ताज़ा खबर
 

Bharat Bandh Today Highlights: बिहार में भीम आर्मी ने कई जगह निकाली रैली, समर्थकों के साथ सड़क पर उतरे जीतनराम मांझी

Bharat Bandh Today 23rd February 2020, SC/ST Quota/Reservation In Govt Jobs Protest Highlights (भारत बंद 23 फरवरी 2020): भीम आर्मी का कहना है कि यह भारत बंद संविधान और आरक्षण से छेड़छाड़ के विरोध में है। इसे सीएए और एनआरसी के विरोध से भी जोड़ा जा रहा है।

Author नई दिल्ली | Updated: Feb 23, 2020 9:17:56 pm
Bharat Bandh Today LIVE: भीम आर्मी ने किया भारत बंद का ऐलान।

Bharat Bandh Today 2020 Highlights (भारत बंद 23 फरवरी 2020): भीम आर्मी द्वारा बुलाए गए भारत बंद का बिहार में मिला जुला असर देखने को मिला। कई जगह भीम आर्मी के समर्थक सड़क पर उतरे और कई जगह ट्रेन रोकी गई। राजद और भाकपा, हम आदि पार्टियों ने भी बंद का समर्थन किया। जीतनराम मांझी भी अपने समर्थकों के साथ सड़क पर उतरे। इस दौरान भाकपा कार्यकर्ताओं द्वारा बिहार के दरभंगा में कई ट्रेनें रोके जाने की खबर है। बेगूसराय में भी बंद का असर दिखाई दिया है।

इससे पहले शनिवार को भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखर आजाद ने नागपुर में एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा था कि ‘मैं संघ प्रमुख को एक सुझाव देना चाहता हूं…झूठ का मुखौटा उतारइए और मैदान में आइए। यह लोकतंत्र है..अपने एजेंडे के साथ सीधे चुनाव लड़िए और लोग आपको बता देंगे कि देश मनुस्मृति से चलेगा या संविधान से।’

मेरठ के कमिश्नरी पार्क से पुलिस ने तीन युवकों को हिरासत में ले लिया है। बता दें सुप्रीम कोर्ट की ओर से प्रमोशन में आरक्षण के खिलाफ लिए गए ताजा फैसले के खिलाफ दलित संगठन भीम आर्मी ने भारत बंद का आह्वान किया है। अपने फैसले में सुप्रीम कोर्ट ने बीते दिनों कहा था कि सरकारी नौकरियों में प्रमोशन के लिए कोटा या आरक्षण की मांग करना मौलिक अधिकार नहीं है। इसी के खिलाफ भीम आर्मी ने रविवार को भारत बंद का आह्वान किया है।

Live Blog

Highlights

    20:10 (IST)23 Feb 2020
    भीम आर्मी समर्थकों ने भारत बंद के दौरान कई जगह रैली निकाली

    भीम आर्मी समर्थकों ने भारत बंद के दौरान कई जगह रैली और जुलूस का आयोजन किया। कई राजनैतिक पार्टियों ने भी इस भारत बंद को समर्थन दिया और देश के अलग-अलग हिस्सों में इसका मिला-जुला असर दिखाई दिया। 

    19:15 (IST)23 Feb 2020
    2018 में आरक्षण में संशोधन को लेकर भड़की थी हिंसा

    साल 2018 में आरक्षण में संशोधन को लेकर हिंसा हुई थी। यही वजह है कि भीम आर्मी द्वारा बुलाए गए बंद के दौरान सुरक्षा व्यवस्था कड़ी रखी गई है।

    17:53 (IST)23 Feb 2020
    अलीगढ़ में प्रदर्शनकारियों ने किया पथराव

    उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ में संशोधित नागरिकता कानून के खिलाफ जारी विरोध प्रदर्शन में पथराव की खबर है। इस पथराव की घटना में कई लोगों के घायल होने की खबर है। 

    16:50 (IST)23 Feb 2020
    बिहार और झारखंड में भी दिखा भारत बंद का असर

    भारत बंद का असर देश के कई हिस्सों में दिख रहा है। वहीं कई हिस्सों में अबतक यह बेअसर लग रहा है। झारखंड और बिहार के कई इलाकों में बंद का कुछ असर देखने को मिला। राज्य के साहिबगंज जिले में भीम आर्मी के समर्थकों ने कई जगह सड़क जाम की है।

    15:28 (IST)23 Feb 2020
    जाप कार्यकर्ताओं ने सिटी बस में तोड़फोड़ की

    डाकबंगला चौराहे पर पूर्व मुख्यमंत्री जीतनराम मांझी अपने समर्थकों के साथ विरोध प्रर्दशन करने उतरे। वहीं जाप कार्यकर्ताओं ने सिटी बस में तोड़फोड़ की। पटना के बाढ़ स्टेशन पर जन अधिकार पार्टी, बहुजन पैंथर एवं अम्बेडकर युवा मिशन के कार्यकर्ताओं ने हावड़ा राजगीर एवं मालगाड़ी को रोक दिया।

    14:57 (IST)23 Feb 2020
    झारखंड के ग्रामीण विकास मंत्री आलमगीर आलम जाम में फंसे

    देश के कई इलाकों में बंद का असर देखा जा रहा है लेकिन ज्यादातर हिस्से में अबतक यह बेअसर लग रहा है। झारखंड के कई इलाकों में बंद का कुछ असर देखने को मिला। राज्य के साहिबगंज जिले में भीम आर्मी के समर्थकों मे कई जगह सड़क जाम कर दिया। इस जाम की चपेट में राज्य के ग्रामीण विकास मंत्री आलमगीर आलम भी आ गए। मंत्री की गाड़ी कुछ समय के लिए जाम में फंस गई थी।

    14:37 (IST)23 Feb 2020
    अलीगढ़ में भी प्रदर्शन जारी

    अलीगढ़ के ऊपरकोट कोतवाली के सामने भी धरना प्रदर्शन जारी है। वहां भी लगातार सरकार विरोधी नारेबाजी की जा रही है। पुलिस के समझाने पर बार-बार टकराव के हालात बन रहे हैं। दिल्ली गेट और ऊपरकोट थाना क्षेत्र के मुस्लिम इलाकों के सभी बाजार बंद हैं। 

    14:01 (IST)23 Feb 2020
    गाड़ियों की लंबी कतार लगी

    गिरिडीह में भारत बंद के समर्थन में भीम आर्मी सेना ने रविवार को गावां में सड़क जाम कर दिया है। दोनों ओर गाड़ियों की लंबी कतार लग गयी है। सैकड़ों लोग सड़क पर उतरकर आरक्षण के समर्थन में नारेबाजी कर रहे हैं।

    13:41 (IST)23 Feb 2020
    भीड़ सड़क पर उतरी तो थानेदार निलंबित किए जाएंगे

    मेरठ एसएसपी अजय साहनी ने सभी थानेदारों को निर्देश दिए। कहा कि यदि किसी भी क्षेत्र में भीड़ सड़क पर उतरी तो थानेदार निलंबित किए जाएंगे। सीओ भी जिम्मेदार होंगे। सभी संवेदनशील स्थानों पर पुलिस फोर्स तैनात है।

    12:58 (IST)23 Feb 2020
    तीन युवकों को हिरासत में लिया

    भीम आर्मी के भारत बंद के एलान के इनपुट पर पुलिस प्रशासन ने शहर के संवेदनशील क्षेत्रों में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए हैं। मेरठ के कमिश्नरी पार्क से पुलिस ने तीन युवकों को हिरासत में ले लिया। वहीं बदर अली को पुलिस ने नजरबंद कर दिया है।

    12:29 (IST)23 Feb 2020
    बंद का असर बिहार के कई जिलों में

    भारत बंद का असर बिहार के कई जिलों में दिखना शुरू हो गया है। वहीं उत्तर प्रदेश मेरठ जोन के एडीजी प्रशांत कुमार का कहना है कि हम स्थिति पर पैनी निगाह बनाए हुए हैं। खुफिया और सुरक्षा एजेंसियों के इनपुट को एक-दूसरे से साझा किया जा रहा है। फिलहाल मिले इनपुट के अनुसार भारत बंद का पश्चिमी यूपी में कोई खास फर्क नहीं पड़ेगा। दो अप्रैल को हुई हिंसा के तहत सावधानी बरती जा रही हैं।

    12:13 (IST)23 Feb 2020
    चांद बाग से राजघाट जाएगा मार्च

    भारत बंद का प्रोटेस्ट दिल्ली में चांद बाग से राजघाट के लिए जाएगा। इस प्रोटेस्ट की परमिशन पुलिस ने नहीं दी है। पुलिस का कहना है कि इन्हें राजघाट तक नहीं जाने दिया जाएगा। चांद बाग में ही रोका जाएगा। वहीं विरोध करने पर पुलिस प्रदर्शनकारियों को हिरासत में भी ले सकती है।

    11:55 (IST)23 Feb 2020
    भारत बंद की शुरुआत जाफराबद सीलमपुर दिल्ली से

    चंद्र शेखर आजाद के ट्वीट के मुताबिक, 'ऐतिहासिक भारत बंद की शुरुआत जाफराबद सीलमपुर दिल्ली से कर दी गई है, दिल्ली के साथी जाफराबाद पहुंचें। आज संवैधानिक दायरे में रहते हुए पूरा भारत बंद किया जाएगा। बीजेपी सरकार को बहुजनों की ताकत का अहसास करवाया जाएगा।'

    11:38 (IST)23 Feb 2020
    जाफराबाद में रोड जाम की

    जाफराबाद में भी सीएए और एनआरसी के विरोध में महिलाएं सड़क पर आ गईं हैं। पिछले डेढ़ माह से जाफराबाद रोड पर धरने पर बैठी महिलाएं शनिवार देर रात जाफराबाद मुख्य सड़क पर उतर आईं। जिसके चलते  सीलमपुर को मौजपुर और यमुना विहार से जोड़ने वाली रोड नंबर 66 में  जाम  लग गया है। 

    11:11 (IST)23 Feb 2020
    आरा में भी ट्रेनों को रोका गया

    दर्शनकारियों ने नरेंद्र मोदी सरकार से  आरक्षण को नौवें अनुसूची में डालने की मांग करते हुए सरकार विरोधी नारे लगा रहे हैं। आरा में भी ट्रेनों को रोका गया है। 

    10:54 (IST)23 Feb 2020
    पैसेंजर ट्रेन को राेक दिया

    मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, बंद समर्थकों ने बिहार के दरभंगा में जिले में पैसेंजर ट्रेन को राेक दिया है। लहेरिया सराय स्‍टेशन पर पहुंचे बंद समर्थक अपनी मांगों के समर्थन में नारे लगा रहे हैं। दूसरी ओर, पटना के बाढ़ स्टेशन पर हावड़ा-राजगीर एवं मालगाड़ी ट्रेनों को रोक कर बंद समर्थकों ने विरोध जताया है। 

    10:40 (IST)23 Feb 2020
    अल्पसंख्यक वर्ग से समर्थन की अपील

    भीम आर्मी चीफ ने ओबीसी, एससी-एसटी और अल्पसंख्यक वर्ग के नेताओं से भी भारत बंद का समर्थन करने की अपील की है। उन्होंने चेताया कि पिछड़े और दलित वर्ग के सांसदों-विधायकों ने अगर समर्थन नहीं दिया तो उनके घरों के सामने भी प्रदर्शन होगा। 

    10:18 (IST)23 Feb 2020
    एनएच-31 को जामकर नारेबाजी हो रही है

    बिहार के बेगूसराय में भीम आर्मी के कार्यकर्ताओं ने पावर हाउस चौक पर एनएच-31 को जाम कर दिया है। शहर के आसपास कई जगह कार्यकर्ता एनएच-31 को जामकर केंद्र सरकार के खिलाफ नारेबाजी कर रहे हैं।

    09:59 (IST)23 Feb 2020
    रेल ट्रैक को जाम किया

    भारत बंद के समर्थन में सैकड़ों लोगों ने बस स्टैंड के पास आरा-पटना-सासाराम मुख्य मार्ग को जाम कर दिया है। वहीं भोजपुर में समर्थकों ने पूर्वी रेलवे गुमटी के पास रेल ट्रैक को जाम कर दिया है। प्रदर्शनकारी रेलवे ट्रैक पर बैठे हैं।

    09:43 (IST)23 Feb 2020
    शांतिपूर्ण ढंग से भारत बंद करवाएं

    चंद्र शेखर आजाद ने ट्वीट कर कहा "मेरी पूरे बहुजन समाज से अपील है कि नाइंसाफी के खिलाफ आवाज उठाना हमारा मौलिक अधिकार है इसलिए शांतिपूर्ण ढंग से भारत बंद करवाएं। किसी भी अप्रिय घटना से बचें। भाजपा के लोग आपको उकसाने की कोशिश करेंगे किसी भी प्रकार के उकसावे में न आएं। जय भीम"

    09:27 (IST)23 Feb 2020
    कई छात्र संगठनों और कार्यकर्ताओं ने भी बंद का समर्थन किया

    उपेंद्र कुशवाहा के नेतृत्व वाली राष्ट्रीय लोक समता पार्टी (RLSP), जीतन राम मांझी की हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा, और पप्पू यादव की जन अधिक्कार पार्टी बंद का समर्थन कर रहीं हैं। छत्र युवा संघर्ष समिति (CYSS) सहित कई छात्र संगठनों और कार्यकर्ताओं ने भी बंद को अपना समर्थन दिया है।

    09:00 (IST)23 Feb 2020
    राजद ने किया बंद का समर्थन

    राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के नेतृत्व वाले बिहार के विपक्षी दलों ने बंद को अपना समर्थन दिया है। एक बयान में, राजद ने कहा कि यह बंद के उद्देश्य का समर्थन करते है। यह बंद आरक्षण और संविधान की रक्षा के लिए किया गया है।

    08:47 (IST)23 Feb 2020
    बहुजनों की ताकत का अहसास होगा

    चंद्र शेखर का दावा है कि ये सभी महिलाएं उनके भारत बंद के आह्वान पर धरने पर बैठी हैं। चंद्र शेखर आजाद ने ट्वीट कर कहा है कि ऐतिहासिक भारत बंद की शुरुआत हो गई है और बीजेपी सरकार को बहुजनों की ताकत का अहसास होगा। सोशल मीडिया पर भीम आर्मी से जुड़े लोग भारत बंद को लेकर लगातार विडियो, फोटो शेयर कर रहे हैं।

    Next Stories
    1 गैंगस्टर नेता अतीक अहमद के 21 वर्षीय बेटे पर CBI ने रखा दो लाख का इनाम, व्यापारी को अगवा कर जेल में टॉर्चर के हैं आरोप
    2 अधीर रंजन चौधरी ने ठुकराया राष्ट्रपति भवन में भोज का न्योता, बोले- सोनिया जी को नहीं बुलाया तो मैं क्यूं जाऊं?
    3 जो लोग देते हैं नफरत फैलाने वाले भाषण, उन्हें पार्टी से निकाल देना चाहिए, बीजेपी को हुआ है बड़ा नुकसान, बोले मनोज तिवारी
    Coronavirus LIVE:
    X