ताज़ा खबर
 

Bharat Bandh: सुब्रह्मण्यम स्वामी ने PM को चेताया- पेट्रोल की कीमतें इतनी ना रख दी जाए कि लोग विद्रोह पर आ जाएं

Bharat Band, Bharat Bandh Today on 10th September 2018 News (भारत बंद): सुब्रह्मण्यम स्वामी अपनी ही सरकार की कई आर्थिक नीतियों के आलोचक रहे हैं। स्वामी इससे पहले भी कह चुके हैं कि भारत में पेट्रोल 40 रुपये प्रति लीटर बिकनी चाहिए। उन्होंने कहा है कि पेट्रोल की 40 से ज्यादा कीमतें जनता का शोषण है।

Author September 10, 2018 2:36 PM
Bharat Bandh Today: सोमवार (10 सितंबर) को जम्मू में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी के विरोध में बुलाये गये भारत बंद के दौरान कांग्रेस के कार्यकर्ता टायर जलाकर विरोध जताते हुए (फोटो-पीटीआई)

भारत बंद, Bharat Bandh Today: अर्थशास्त्री और भारतीय जनता पार्टी के सांसद सुब्रह्मण्यम स्वामी ने पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर अपनी ही सरकार को एक बार फिर से चेताया है। पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के विरोध में विपक्ष द्वारा बुलाये गये बंद पर स्वामी ने टिप्पणी की और कहा कि सरकार पेट्रोल की कीमतें इस स्तर तक ऊंची ना रख दे कि लोग विद्रोह पर उतर आएं। समाचार एजेंसी एएनआई के साथ बातचीत में स्वामी ने आज कहा, ‘मुझे लगता है कि अर्थशास्त्र के मुताबिक व्यापक तौर पर पेट्रोल की कीमतें 40 रुपये होनी चाहिए, और किसी भी तरह से पीएम को पेट्रोलियम मंत्री को कहना चाहिए कि वे आर्थिक मामलों के मंत्रालय की तरह सोचे, ना कि पेट्रोलियम मंत्री की तरह, और उन्हें पेट्रोल की कीमतें इतनी ज्यादा नही रखनी चाहिए कि लोग विद्रोह के स्तर तक पहुंच जाएं।’

स्वामी ने पेट्रोल की कीमतों के अर्थशास्त्र को समझाते हुए कहा, “जब क्रूड ऑयल की कीमतें बढ़ती हैं तो ईंधन की कीमतें भी बढ़नी चाहिए ये माइक्रोइकोनॉमिक्स है, और मैं माइक्रोइकोनॉमिक्स के पक्ष में नहीं हूं, क्योंकि इसमें सिर्फ दो लोग (क्रेता और विक्रेता) शामिल होते हैं, लेकिन यहां पूरी अर्थव्यवस्था शामिल है, इसलिए ये मैक्रोइकोनॉमिक्स है।” बता दें कि सुब्रह्मण्यम स्वामी अपनी ही सरकार की कई आर्थिक नीतियों के आलोचक रहे हैं। स्वामी इससे पहले भी कह चुके हैं कि भारत में पेट्रोल 40 रुपये प्रति लीटर बिकनी चाहिए। उन्होंने कहा है कि पेट्रोल की 40 से ज्यादा कीमतें जनता का शोषण है।

इधर महाराष्ट्र में आज पेट्रोल की कीमतें अपने सर्वोच्च स्तर पर पहुंच गई हैं। परभणी में सोमवार को पेट्रोल की कीमतें 89.97 रुपये तक पुहंच गई, जो भारत में सर्वाधिक है। परभणी जिला पेट्रोल डीलर्स एसोसिएशन (पीडीपीडीए) के अध्यक्ष संजय देशमुख ने कहा कि पेट्रोल 90 रुपये प्रति लीटर (89.97 रुपये) के आंकड़े को छूने के करीब है, जबकि सोमवार को डीजल की कीमत 77.92 रुपये हो गई। ऑल इंडिया पेट्रोल डीलर्स एसोसिएशन (एआईपीडीए) के प्रवक्ता अली दारुवाला ने बताया कि विभिन्न स्थानीय करों को जोड़कर महाराष्ट्र में कहीं और पेट्रोल की कीमत 88 रुपये और डीजल की कीमत 76 रुपये है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 पहली बार आई रिपोर्ट में खुलासा- गायों की मददगार नहीं है सरकार, हो रहे भारी अत्‍याचार
2 डिस्ट्रिक कोर्ट ने व्हाट्सऐप कॉल के जरिए किया आरोप तय, सुप्रीम कोर्ट गरम, जज ने पूछा- यह क्या मजाक है
3 रिपोर्ट: देश में कानूनी मदद पर सरकारी खानापूर्ति, प्रति व्यक्ति मात्र 75 पैसे होते हैं खर्च!