ताज़ा खबर
 

इस दिग्गज खिलाड़ी ने दो महीने पहले छोड़ी थी ममता बनर्जी की पार्टी, अब लांच किया ‘हामरो सिक्किम’

भारतीय फुटबॉल टीम के कप्तान रह चुके बाईचुंग भूटिया ने 'हामरो सिक्किम' नाम से नई पार्टी लांच की है। वह दो महीने पहले ही ममता बनर्जी की पार्टी तृणमूल कांग्रेस से नाता तोड़ा था। उन्होंने भ्रष्टाचार और बेरोजगारी मिटाने के लिए काम करने की बात कही है।

नई दिल्ली में मीडिया को संबोधित करते बाईचुंग भूटिया। (फोटो सोर्स: एक्सप्रेस फोटो)

भारतीय फुटबॉल टीम के पूर्व कप्तान बाईचुंग भूटिया ने अपनी अलग पार्टी बनाई है। दिग्गज फुटबॉलर ने नई पार्टी का नाम ‘हामरो सिक्किम’ रखा है। भूटिया ने गुरुवार (26 अप्रैल) को नई पार्टी लांच की और एजेंडा भी स्पष्ट कर दिया। उन्होंने बताया कि उनकी पार्टी सिक्किम में व्याप्त भ्रष्टाचार और बेरोजगारी की समस्या पर ध्यान केंद्रित करेगी। उन्होंने नई दिल्ली में कहा कि फुटबॉल की मदद से छवि बनाने में उन्हें 20 साल का वक्त लग गया, जिसपर राजनीति के कारण धब्बा नहीं लगने देंगे। बाईचुंग भूटिया ने कहा, ‘मुझे फुटबॉल के माध्यम से अपना नाम स्थापित करने में 20 साल लग गए। मैंने जनता से वादा किया था कि इसे राजनीति के बिना यूं ही नहीं जाने दिया जाएगा।’ मालूम हो कि भूटिया पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की पार्टी तृणमूल कांग्रेस के टिकट पर वर्ष 2014 में लोकसभा (दार्जिलिंग सीट) और साल 2016 में विधानसभा चुनाव लड़ा था। दोनों चुनावों में उन्हें हार का सामना करना पड़ा था।

गोरखालैंड पर ममता सरकार के रवैये से खुश नहीं थे भूटिया: अलग गोरखालैंड राज्य की मांग को लेकर दार्जिलिंग में जबरदस्त विरोध प्रदर्शन हुआ था। गोरखा जनमुक्ति मोर्चा के नेता बिमल गुरुंग ने इसका नेतृत्व किया था। इसके कारण 104 दिनों तक आम जनजीवन पूरी तरह से ठप हो गया था। बताया जाता है कि बाईचुंग भूटिया इस मामले से निपटने के ममता सरकार के तौर-तरीकों से खुश नहीं थे। इसके बाद से ही दोनों के बीच दूरियां बढ़नी शुरू हो गई थी। आखिरकार उन्होंने तृणमूल कांग्रेस से नाता तोड़ लिया था। भूटिया ने स्पष्ट किया कि उनकी पार्टी का एकमात्र उद्देश्य सिक्किम का विकास है। उन्होंने कहा, ‘मैं उम्मीद करता हूं कि मेरे राजनीति में आने से सिक्किम के साथ ही देशभर के युवा इस क्षेत्र में आने के लिए प्रेरित होंगे। आज आप जो कुछ भी करते हैं, उसकी नीतियां राजनेता ही बनाते हैं। उनकी आलोचना करना बेहद आसान है, लेकिन महत्वपूर्ण यह है कि अच्छे लोग इसमें आए और गंदगी को साफ करें।’ बता दें कि खेल में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए भूटिया को अर्जुन अवॉर्ड से सम्मानित किया जा चुका है। उनसे पहले दक्षिण फिल्मों के दो सुपरस्टार कमल हासन और रजनीकांत ने कुछ सप्ताह पहले ही अपनी अलग राजनीतिक पार्टी बनाने की घोषणा की थी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App