ताज़ा खबर
 

Bharat Bandh Today Updates: राजद, सपा ने भी दिया भारत बंद को समर्थन, केरल व बंगाल में दिखा ज्यादा असर

Bharat Bandh 2019 Strike Today News Updates, भारत बंद 2019: हड़ताल में शामिल यूनियनों का आरोप था कि सरकार उनकी न्यूनतम मजदूरी, सामाजिक सुरक्षा, कामगारों के स्तर और निजीकरण से रक्षा संबंधी मांगों को अनसुना कर रही है।

Bharat Bandh Today LIVE: भारत बंद का आज दूसरा और अंतिम दिन।

Bharat Bandh Today Strike News Updates: बिहार में राजद, सपा और हम पार्टियों के साथ ही लेफ्ट पार्टी ने भी ट्रेड यूनियन के भारत बंद को समर्थन दिया है। राजनैतिक पार्टियों के नेताओं ने आज पटना में विरोध प्रदर्शन में हिस्सा लिया। दिल्ली के संसद मार्ग पर और मंडी हाउस में ट्रेड यूनियन के कर्मचारियों ने प्रदर्शन किया।

केरल के तिरुवअनंतपुरम में प्रदर्शनकारी भीड़ द्वारा एसबीआई बैंक की एक शाखा में तोड़-फोड़ करने की खबर है। घटना के बाद सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई। पश्चिम बंगाल से लगातार हड़ताल में हिंसा की घटनाएं सामने आई। सेंट्रल ट्रेड यूनियनों की हड़ताल के दौरान पश्चिम बंगाल के दिनहाता, कूच बिहार इलाकों में बसों में तोड़-फोड़ की गई। इस घटना में बस ड्राइवर समेत 2 लोग घायल हुए हैं।

इससे पहले पश्चिम बंगाल के हावड़ा में भी प्रदर्शनकारियों ने बस पर हमला कर दिया था, जिसमें 2 स्कूली छात्र घायल हो गए थे। बैंक यूनियन के मुताबिक हजारों बैंककर्मी इस राष्ट्रव्यापी हड़ताल का समर्थन किया, जिससे बैंकिंग सेवाओं पर खासा प्रभाव पड़ा। देश के कई शहरों के एटीएम में नगदी की समस्या हो गई है, जिससे लोगों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ा।

बता दें कि केन्द्रीय ट्रेड यूनियनों के आह्वान पर दो दिवसीय भारत बंद बुलाया गया था। यह भारत बंद केन्द्र की मोदी सरकार की कथित तानाशाही नीतियों के खिलाफ था। हड़ताल में शामिल यूनियनों का आरोप था कि सरकार उनकी न्यूनतम मजदूरी, सामाजिक सुरक्षा, कामगारों के स्तर और निजीकरण से रक्षा संबंधी मांगों को अनसुना कर रही है। भारत बंद को एटक, इंटक, एचएमएस, सीटू, एआईटीयूसी, टीयूसीसी, सेवा, एआईसीसीटीयू, एलपीएफ और यूटीयूसी जैसी यूनियनों ने समर्थन किया।

Live Blog

18:54 (IST) 09 Jan 2019
पश्चिम बंगाल में हड़ताल समर्थकों के पथराव में स्कूली छात्र घायल

केंद्र सरकार की कथित "जनविरोधी" नीतियों के खिलाफ केंद्रीय मजदूर संघों द्वारा आहूत दो दिवसीय देशव्यापी हड़ताल के दूसरे दिन बुधवार को पश्चिम बंगाल के कई हिस्सों में हिंसा की छिटपुट घटनाएं हुईं। पथराव की घटना में कुछ स्कूली छात्र घायल हो गए। एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि कोलकाता के राजाबाजार इलाके में स्कूली छात्रों को ले जा रही बस पर पथराव किया गया जिसमें कुछ छात्र घायल हो गए। पुलिस ने घटना में शामिल होने के आरोप में कुछ लोगों को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने बताया कि हावड़ा जिले में भी स्कूल बसों पर पथराव किया गया जिसमें बस चालक घायल हो गया। बाद में पुलिस ने घटनास्थल से बच्चों और ड्राइवर को बचाया। अधिकारियों ने बताया कि दक्षिणी कोलकाता के जादवपुर में एक बस स्टैंड पर रैली निकालने के लिए बुधवार को एक बार फिर वरिष्ठ माकपा नेता सुजान चक्रवर्ती को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया।

17:18 (IST) 09 Jan 2019
कर्नाटक में बस सेवायें प्रभावित

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार की कथित दमनकारी श्रमिक नीतियों के विरोध में ट्रेड यूनियनों की दो दिवसीय राष्ट्रव्यापी हड़ताल के दूसरे दिन बुधवार को पूरे कर्नाटक में बस सेवायें प्रभावित हुईं।परिवहन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि आने जाने वाले लोगों को जबरदस्त कठिनाई का सामना करना पड़ा। वाम ट्रेड यूनियनों ने यहां केंद्रीय बस अड्डा मैजेस्टिक पर बस सेवाओं में बाधा उत्पन्न की। कर्नाटक राज्य पथ परिवहन निगम की बसें भी अपने संबंधित डिपो में खड़ी रहीं क्योंकि प्रदर्शनकारियों ने वाहनों को क्षतिग्रस्त कर दिया था ।

17:16 (IST) 09 Jan 2019
केरल में भारत बंद का दिखा ज्यादा असर

देशभर में विभिन्न मजदूर संघों द्वारा आहूत 48 घंटे की हड़ताल के दूसरे दिन बुधवार को केरल में इसका काफी ज्यादा असर देखा गया। यहां भारतीय स्टेट बैंक की एक ट्रेजरी शाखा पर हमला किया गया। हड़ताल के दौरान केरल के विभिन्न हिस्सों में ट्रेनों को भी रोका गया। तिरुवनंतपुरम रेलवे स्टेशन पर, तिरुवनंतपुरम-हैदराबाद सबरी एक्सप्रेस और वेनाड एक्सप्रेस को रोक दिया गया, जबकि कलामस्सेरी में कोट्टायम-नीलाम्बुर यात्री ट्रेन को थोड़ी देर के लिए रोक दिया गया था। यहां भाजपा के प्रदर्शन पंडाल में मंगलवार को कथित रूप से पथराव करने वाले सेंटर ऑफ इंडियन ट्रेड यूनियन (सीटू) के एक कार्यकर्ता को गिरफ्तार किया गया। कई स्थानों पर, दुकानें और व्यावसायिक प्रतिष्ठान बंद रहे। बसें और ऑटोरिक्शा भी सड़कों पर नहीं दिखे। कई दुकानदारों ने आरोप लगाया कि उन्हें अपने शटर गिराने के लिए कहा गया। कोच्चि में ब्रॉडवे मार्केट और कोझीकोड़ में मित्तायी थेरुवु (मीठी गली) की अधिकांश कपड़े और मसाले की दुकानें खुली रही। सबरीमला तीर्थयात्रियों, पर्यटकों, सामाजिक और धार्मिक कार्यों को हड़ताल से छूट दी गई है।

16:42 (IST) 09 Jan 2019
दक्षिणी पूर्वी रेलवे जोन में ट्रेन सेवा रही सामान्य

 
पूर्वी रेलवे के हावड़ा मंडल में प्रदर्शनकारियों ने भंडारटिकुरी स्टेशन पर पटरियों को अवरूद्ध कर दिया जिसके बाद बैण्डेल-कटवा मार्ग पर सेवा प्रभावित हुई। प्रवक्ता ने बताया कि दक्षिण पूर्वी रेलवे जोन में ट्रेन सेवा सामान्य है।

16:19 (IST) 09 Jan 2019
तिरुवअनंतपुरम में रोकी गई ट्रेन

तिरुवनंतपुरम रेलवे स्टेशन पर, तिरुवनंतपुरम-हैदराबाद सबरी एक्सप्रेस और वेनाड एक्सप्रेस को प्रदर्शनकारियों द्वारा रोक दिया गया, जबकि कलामस्सेरी में कोट्टायम-नीलाम्बुर यात्री ट्रेन को थोड़ी देर के लिए रोक दिया गया था।

15:42 (IST) 09 Jan 2019
दिल्ली में मंडी हाउस पर विरोध प्रदर्शन

दिल्ली के मंडी हाउस से विभिन्न ट्रेड यूनियनों ने विरोध प्रदर्शन का आयोजन किया। सीपीआई-एमएल के ट्विटर पेज पर इस विरोध प्रदर्शन की तस्वीरें शेयर की गई हैं।

14:54 (IST) 09 Jan 2019
बिहार में राजद और सपा ने भी दिया ट्रेड यूनियनों को समर्थन
14:27 (IST) 09 Jan 2019
दिल्ली के संसद मार्ग पर भी विरोध प्रदर्शन

दिल्ली के संसद मार्ग पर भी कुछ प्रदर्शनकारियों ने ट्रेड यूनियनों के आह्वान पर विरोध प्रदर्शन किया। हड़ताल के दौरान ट्रांसपोर्ट सेवा बुरी तरह प्रभावित रही।

13:41 (IST) 09 Jan 2019
बेस्ट की हड़ताल के चलते मुंबई में परेशानी

बेस्ट बसों की हड़ताल के चलते मुंबई में लोगों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। दिन भर लोग यातायात के दौरान परेशान दिखाई दे रहे हैं। 

13:12 (IST) 09 Jan 2019
बेंगलुरु में भी ट्रेड यूनियनों ने जताया विरोध

कर्नाटक में भी भारत बंद का व्यापक असर देखने को मिला। प्रदर्शनकारियों ने बेंगलुरु में म्यूनिसिपल बिल्डिंग के पास इकट्ठा होकर अपना विरोध जताया। आज BMTC की सिर्फ 13% बसें परिचालन में हैं।

12:34 (IST) 09 Jan 2019
पश्चिम बंगाल में रेलवे ट्रैक पर मिला संदिग्ध बम

पश्चिम बंगाल के अशोकनगर के हाबरा इलाके में रेलवे ट्रैक पर संदिग्ध बम मिलने की खबर है। सूचना मिलते ही सिविल अथॉरिटीज ने मौके पर पहुंचकर संदिग्ध बम को निष्क्रिय कर दिया। इसके बाद आसनसोल-माल्दा डिवीजन पर रेल यातायात सुचारु रुप से चल रहा है।

12:00 (IST) 09 Jan 2019
तिरुवअनंतपुरम में एसबीआई शाखा पर भीड़ ने किया हमला

केरल के तिरुअनंतपुरम में एसबीआई की शाखा में प्रदर्शनकारी भीड़ ने हमला किया। ऐसी खबरें हैं कि भीड़ ने शाखा के प्रबंधक के साथ बदतमीजी की और उनके कमरे को क्षतिग्रस्त कर दिया। घटना के बाद सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है।

11:10 (IST) 09 Jan 2019
पश्चिम बंगाल में बसों में की गई तोड़-फोड़, 2 लोग घायल

सेंट्रल ट्रेड यूनियन की हड़ताल के दौरान पश्चिम बंगाल के दिनहाता, कूच बिहार में प्रदर्शनकारियों द्वारा कुछ बसों में तोड़-फोड़ किए जाने की खबर है। इस घटना में बस ड्राइवर समेत 2 लोग घायल हो गए हैं।

10:21 (IST) 09 Jan 2019
सीपीएम नेता सुजन चक्रवर्ती प्रदर्शनकारियों के साथ हिरासत में

भारत बंद के दौरान कोलकात में विरोध प्रदर्शन कर रहे सीपीएम नेता सुजन चक्रवर्ती को अन्य प्रदर्शनकारियों के साथ हिरासत में लिया गया है। सुजन चक्रवर्ती ट्रेड यूनियनों द्वारा किए जा रहे विरोध प्रदर्शन में शामिल थे, जिसके चलते उन्हें हिरासत में लिया गया।

09:53 (IST) 09 Jan 2019
पश्चिम बंगाल के हावड़ा में हिंसक हुआ आंदोलन

पश्चिम बंगाल के हावड़ा इलाके में हड़ताल के दौरान प्रदर्शनकारियों ने एक बस पर पथराव कर दिया, जिसमें 2 स्कूली छात्रों के घायल होने की खबर है।

09:45 (IST) 09 Jan 2019
मुंबई में बेस्ट कर्मचारियों के हड़ताल में शामिल होने के चलते लोगों को हो रही परेशानी

मंबई में बृहनमुंबई इलेक्ट्रिसिटी सप्लाई एंड ट्रांसपोर्ट (BEST) के कर्मचारियों के भारत बंद में शामिल होने के चलते मुंबई में लोगों को काफी परेशानी उठानी पड़ी। हड़ताल के चलते लोगों को परेशानी से बचाने के लिए सेंट्रल रेलवे ने अतिरिक्त ट्रेनें चलाने का फैसला किया है।

09:18 (IST) 09 Jan 2019
प्रदर्शन के चलते सरकार ने बस ड्राइवरों को हेलमेट पहनने की दी सलाह
09:15 (IST) 09 Jan 2019
प्रदर्शनकारियों ने की ट्रेन रोकने की कोशिश

पश्चिम बंगाल में सियालदेह-लक्ष्मीकांतपुर नामखाना और डायमंड हार्बर सेक्टर पर ट्रेन यातायात हड़ताल के चलते प्रभावित चल रहा है। कई जगह प्रदर्शनकारियों ने ट्रैक पर केले के पत्ते आदि डालकर यातायात को प्रभावित करने की कोशिश की।

08:49 (IST) 09 Jan 2019
बैंकों में सामान्य कामकाज ठप

ऑल इंडिया बैंक एम्पलोयीज एसोसिएशन (AIBEA), बैंक एम्पलोयीज फेडरेशन ऑफ इंडिया (BEFI) भी हड़ताल का समर्थन कर रही हैं। हालांकि बैंकों में कुछ जरुरी काम हो रहे हैं, लेकिन सामान्य कामकाज पूरी तरह से ठप है।

08:43 (IST) 09 Jan 2019
बैंकिंग और यातायात सेवाएं रहेंगी प्रभावित

भारत बंद हड़ताल के चलते देश के कई शहरों में बैंकिंग और यातायात सेवाएं बाधित रह सकती हैं। बैंकिंग सेवाओं के प्रभावित होने के कारण कई जगहों पर एटीएम खाली हो गए हैं और लोगों के सामने नगदी की समस्या खड़ी हो गई है।