यूपी चुनाव से पहले मुजफ्फर नगर से विरोध का बिगुल फूकेंगे किसान, राकेश टिकैत बोले- सब बेच रही सरकार, रोकने पर होगी चर्चा

मुजफ्फरनगर के जीआईसी ग्राउंड में होने वाले इस महापंचायत में सात लाख किसानों के आने का दावा किया जा रहा है। महापंचायत को लेकर उत्तर प्रदेश और हरियाणा में कई बैठकों का आयोजन किया जा रहा है।

Rakesh Tikait, BKU, National News
किसान नेता और BKU प्रवक्ता राकेश टिकैत। (एक्सप्रेस आर्काइव फोटो)

5 सितंबर को मुजफ्फरनगर में होने वाले किसानों के महापंचायत को लेकर तैयारी अंतिम चरण में है। भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत ने कहा है कि इस महापंचायत में कई राज्यों से काफी संख्या में लोग आएंगे। संयुक्त मोर्चे की बड़ी पंचायत है। संयुक्त मोर्चे की तरफ से 20 लोग वहां बोलेंगे जिनके नाम तय कर दिए गए हैं। वहां 3 कृषि कानूनों और आंदोलन पर चर्चा होगी। उन्होंने कहा कि सरकार सबकुछ बेच रही है उसे रोकने को लेकर चर्चा होगी।

सात लाख किसानों के आने का दावा: मुजफ्फरनगर के जीआईसी ग्राउंड में होने वाले इस महापंचायत में सात लाख किसानों के आने का दावा किया जा रहा है। महापंचायत को लेकर उत्तर प्रदेश और हरियाणा में कई बैठकों का आयोजन किया जा रहा है। किसान नेता राकेश टिकैत ने रविवार को होने वाली किसान महापंचायत को लेकर कहा है कि इस कार्यक्रम में कितने किसान पहुंचेंगे यह बता पाना संभव नहीं है। लेकिन काफी बड़ी संख्या में किसान इस महापंचायत में शामिल होंगे और उन्हें इस कार्यक्रम में शामिल होने से कोई नहीं रोक सकता है और अगर रोकने का प्रयास किया जाएगा तो हम तोड़कर आगे बढ़ जाएंगे।

भारतीय किसान यूनियन (भाकियू) के महासचिव और कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन की अगुवाई कर रहे किसान मोर्चा के सदस्य युद्धवीर सिंह ने कहा कि किसान महापंचायत में केंद्रीय कृषि कानून, गन्ना समर्थन मूल्य और बिजली आपूर्ति जैसे मुद्दों पर चर्चा की जाएगी। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब और महाराष्ट्र सहित देश भर के किसान कार्यक्रम में भाग लेंगे।

सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त: केंद्रीय कृषि कानूनों सहित किसानों से जुड़े मुद्दों पर रविवार को होने वाली ‘किसान महापंचायत’ के लिए प्रांतीय सशस्त्र कांस्टेबुलरी (पीएसी) की छह कंपनियां और रैपिड एक्शन फोर्स (आरएएफ) की दो कंपनियां तैनात की जाएंगी। सहारनपुर रेंज के पुलिस उपमहानिरीक्षक (डीआईजी) प्रीतिंदर सिंह ने शनिवार को कहा कि कार्यक्रम की वीडियोग्राफी कराई जाएगी जबकि पांच वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी), सात अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (एएसपी) और 40 पुलिस निरीक्षक सुरक्षा ड्यूटी पर तैनात रहेंगे।

पढें राष्ट्रीय समाचार (National News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट