ताज़ा खबर
 

जहानाबाद, भभुआ उपचुनाव परिणाम 2018: 35000 वोटों से जीती RJD, भभुआ में BJP की जीत

Bihar Bhabua, Jehanabad ByPoll Election UP Chunav Result 2018 (बिहार भभुआ, जहानाबाद विधानसभा उपचुनाव नतीजे 2018): आंकड़े के हिसाब से देखे तो उपचुनाव में भाजपा ने अपनी सीट बचाए रखी जबकि जेडीयू अपनी सीट बचाए रखने में नाकामयाब रहीं। उपचुनाव में लालू की पार्टी को एक सीट का फायदा हुआ है।

Bihar Bhabua, Jehanabad ByPoll Election Result 2018: राजद विधायक मुंद्रिका सिंह यादव के निधन की वजह से जहानाबाद सीट तो बीजेपी विधायक आनंद भूषण पांडेय के निधन से भभुआ सीटें खाली हुई थीं।

Bihar Bhabhua, Jehanabad By Election Result 2018: बिहार की राजधानी पटना से सटे जहानाबाद जिले की जहानाबाद विधानसभा सीट आरजेडी उम्मीदवार कुमार कृष्ण मोहन उर्फ सुदय यादव ने 35,036 वोटों से जीत ली है जबकि भभुआ सीट पर भाजपा की रिंकी पांडे ने जीत दर्ज की है। पांडे ने यहां कांग्रेस उम्मीदवार को करीब 15 हजार वोटों से हरा दिया है। आरजेडी विधायक मुंद्रिका सिंह यादव के निधन की वजह से जहानाबाद सीट तो बीजेपी विधायक आनंद भूषण पांडे के निधन से भभुआ सीटें खाली हुई थीं। जेडीयू ने जहानाबाद से दिवंगत विधायक मुंद्रिका सिंह यादव के बेटे सुदय यादव को उम्मीदवार बनाया था। जबकि एनडीए की तरफ से जदयू ने अभिराम शर्मा को चुनावी अखाड़े में उतारा। आंकड़े के हिसाब से देखे तो उपचुनाव में भाजपा ने अपनी सीट बचाए रखी जबकि आरजेडी भी अपनी सीट बचाए रखने में कामयाब रही।

साल 2015 के पिछले विधानसभा चुनाव में एनडीए की तरफ से राष्ट्रीय लोक समता पार्टी के उम्मीदवार को आरजेडी उम्मीदवार मुंद्रिका सिंह यादव ने हराया था। भभुआ सीट पर बीजेपी के आनंद भूषण पांडेय ने जदयू के प्रमोद कुमार सिंह को हराया था। इस बार बीजेपी और जदयू एकसाथ मिलकर उप चुनाव लड़ा है। बीजेपी ने दिवंगत विधायक आनंद भूषण पांडेय की विधवा रिंकी रानी पांडे को उम्मीदवार बनाया। महागठबंधन की तरफ से भभुआ से कांग्रेस ने शंभू पटेल को खड़ा किया था जो उपचुनाव में बुरी तरह हार गए। पूर्व में माना जा रहा था कि दोनों ही विधानसभा सीटों पर सहानुभूति की लहर का असर देखने को मिल सकता है जो बाद में सही साबित हुआ।

UP गोरखपुर, फूलपुर उपचुनाव नतीजे 2018 LIVE: फूलपुर में सपा 3 हजार वोट से आगे, गोरखपुर में BJP को बढ़त

Bihar Bhabhua, Jehanabad By Election Result 2018 LIVE UPDATES:

– जहानाबाद में लालू की आरजेडी की जीत। करीब 35 हजार वोटों से जीता आरजेडी उम्मीदवार। वहीं भभुआ में भाजपा की रिंकी पांडे ने करीब 15 हजार वोटों से विरोधी उम्मीदवार को हराया।

– भभुआ में भाजपा की रिंकी पांडे राउंड 13,000 वोटों से आगे वोटों से आगे। जहानाबाद में आरजेडी के सरफराज आलम की बढ़त बीस हजार के पार।

– भभुआ से रिंकी पांडे पाचंवे राउंड की गिनती तक 6,525 वोटों से आगे जबकि जहांनाबाद में आरजेडी 15 हाजार वोटों से आगे।

– भभुआ विधानसभा सीट से भाजपा की रिंकी रानी पांडे 2793 वोटों से आगे चल रही है। यहां कांग्रेस उम्मीदवार से उन्हें सीधी टक्कर मिल रही है। वहीं बिहार सरकार में ग्रामीण मंत्री श्रवण कुमार का कहना है कि उपचुनाव में तीनों सीटों पर एनडीए गठबंधन की जीत होगी। चूंकि बिहार के लोगों ने न्याय के लिए विकास के मुद्दे पर वोट दिया है।

– जहानाबाद सीट पर आए पहले चरण के रुझान में आरजेडी उम्मीदवार आगे चल रहे हैं। भभुआ चरण के रुझान में भाजपा उम्मीदवार ने बढ़त बना ली है। वहीं शुरुआती रुझान सामने आने पर जेडीयू प्रवक्ता ने नीरज सिंह ने बड़ा बयान दिया है। उन्होंने यहां पत्रकारों से कहा है कि उपचुनाव में सहानुभूति फेक्टर काम कर रहा है।

– कहा जा रहा है कि इस सीट पर भी राजद अपना उम्मीदवार खड़ा करना चाहती थी लेकिन कांग्रेस के सदानंद सिंह के कड़े तेवर की वजह से बाद में तेजस्वी यादव ने यह सीट कांग्रेस को देने का फैसला किया था। 2015 में पहली बार बीजेपी ने भभुआ सीट पर जीत दर्ज की थी। बता दें कि दिवंगत आनंद भूषण पांडेय ने अक्टूबर 2005 में बसपा उम्मीदवार के तौर पर भभुआ से चुनाव लड़ा था। बाद में साल 2010 में वो बीजेपी के टिकट पर लड़े लेकिन 400 वोटों के अंतर से हार गए। 2015 में पार्टी ने फिर से उन्हें खड़ा किया और वो विजयी रहे थे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App