ताज़ा खबर
 

हर पोलिंग बूथ पर 10 आदमी तैनात करेगी कांग्रेस, 2019 चुनाव के लिए नई रणनीति

संगठन के सचिव अशोक गहलोत ने बताया कि पहली बार मतदाताओं को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से एक पत्र मिलेगा। इसके अलावा पिछले सप्ताह सभी राज्यों की कांग्रेस यूनिट को पार्टी सर्कूलर भेजा गया है। इसमें लिखा, 'राष्ट्रव्यापी जन संपर्क के तहत साल 2019 के आम चुनाव से पहले कांग्रेस ने नई रणनीति बनाई है। इसके तहत पार्टी एक करोड़ बूथ सहयोगियों की नियुक्ती करेगी। ये कार्यक्रम दो अक्टूबर को महात्मा गांधी जयंती पर शुरू किया जाएगा।'

कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी। (फोटो सोर्स- पीटीआई)

साल 2019 में होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने अपनी नई रणनीति बनाई है। इसके तहत पार्टी देशभर में एक करोड़ ‘बूथ सहयोगियों’ की नियुक्ति करेगी। इसके अलावा दो अक्टूबर को महात्मा गांधी की जयंती के दिन फंड कलेक्शन प्रोग्राम भी शुरू किया जाएगा। ये बात पिछले हफ्ते जारी पार्टी के सर्कूलर में कही गई है। इसके अलावा जानकारी यह भी है कि कांग्रेस ने लोक संपर्क अभियान के तहत लोगों को बीच पहुंचकर जागरुकता फैलानी की भी योजना है। इसमें लोगों को विभिन्न में मुद्दों के बारे में बताया जाएगा। इस दौरान पार्टी का ध्यान खास तौर पर नए मतदाताओं पर होगा। इसके अलावा हर पोलिंग बूथ पर दस सहयोगियों को नियुक्त किया जाएगा। यह अभियान पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की जयंती यानी 19 नवंबर तक चलेगा। कांग्रेस ये अभियान महाराष्ट्र के सेवाग्राम से शुरू करेगी। इस दिन यहां कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक भी होगी।

मामले में संगठन के सचिव अशोक गहलोत ने बताया कि पहली बार मतदाताओं को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से एक पत्र मिलेगा। इसके अलावा पिछले सप्ताह सभी राज्यों की कांग्रेस यूनिट को पार्टी सर्कूलर भेजा गया है। इसमें लिखा, ‘राष्ट्रव्यापी जन संपर्क के तहत साल 2019 के आम चुनाव से पहले कांग्रेस ने नई रणनीति बनाई है। इसके तहत पार्टी एक करोड़ बूथ सहयोगियों की नियुक्ति करेगी। ये कार्यक्रम दो अक्टूबर को महात्मा गांधी जयंती पर शुरू किया जाएगा।’

बता दें कि लोक संपर्क अभियान के तहत कांग्रेस की योजना लोगों के बीच राष्ट्रीय, राज्य, स्थानीय स्तर के मुद्दों को लेकर जागरुकता बढ़ाने की है। अभियान में खासतौर पर नए मतदाताओं पर ध्यान दिया जाएगा। इसके अलावा हर मतदान केंद्र पर दस सहयोगियों की नियुक्ति की जाएगी, इसमें हर एक को पोलिंग बूथ पर आने वाले दस घरों की जिम्मेदारी दी जाएगी।

योजना से अवगत कांग्रेस के एक नेता ने बताया कि इस अभियान के तहत पार्टी का मकसद एक करोड़ युवा बूथ सहयोगियों को जोड़ना भी है। इसके अलावा अभियान के दौरान पार्टी कार्यकर्ता को मतदाताओं या दानदाताओं से कोई जानकारी मिले वो इसे कांग्रेस की शक्ति एप के जरिए साझा कर सकते हैं। ये एप जमीनी स्थर पर कार्यकर्ताओं की काम पर नजर रखेगी।

Next Stories
1 30 मार्च 2018 से पहले बुक कराया है टिकट तो कैंसिल कराना होगा और महंगा, जानिए क्‍यों
2 बीएसएफ डीजी ने कहा- जवान की हत्‍या का ले लिया बदला, राजनाथ बोले- कुछ हुआ है, मैं बताऊंगा नहीं
3 आप सांसद बोले- 36 नहीं 126 राफेल लाओ पर भारत माता और सैनिकों के नाम दलाली मत खाओ
ये पढ़ा क्या?
X