19 दिसंबर) को सैकड़ों लोगों ने संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) के विरोध में मार्च शुरू किया। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आज दो विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं। एक विरोध प्रदर्शन छात्रों और सामाजिक कार्यकर्ताओं की ओर से आयोजित किया गया है जबकि दूसरा प्रदर्शन वामपंथी पार्टियों ने आहूत किया है। दोनों ही मार्च आईटीओ के निकट शाहीन पार्क में मिलेंगे। स्वराज्य अभियान के प्रमुख योगेंद्र यादव ने कहा, ‘मैं जानता हूं कि हमारे कई साथियों को हिरासत में लिया जा रहा है, इसके बावजूद कई लोग यहां एकत्र हुए।’’

    11:56 (IST)19 Dec 2019
    दिल्ली पुलिस ने नहीं दी वामपंथी पार्टी को मार्च की अनुमति

    दिल्ली पुलिस: कम्युनिस्ट पार्टी द्वारा नागरिकता संशोधन अधिनियम और एनआरसी के खिलाफ आज दोपहर 12 बजे मंडी हाउस से जंतर-मंतर तक किए जाने वाले विरोध मार्च के लिए अनुमति नहीं दी गई है।

    11:52 (IST)19 Dec 2019
    सीएए विरोधी प्रदर्शन: दिल्ली के सात मेट्रो स्टेशनों के प्रवेश-निकास द्वार बंद

    संशोधित नागरिकता कानून के विरोध में प्रदर्शनों के मद्देनजर गुरुवार (19 दिसंबर)  को दिल्ली के सात मेट्रो स्टेशनों के प्रवेश और निकास द्वार बंद कर दिए गए हैं। डीएमआरसी ने ट्वीट किया, ‘‘लाल किला, जामा मस्जिद, चांदनी चौक और विश्वविद्यालय के प्रवेश और निकास द्वार बंद किए गए हैं। इन स्टेशनों पर ट्रेन नहीं रूकेगी।’ इसमें बताया गया है कि जामिया मिल्लिया इस्लामिया, जसोला विहार, शाहीन बाग और मुनीरका स्टेशनों के द्वार भी बंद किए गए हैं। इन स्टेशनों पर भी ट्रेन नहीं रूकेगी।

    Next Stories
    1 Citizenship Amendment Act Protests Updates: मंगलुरू में हुई हिंसा के पीछे कुछ गद्दारों का हाथ, केरल के भी कुछ लोग शामिलः कर्नाटक गृह मंत्री
    2 सत्ता के लालच में दोस्तों को किया नजरअंदाज, अब नहीं खिलने देंगे कमल: आदित्य ठाकरे का BJP पर हमला
    3 धरना देने पहुंचीं तो किसी को न देख नाराज हो गईं प्रियंका गांधी, सुष्मिता देव ने किए दनादन कॉल, गिरते-भागते पहुंचे वरिष्ठ कांग्रेसी
    ये पढ़ा क्या?
    X