ताज़ा खबर
 

Bharat Bandh: SC/ST एक्‍ट पर मोदी सरकार में ही दो फाड़, बीजेपी सांसद ही देने लगे एक-दूसरे को चेतावनी

Bharat Band, Bharat Bandh Today on 6th September 2018 (भारत बंद): SC/ST एक्‍ट पर मोदी सरकार के अंदर से ही आवाजें उठने लगी हैं। दिल्‍ली से बीजेपी सांसद उदित राज ने कहा कि अनुसूचित जाति अब झुकेगी नहीं, बल्कि संघर्ष करेगी। वहीं, उत्‍तर प्रदेश के देवरिया से बीजेपी सांसद कलराज मिश्रा ने कहा कि यदि समाज में समरसतापूर्ण संबंधों को बरकरार रखना है तो इस कानून के प्रावधानों पर विचार करना चाहिए।

Bharat Bandh Today:BJP सांसद कलराज मिश्रा और उदित राज। (एक्‍सप्रेस फोटो)

Bharat Bandh Today News: SC/ST एक्‍ट पर मोदी सरकार की समस्‍याएं लगातार बढ़ती जा रही हैं। सवर्ण समाज के ‘भारत बंद’ के ऐलान के साथ ही बीजेपी में भी इस मसले पर आंतरिक कलह बढ़ गई है। पार्टी सांसद ही एक-दूसरे को चेतावनी देने लगे हैं। दरअसल, सुप्रीम कोर्ट ने SC/ST एक्‍ट के कुछ प्रावधानों को निरस्‍त कर नई व्‍यवस्‍था दी थी। मोदी सरकार ने विधेयक के जरिये कोर्ट के निर्णय को निष्‍प्रभावी कर दिया। केंद्र ने SC/ST कानून के प्रावधानों को पूर्व की तरह बरकरार रखा। सवर्ण समाज ने अब सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। सत्‍तारूढ़ बीजेपी के कई सांसदों ने प्रदर्शन का खुलेआम समर्थन करते हुए अत्‍याचार निवारक कानून की निंदा तक कर डाली है। साथ ही बीजेपी के अंदर भी इस मुद्दे पर तलवारें तन गई हैं। अनुसूचित जाति से आने वाले बीजेपी सांसद उदित राज ने सीधे शब्‍दों में शीर्ष नेतृत्‍व को चेतावनी दे डाली है। उन्‍होंने कहा कि अब SC/ST एक्‍ट में किसी भी तरह का बदलाव होने पर अनुसूचित जाति के लोग इसका माकूल जवाब देंगे।

‘SC समुदाय अब झुकेगा नहीं, मुकाबला करेगा’: उदित राज ने ट्वीट के जरिये सरकार के साथ ही आलाकमान को भी आगाह किया है। उन्‍होंने लिखा, ‘उस कानून पर बात होनी चाहिए जिसका कभी दुरुपयोग न हुआ हो। हमलोग (अनुसूचित जाति समुदाय) वर्षों से इस आक्रोश, भय और सनक को सहते आ रहे हैं। लेकिन, अब SC समाज न तो डरेगा और न ही झुकेगा, बल्कि मुकाबला करेगा।’ बता दें कि उदित राज दिल्‍ली से बीजेपी के सांसद हैं। सुप्रीम कोट्र के फैसले के बाद SC समुदाय ‘भारत बंद’ का ऐलान करते हुए सड़कों पर उतर गया था। प्रदर्शन के दौरान व्‍यापक पैमाने पर हिंसक घटनाएं हुई थीं।

Bharat Bandh Today Live News Updates in Hindi

 

भारत बंद से जुड़ी खबरों को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

कलराज मिश्रा का पलटवार: कलराज मिश्रा का पलटवार: उदित राज का बयान सामने आने के बाद देवरिया से सांसद और बीजेपी के वरिष्‍ठ नेता कलराज मिश्रा ने पलटवार किया है। उन्‍हें ब्राह्मण समुदाय का चेहरा भी माना जाता है। कलराज मिश्रा ने अपनी ही सरकार को चेतावनी देते हुए कहा कि यदि सद्भावनापूर्ण सामाजिक रिश्‍ते को बरकरार रखना है तो अनुसूचित जाति/जनजाति अत्‍याचार निवारक कानून के प्रावधानों पर विचार करना पड़ेगा। उन्‍होंने ट्वीट किया, ‘सामाजिक सौहार्द को बरकरार रखने के लिए SC/ST एक्‍ट का दुरुपयोग नहीं होना चाहिए। ऐसे में सभी दलों को मिलकर इसके दुरुपयोग को रोकने और सभी वर्ग के हितों के लिए इस पर कानून पर पुनर्विचार करने की जरूरत है। यह केवल एक दल या सत्‍तारूढ़ दल की जिम्‍मेदारी नहीं है।’

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App