ताज़ा खबर
 

BCCI के सीनियर अधिकारी पर यौन प्रताड़ना का आरोप! COA चीफ विनोद राय भी लपेटे में

पत्र में विनोद राय को निशाने पर लेते हुए कहा गया है कि वह अपनी ड्यूटी निभाने में नाकामयाब रहे हैं और उन्होंने इस मामले की जांच के लिए कोई आंतरिक जांच भी नहीं करायी।

बीसीसीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी पर लगे यौन उत्पीड़न के आरोप। (file pic)

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के एक वरिष्ठ अधिकारी पर यौन प्रताड़ना के आरोप लगे हैं। इस बात का खुलासा क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ बिहार के सचिव आदित्य कुमार ने किया है। आदित्य कुमार ने सुप्रीम कोर्ट द्वारा गठित कमेटी ऑफ एडमिनिस्ट्रेशन (COA) के चीफ विनोद राय को पत्र लिखा है। इस पत्र में आदित्य कुमार ने विनोद राय पर भी निशाना साधा है और यौन उत्पीड़न के इस मामले में कोई कारवाई ना करने के लिए विनोद राय की आलोचना की है। बता दें कि डीएनए इंडिया डॉट कॉम ने आदित्य कुमार के इस पत्र को एक्सेस किया है। डीएनए इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, पत्र में आदित्य कुमार ने विनोद राय पर आरोप लगाए हैं कि वह बीसीसीआई की एक महिला कर्मी के यौन उत्पीड़न के मुद्दे पर चुप रहे। हालांकि इस पत्र में आरोपी के नाम का खुलासा नहीं किया गया है।

पत्र में विनोद राय को निशाने पर लेते हुए कहा गया है कि वह अपनी ड्यूटी निभाने में नाकामयाब रहे हैं और उन्होंने इस मामले की जांच के लिए कोई आंतरिक जांच भी नहीं करायी, जबकि सुप्रीम कोर्ट ने भारत में यौन उत्पीड़न के मामलों की जांच के लिए विशाखा गाइडलाइंस बनायी हैं। साथ ही विनोद राय ने यह मामला जिला शिकायत समिति के पास भी नहीं भेजा। आदित्य कुमार ने यौन उत्पीड़न जैसे मामलों की जांच के लिए बीसीसीआई में किसी कमेटी या ऐसे किसी सिस्टम के ना होने पर भी हैरानी जतायी है। पत्र में ये भी कहा गया है कि बीसीसीआई ने अपनी खुद की शिकायत समिति का गठन भी अप्रैल 2018 में किया है।

विनोद राय को संबोधित करते हुए आदित्य कुमार ने लिखा है कि यह बेहद शर्मनाक है कि आपने एक वरिष्ठ अधिकारी को बचाने के लिए कानून के विपरीत जाकर कारवाई की। जब इस मुद्दे पर डीएनए ने आदित्य कुमार से बात की तो उन्होंने कहा कि आरोपी अधिकारी ने पीड़िता महिला कर्मी को धमकाकर चुप करा दिया। हालांकि पीड़िता ने अपने सहकर्मियों को इस बात की जानकारी दी थी, लेकिन फिर भी कोई कारवाई नहीं हुई। बता दें कि आदित्य कुमार गैर मान्यता प्राप्त क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ बिहार के सचिव हैं। बीते दिनों बीसीसीआई से मान्यता प्राप्त बिहार क्रिकेट संघ ने आदित्य कुमार के बेटे पर 2 साल का प्रतिबंध लगा दिया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App